×

मंगल का मेष राशि में गोचर, जानिए पड़ेगा आपके जीवन पर प्रभाव

suman
Published on: 4 March 2017 8:39 AM GMT
मंगल का मेष राशि में गोचर, जानिए पड़ेगा आपके जीवन पर प्रभाव
X

लखनऊ: वैदिक ज्योतिष में मंगल को क्रूर और पापी ग्रह माना जाता है। मंगल ग्रह आत्मविश्वास, साहस, शारीरिक ऊर्जा, क्रोध, युद्ध और अहंकार आदि का कारक कहा जाता है। मंगल के शुभ प्रभाव से जातक के अंदर साहस, निडरता और नेतृत्व क्षमता की वृद्धि होती है। वहीं मंगल के अशुभ प्रभाव से मनुष्य के अंदर आत्मविश्वास व शारीरिक ऊर्जा की कमी होती है। मंगल रक्त जनित रोगों का भी प्रतिनिधित्व करता है इसलिए मंगल के बुरे प्रभाव से खून से संबंधी बीमारी हो सकती है। 2 मार्च 2017 को मंगल मेष राशि में गोचर कर रहा है। यह क्रूर ग्रह 13 अप्रैल 2017 तक इसी राशि में विराजमान रहेगा। निश्चित ही गोचर की इस अवधि में आपके जीवन में बदलाव देखने को मिलेंगे।

आगे...

मेष: मंगल ग्रह आपकी राशि का स्वामी है। मंगल आपकी राशि से प्रथम भाव में गोचर करेगा। यदि आप अस्वस्थ हैं तो मंगल के इस गोचर के दौरान आपकी सेहत में सुधार देखने को मिल सकता है। कार्य स्थल पर आप नई ऊर्जा के साथ काम करेंगे और लक्ष्य प्राप्ति के लिए अग्रसर रहेंगे। मंगल के प्रभाव से आपका स्वभाव उग्र रहेगा इसलिए गुस्से पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें। जीवन साथी या बिज़नेस पार्टनर की मदद से आर्थिक और व्यवसायिक लाभ मिलने की पूरी संभावना है। मां की खराब सेहत आपके लिए चिंता का विषय बन सकती है लिहाजा उनके स्वास्थ का ख्याल रखने की ज़रुरत होगी। इस अवधि में आप अपनी लव लाइफ में कुछ अहम बदलावों को महसूस करेंगे, प्रियतम के साथ संबंध और मधुर होंगे। नौकरी पेशा जातक कार्य स्थल पर बेहद शानदार प्रदर्शन करेंगे। आपको सलाह है कि मंगल के इस गोचर के दौरान अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें, आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

आगे...

वृषभ: मंगल ग्रह आपकी राशि से बारहवें भाव में गोचर करेगा। यह दर्शाता है कि इस दौरान आपके खर्चे तेज़ी से बढ़ेंगे। हालांकि अच्छी बात है कि इस अवधि में आप काम के सिलसिले में या फिर किसी अन्य वजह से विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। अगर कोई अदालती केस चल रहा है तो इस कानूनी लड़ाई में जीत आपकी ही होगी। यदि आप विदेश में बसने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए बेहद शुभ साबित होगा। इस अवधि में सेहत का खास ख्याल रखें क्योंकि मंगल के गोचर के दौरान आपके स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिल सकती है। आप हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और शत्रुओं व विरोधियों पर हावी रहेंगे। अगर भाई-बहनों के साथ कोई मतभेद है तो इस अवधि में सुलह हो जाएगी। बिज़नेस पार्टनरशिप में थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रुरत होगी। आपके ननिहाल पक्ष में किसी व्यक्ति की सेहत गड़बड़ा सकती है। आपके भाई-बहन कड़ा परिश्रम करके लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।

आगे...

मिथुन: मंगल आपकी राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में आपकी आमदनी में जबरदस्त इजाफा होगा। नौकरी या बिज़नेस में पूर्व में किए गए प्रयासों का बेहतर फल मिलेगा। यदि कोर्ट में आपके खिलाफ कोई केस चल रहा है तो फैसला आपके ही पक्ष में आएगा। लव लाइफ और पर्सनल लाइफ में अच्छे व कड़वे अनुभवों का सामना करना पड़ सकता है। अगर प्रेम प्रसंग चल रहा है तो लव पार्टनर के साथ रिश्तों में सुधार होगा। वहीं पर्सनल लाइफ में कुछ परेशानियां सामने आ सकती हैं। मंगल के इस गोचर का असर आपके बच्चों के जीवन पर भी पड़ सकता है। उन्हें शिक्षा और सेहत से जुड़ी परेशानी हो सकती है। इस अवधि में आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा और नए लोगों के साथ मुलाकात होगी। इस दौरान आप अपने पुराने मित्रों का साथ पाकर बेहद खुश होंगे। सेहत का पक्ष थोड़ा कमज़ोर नज़र आ रहा है इसलिए स्वयं का ख्याल रखें।

आगे...

कर्क: मंगल ग्रह आपकी राशि से दसवें भाव में गोचर करेगा। यह दर्शाता है कि आपको कई सफलताएं मिलने वाली हैं। इस अवधि में मंगल के प्रभाव से कार्य स्थल पर पदोन्नति, वेतन बढ़ोतरी और आपके अधिकारों में वृद्धि होगी। हालांकि दूसरी ओर किसी विवादित प्रकरण में फंसने की वजह से आप परेशान रह सकते हैं इसलिए विवादित मामलों से दूर रहने की कोशिश करें। काम की अधिकता की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि काम से वक्त निकालकर परिजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करें। मंगल के प्रभाव से पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की देखने को मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई में आपके बच्चे बेहतर प्रदर्शन कर अपने लक्ष्यों को हासिल करेंगे। बच्चों की सफलता का यह क्षण आपको बेहद खुशी देगा। इस गोचर के दौरान आप हर समय खुशमिज़ाज और आशावादी रहेंगे। इसका नतीजा यह होगा कि आप हमेशा बिना किसी हिचकिचाहट के काम करेंगे। कार्य स्थल पर वरिष्ठ अधिकारी और सहकर्मी आपका सहयोग करेंगे। वे लोग जो रक्षा और प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं उन्हें इस गोचर के दौरान अच्छे परिणाम मिलेंगे।

आगे...

सिंह: मंगल ग्रह आपकी राशि से नौवें भाव में गोचर करेगा। मंगल की यह स्थिति इस बात का संकेत है कि आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। नौकरी और व्यवसाय में सफलता मिलेगी इस मामले में पिता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। इस अवधि में आप प्रॉपर्टी खरीदने या निवेश करने के बारे में कोई फैसला ले सकते हैं। इस अवधि में आप लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस दौरान आपके भाई-बहनों के जीवन में भी बदलाव आएगा। यह समय आपके लिए बेहद लाभदायक रहेगा। इस अवधि में आप जितना परिश्रम करेंगे फल उससे कही अधिक मिलेगा। आय बढ़ने के साथ-साथ खर्च भी बढ़ेंगे। मंगल के प्रभाव से आप स्वयं के अंदर एक नई ऊर्जा का महसूस करेंगे और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ते रहेंगे। नए लोगों के साथ मुलाकात होगी और उनकी मदद से आपको कई अवसर मिलेंगे। इसके परिणामस्वरूप आप कुछ सीखेंगे। सामाजिक जीवन में भी सुधार होगा और लोगों से मेलमिलाप बढ़ेगा।

आगे...

कन्या: शारीरिक ऊर्जा और साहसिक प्रवृत्ति का कारक मंगल ग्रह आपकी राशि से आठवें भाव में गोचर करेगा। मंगल की यह स्थिति आपके लिए थोड़ी चिंताजनक हो सकती है। क्योंकि इसके प्रभाव से आपको रक्त जनित कोई बीमारी परेशान कर सकती है। करियर के क्षेत्र में भी कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं हालांकि अचानक धन लाभ के योग भी बन रहे हैं। इस अवधि में अचानक कोई यात्रा करनी पड़ सकती है जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। मेहनत के अनुरुप सफलता नहीं मिलने से थोड़े परेशान रह सकते हैं। आपके व्यवसायिक संबंधों के जरिये आपको लाभ की प्राप्ति होगी। वहीं आपके भाई-बहन भी लाभ अर्जित करने में कामयाब रहेंगे। इस अवधि में सेहत पर ध्यान देने की जरुरुत है इसलिए बेहतर होगा कि संतुलित भोजन और व्यायाम करें। ससुराल पक्ष से संबंध और मधुर होंगे।

आगे...

तुला: आत्मविश्वास और वीरता का कारक मंगल आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में उन जातकों को अच्छा लाभ मिलने वाला है जो पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे हैं। इसके अलावा नौकरी पेशा जातकों को इंक्रीमेंट और प्रमोशन मिलने के योग बन रहे हैं। मंगल के प्रभाव से सामाजिक जीवन में सुधार होगा। जीवन साथी के व्यवहार में उग्र स्वभाव देखने को मिलेगा इसलिए पारिवारिक जीवन में तनाव पैदा हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप धैर्य और सूझबूझ के साथ काम लें।

आगे...

वृश्चिक: क्रोध और आवेग का कारक मंगल आपकी राशि का स्वामी है। मेष राशि में गोचर के दौरान मंगल आपकी राशि से छठवें भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में छात्रों को जबरदस्त कामयाबी मिलने के योग बन रहे हैं। खासकर वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। अगर आपका कोई कानूनी विवाद चल रहा है तो नतीजे आपके पक्ष में होंगे। मंगल के प्रभाव से आप शत्रु और विरोधियों पर हावी रहेंगे। नौकरी और बिज़नेस में सफलता व तरक्की पाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। याद रखें निकट भविष्य में आपको अपनी मेहनत सुखद परिणाम प्राप्त होगा। दुर्घटना की आशंका है इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। खर्चों पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें। अचानक कोई यात्रा करनी पड़ सकती है हालांकि इस सफर से आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार होगा। बेवजह के विवादों से बचें और दूर रहने की कोशिश करें। वे लोग जो खेल जैसे पेशे से जुड़े उन्हें अच्छी सफलता मिलने के योग हैं। इस अवधि में सेहत को लेकर थोड़ा परेशान रह सकते हैं इसलिए संयमित दिनचर्या अपनाने की कोशिश करें।

आगे...

धनु: उग्र स्वभाव का कारक कहा जाने वाला मंगल ग्रह आपकी राशि से पांचवें भाव में गोचर करेगा। यह दर्शाता है कि इस अवधि में आप क्रोधी होने के साथ-साथ अड़ियल रवैया अपनाएंगे। इस स्वभाव की वजह से आपके रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं इसलिए स्वभाव में थोड़ा संयम रखने की कोशिश करें। इस अवधि में आपके बच्चे जिद्दी और शरारती होंगे। इसके अलावा उनके स्वभाव में अचानक से बदलाव देखने को मिलेंगे। ऐसी स्थिति में उनके साथ प्यार के साथ पेश आएं। मंगल के गोचर की इस अवधि में छात्र बेहतर प्रदर्शन करेंगे लेकिन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उन्हें कड़ा परिश्रम करना होगा। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की योजना बना रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है। खर्चों पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें।

आगे...

मकर: मंगल ग्रह आपके चौथे भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में प्रॉपर्टी से जुड़े मामलों में आपको लाभ मिल सकता है। इसके अलावा अगर आप कोई नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो यह समय आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है। आपके जीवन साथी का करियर नई ऊंचाइयों को छुएगा। इस अवधि में पारिवारिक जीवन में आपको जीवन साथी के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा। क्योंकि जीवन साथी के साथ छोटे-मोटे विवाद होने की आशंका नज़र आ रही है। आप नया घर बनाने या खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। बड़े और छोटे भाई-बहनों की मदद से आपको लाभ प्राप्ति की संभावना बन रही है। कार्य स्थल पर बेहतर प्रदर्शन करेंगे और आपको नई पहचान मिलेगी।

आगे...

कुम्भ: मंगल का गोचर आपकी राशि से तीसरे भाव में होगा। इस अवधि में मंगल के प्रभाव से आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी। आप बेहद ऊर्जावान और सक्रिय रहेंगे। इस दौरान आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। यह समय आपके छोटे भाई-बहनों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। मंगल के इस गोचर के दौरान संयम और समझदारी के साथ किए गए हर काम में सफलता मिलेगी। कार्य स्थल पर सहकर्मी आपकी मदद करेंगे। अगर आप नई नौकरी की तलाश में हैं या जॉब चेंज करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बेहद अनुकूल होगा। नौकरी के नए प्रस्ताव मिल सकते हैं। छात्रों के लिए भी समय अनुकूल है, वे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें सफलता मिलेगी। बैंक या किसी अन्य संस्था से लोन लेने के बारे में सोच सकते हैं।

आगे...

मीन: वीरता और साहस का कारक मंगल ग्रह आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान मंगल के प्रभाव से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। आप अपना पैतृक यानि खानदानी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। पिता की मदद से आपको लाभ प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। पारिवारिक जीवन में बच्चों की खराब सेहत आपके लिए चिंता का कारण बन सकती है। छात्रों को बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। पारिवारिक जीवन में आपका रुतबा बढ़ेगा। जीवन साथी की मदद से लाभ मिलने की संभावना है। ससुराल पक्ष से बेहतर संबंध बनाकर चलने की ज़रुरत होगी। जीवन साथी की सेहत खराब होने से थोड़ा परेशान रह सकते हैं।

suman

suman

Next Story