×

इंडिया ही नहीं, ब्रिटेन-अमेरिका में भी चढ़ा गरबा का रंग, धूमधाम से मनाते हैं नवरात्रि का पर्व

suman
Published on: 5 Oct 2016 8:06 AM GMT
इंडिया ही नहीं, ब्रिटेन-अमेरिका में भी चढ़ा गरबा का रंग, धूमधाम से मनाते हैं नवरात्रि का पर्व
X

durgas

मधु चौरसिया मधु चौरसिया

ब्रिटेन/अमेरिका: शारदीय नवरात्र देश में ही नहीं विदेशों में भी हिंदू समुदाय के लोग धूमधाम से मनाते हैं। चाहे अमेरिका हो या ग्रेट ब्रिटेन, इंडियन अपने कल्चर से जुड़े रहना पसंद करते हैं। अमेरिका और ब्रिटेन में तो कई हिंदू मंदिर भी हैं, जहां लोग पूजा-अर्चना करते हैं। आइए जानते हैं कैसे मनाते हैं यहां इंडियन फेस्टिवल । ब्रिटेन और अमेरिका से Newstrack.com के लिए मधु चौरसिया की रिपोर्ट....

आगे की स्लाइड्स में देखे फोटोज लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा की...

honey

यह भी पढें....इस मंदिर में पिंडी से निकलता है जल, इसे पीने से बीमारी होती है दूर

नवरात्र की शुरुआत से गरबा की धूम

यहां खास तौर से गरबा और डांडिया पूजा के पहले दिन से ही शुरू हो जाती हैं। मंदिरों में पहले रोज से प्रसाद वितरण शुरू हो जाता है, लेकिन यहां के बंगाली एसोसिएशन में हर साल षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी और नवमी के दिन धूम देखने को मिलती है। शिकागो और लंदन में कई जगह तो फिल्मी सितारों और सिंगर को भी बुलाने का फैशन है।

आगे की स्लाइड्स में देखे फोटोज लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा की...

reading-durga-pooja

वहां भी दिखता है श्रद्धालुओं में उत्साह

वहां भी मंदिरों और भारतीय समुदायों के लोगों में उत्साह देखने को मिलता है। जगह-जगह गरबा, डांडिया और कई रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन का किया जाता है। यहां भी शारदीय नवरात्र के दौरान पहले दिन कलश स्थापना के साथ मां दुर्गा की पूजा शुरू हुई। मंत्रोच्चारण के साथ वहां के पूजा स्थल गूंजते रहे। पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करने वहां इंडियन श्रद्धालु जुटते हैं। मंदिर में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा की विशेष श्रृंगार कर पूजा की जाती है।

आगे की स्लाइड्स में देखे फोटोज लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा की...

shalini1223

यह भी पढें....मां दुर्गा को करना है प्रसन्न तो नवरात्रि में इन रंगों के कपड़ों का करें चयन

इस दौरान मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ लगी रहती है। 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक यहां बंगाली एसोसियेशन की ओर से पूजा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें हर समुदाय के लोगों की भागीदारी होती है। कई भारतीय ब्रिटिश अपने सगे-संबंधियों के साथ आते हैं। कुछ तो मूल रूप से ब्रिटिश भी होते हैं जिनके लाइफ पार्टनर इंडियन होते हैं वे भी इसमें शामिल होने को आते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखे फोटोज लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा में भी कन्या पूजन...

kanya-poojan

घरों में भी होती है पूजा

वहां जो लोग नवरात्र में हर रोज मंदिर नहीं जा पाते वो अपने घरों में ही मूर्ति स्थापित कर पूजा कर लेते हैं। हालांकि वहां भी सप्तमी, अष्टमी या नवमी में लोग पूजा स्थल जरूर जाते हैं। अष्टमी के दिन मंदिर में भी कन्या पूजन का विधान होता है जिसमें नन्हीं कन्याओं की पूजा की जाती है।

आगे की स्लाइड्स में देखे फोटोज लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा में सिंदूर खेला..

sindoor-khela

यह भी पढें....राशि के अनुसार मां दुर्गा को चढ़ाएं ये प्रसाद, बरसेगी देवी की कृपा अपरंपार

वहां भी होता कन्या पूजन-सिंदूर खेला

वहीं कुछ लोग घरों में ही बुलाकर कन्यापूजन करते हैं। विसर्जन से पहले बंगाली महिलाएं सिंदूर की होली खेलती है, जिसमें सब एक दूसरे के चेहरे पर सिंदूर लगाती हैं और माता को विदाई दी जाती है। माता की गोदभराई की जाती है प्रसाद वितरण किया जाता है और अगले बरस फिर आने की कामना के साथ माता विदा हो जाती हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखे फोटोज लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा की...

nav आगे की स्लाइड्स में देखे फोटोज लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा की...

navsd

आगे की स्लाइड्स में देखे वीडियो लंदन और यूएसए के दुर्गा पूजा की ...

suman

suman

Next Story