×

TIPS: दूध फट जाए तो बेकार समझकर ना फेंके, ऐसे करें इस्तेमाल

suman
Published on: 2 Jun 2018 10:29 AM GMT
TIPS: दूध फट जाए तो बेकार समझकर ना फेंके, ऐसे करें इस्तेमाल
X

जयपुर:गर्मियों के दिनों में लोग दूध को फ्रीज में रखते हैं क्योंकि तेज गर्मी के कारण दूध फट जाता हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो इस फटे दूध को किसी काम का ना समझकर फेंक देते हैं। लेकिन यह जानकर हैरानी होगी कि यह फटा हुआ दूध बेकार नहीं, बल्कि बड़े काम का हैं। फटे हुए दूध से कई खाद्य चीजें बन सकती हैं जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।

ज्योतिष:जून माह में है कई गोचर, राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, चमकेगी किस्मत

खोया अगर घर में दूध फट जाए और उसमें खटास आ जाए तो उसे फेंके नहीं, बल्कि उसे एक बर्तन में डालकर तब तक गर्म करें, जब तक उसका पानी सूख जाए। फिर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर उससे खोया, बर्फी और पेड़े जैसी स्वादिष्ट चीजें बना सकते हैं।

पनीर घर पर पनीर बनाने के लिए हमेशा दूध को फाड़ना पड़ता है। लेकिन अगर किसी वजह से दूध फट जाए तो आप उससे पनीर बना सकते हैं। पनीर बनाने के बाद आप पनीर से कई तरह के पकवान बनाकर उसका आनंद उठा सकते हैं।

दही और छाछ फटे हुए दूध से घर पर आसानी से दही बना सकते हैं। इसके अलावा फटे हुए दूध से जब दही बनकर तैयार हो जाए तो इसे अच्छे से फेंट लें और छाछ बना लें। फटे हुए दूध से बने छाछ में जीरे का तड़का लगाकर पीने का मज़ा ही कुछ और है।

टेस्टी स्मूदी अगर अपने घर पर स्मूदी बनाते हैं तो अगली बार इसमें आईस्क्रीम की जगह फटे हुए दूध को डालकर देखें। इससे आपकी स्मूदी न सिर्फ टेस्टी बनेगी बल्कि इससे वो ज्यादा सॉफ्ट भी लगेगी।

TASTY:बहुत हो गया वेज, ट्राइ करें कुछ नॉनवेज,रमाजन का मजा हो जाएगा दोगुना

यम्मी केक अगर घर पर केक बनानेवाले हैं तो फटे हुए दूध को बेकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं इस दूध के इस्तेमाल से आपका केक बिल्कुल भी खराब नहीं होगा बल्कि वो ज्यादा टेस्टी बन जाएगा।

सूप का जायका बढ़ाएं फटे हुए दूध का इस्तेमाल होम मेड सूप का जायका बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। सूप में फटे हुए दूध को मिलाने से सूप में सॉफ्टनेस बढ़ती हैं और उसका स्वाद भी बढ़ जाता है।

उबले अंडे में मिलाएं फटे हुए दूध में उबला हुआ अंडा मिलाकर खा सकते हैं। दूध में अंडा मिलाकर खाने से वो ज्यादा टेस्टी लगेगा। इतना ही नहीं इससे आपके शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी भी नहीं होगी।

suman

suman

Next Story