ऐसे करें मांगलिक दोष दूर, इस साल भी बचे है शादी के ये मुहूर्त

Published by suman Published: September 30, 2017 | 2:32 pm

जयपुर: फेस्टिव सीजन के बाद शादी की तैयारी शुरु हो गई है। ऐसे में शादी से जुड़ी सभी तैयारियां जोरों पर होने लगती हैं। शादी से पहले घरों में कथा-पूजन का काम होता है। साल 2017 में शादियों के मुहूर्त के लिए अब तक सही रहा है।इस साल में शादी के पूरे 57 मुहूर्त बने, जिनमें ज्यादातर मुहूर्त साल के शुरूआती महीनों में रहे। साल के आखिरी तीन महीनों में शादी के ज्यादा मुहूर्त नहीं है। आखिरी तीन महीनों में नवंबर ही शादी के लिए उपयुक्त महीना है।

यह भी पढें…सुहागिनों के अटल सुहाग का प्रतीक, 8 अक्टूबर को है करवा चौथ

अक्टूबर में शादी का कोई मुहूर्त नहीं है और दिसंबर में भी कुछ खास मुहूर्त नहीं है। नवंबर में 11, 13, 14, 15, 21, 23 नवम्बर को शादी का शुभ मुहूर्त है। वहीं दिसम्बर में 1, 3, 4, 9, 10, 11 दिसम्बर को शादी का शुभ मुहूर्त है।

मुहूर्त के अलावा शादी करने से जीवन में परेशानियां बनी रहती है। अक्सर माता-पिता बच्चों की शादी की उम्र होने पर चिंता में आ जाते हैं।
ऐसे दूर करें मांगलिक दोष

कभी मुहूर्त तो कभी कुंडली और कभी मांगलिक दोष के कारण शादियों में देरी होती है। ऐसे में शादियां सही समय पर हो इसके लिए  जिनकी कुंडली में मांगलिक दोष है उन्हें इसे दूर करने के लिए निम्न उपाय करने की जरूरत है।

शादी से पहले लड़का-लड़की की कुंडली हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार मिलाना जरूरी होता है। जब लड़का या लड़की की कुंडली में मांगलिक दोष होता है तो चिंता बढ़ जाती है। इससे शादी में देरी होती है। माना जाता है मांगलिक लड़के की मांगलिक लड़की से ही शादी हो सकती है। मांगलिक दोष होने पर ऐसे कौन-से उपाय करें, जिससे शादी जल्दी हो जाएं…

यह भी पढें…और जब अपने अंधे मां-बाप को कंधे पर लादकर घर लाई ‘श्रवण कुमारी’

मांगलिक दोष होने पर हर मंगलवार को चण्डिका स्त्रोत का पाठ करने से शीघ्र विवाह होता है। शनिवार या मंगलवार के दिन सुन्दरकाण्ड का पाठ सम्पुट लगाकर करने से भी मांगलिक दोष युक्त युवक-युवतियों का विवाह जल्दी हो जाता है। हर शुक्रवार को मां काली की आराधना और स्त्रोत का पाठ करने से भी मांगलिक दोष वाले जातकों के विवाह में आ रही बाधा दूर होकर जल्दी विवाह हो जाता है। शनिवार के दिन 16 बार पीपल की परिक्रमा करें और पीपल को जल दें। ऐसा करने से विवाह जल्दी हो जाता है। 5. जब घर से माता-पिता रिश्ते के लिए निकले तो गुड़ खार निकलें।