×

क्या देखा है ये कुंड, जहां ताली बजाने से पानी में आता है उफान?

suman
Published on: 16 Aug 2016 7:03 AM GMT
क्या देखा है ये कुंड, जहां ताली बजाने से पानी में आता है उफान?
X

taaaq

बोकारो (झारखंड): हमारा देश धार्मिक परंपराओं और रीति-रिवाजों वाला देश है। यहां हर पग पर धर्म और परपंरा का वास है और इसके एवज में कई रहस्य देखने को मिलते है। ये ऐसे रहस्य है जिन्हें विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया है। ऐसे ही रहस्यों में एक रहस्य है दलाही कुंड। जो झारखंड के बोकारो में है। इंजीनियरिंग का अनोखा और नयाब नमूना जहां पानी में उफान सिर्फ ताली बजाने से आ जाता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे ताली बजाने से पानी में आता है उफान...

taal-kundरोमांच-आश्चर्य का संगम

वैसे तो पूरा झारखंड रोमांच और आश्चर्य से भरा पड़ा है। और जब इस कुंड की इस कुंड की बात करते है तो खासियत के साथ इसका आकर्षण और बढ़ जाता है। कुंड किनारे के खड़े होकर पास ताली बजाते ही कुंड से पानी उफन कर बाहर आने लगता है। यही नहीं इस कुंड की कई खासियत है जिसने इसे लोगों के आकर्षण का केंद्र बना दिया है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे ताली बजाने से पानी में आता है उफान...

kund-bokaro

ताली की अवाज से पानी में उफान

कहते हैं कि इस कुंड के किनारे खड़े होकर अगर होकर अगर ताली बजाएंगे तो पानी उफनते हुए ऊपर की तरफ आ जाता है और कुंड में पानी ना भी हो तो ताली की ताल से एक मिनट में लबालब हो जाता और थोड़ी देर में पानी नीचे चला जाएगा और फिर ताली बजाने से पानी ऊपर चला आएगा। यहां सर्दी में गर्म पानी और गर्मी में ठंडा पानी होता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे मौसम के अनुसार बदलता है पानी...

navratris

मौसम के अनुसार रहता है पानी, नहीं होती त्वचा की बीमारी

यहां गर्मियों में ठंडा तो सर्दियों में बिल्कुल गर्म पानी आता है।इसके साथ लोगे गों की आस्था जूड़ी है कि इसमें नहाने से स्कीन की बीमारी नहीं होती है। बोकारो से 27 किमी दूर इस अनोखे कुंड में स्नान के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। मान्यता है कि इस कुंड में नहाने से लोगों की मन्नतें भी पूरी हो सकती है। यही आसपास के लोगों का मानना है कि इसमें एक बार स्नान करने के बाद लोगों की चर्म रोग नहीं होता है।

suman

suman

Next Story