×

ये हेल्दी फूड्स आपको रखेंगे नवरात्रि में फ्रेश, 9 दिनों के उपवास के बाद भी नहीं होगी वीकनेस

suman
Published on: 29 March 2017 7:07 AM GMT
ये हेल्दी फूड्स आपको रखेंगे नवरात्रि में फ्रेश, 9 दिनों के उपवास के बाद भी नहीं होगी वीकनेस
X

लखनऊ: नवरात्रि‍ में देवी की भक्ति, पूजा और आराधना के साथ 9 दिनों का उपवास भी होता है। इस उपवास में शरीर को स्टेमिना की भी उतनी ही जरूरत होती हैं। इस लिए इस दौरान भी वीकनेस ना आए इसके लिए चाहिए कि आप हेल्दी फूड्स ले ताकि पूरी नवरात्रि स्टेमिना की कमी ना आए। ये कुछ फूड है जो नवरात्रि में स्टेमिना बढ़ाने का काम करते हैं।

आगे...

नवरात्रि के व्रत में स्टेमिना बरकरार रखने के लिए ओटमिल से बेहतर फूड कुछ नहीं है। दरअसल, ओटमिल धीरे-धीरे पचता है , जिससे देर तक भूख नहीं लगती है।ओटमिल से शरीर को पोषक तत्वों के साथ ही फाइबर भी मिलता है। इतना ही नहीं, वजन घटाने के लिए भी ओटमिल खाया जा सकता है।

आगे...

फैटी एसिड से भरपूर मूंगफली का मक्खन खाने से दिल की सेहत बेहतर होती है। साथ ही इसके सेवन से दर्द से निजात मिल सकती है। फेस्टिव सीजन में स्टेमिना बरकरार रखने के लिए पीनट बटर खा सकते हैं। हाई कैलोरी युक्त‍ पीनट बटर एनर्जी बढ़ाने में भी मदद करता है।

आगे...

विटामिन और एनर्जी से भरपूर केला भी नवरात्रि‍ उपवास में खाया जाता है। केला खाने से एनर्जी बरकरार रहती है। केले में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और हार्ट फंक्शन भी सुचारू रूप से चलता है।

आगे...

प्रोटीन युक्त बींस को भी आप नवरात्रि के व्रत में खा सकते हैं। मिनरल और आयरन से भरपूर बींस स्टेमिना बढ़ाने का काम करता है। फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बींस वजन घटाने में भी लाभदायक है।

आगे...

इससे ना सिर्फ आपका पेट देर तक भरा रहेगा, बल्कि आपकी डाइट भी हेल्दी होगी। विटामिन और कई पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा भी काफी अच्छी होती है। इसके सेवन से शुगर भी कंट्रोल में रहता हैं।

suman

suman

Next Story