×

1 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र की शुरुआत, अश्व पर आएंगी मां दुर्गा, लीडर होेंगे परेशान

suman
Published on: 28 Sep 2016 12:19 PM GMT
1 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र की शुरुआत, अश्व पर आएंगी मां दुर्गा, लीडर होेंगे परेशान
X

लखनऊ: शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ 1 अक्टूबर शनिवार से होने जा रहा है, मां के अलौकिक दिव्य रूप को पूजने के लिए चारों तरफ खास तैयारियां हो रही हैं। हर साल मां दुर्गा भी अपने भक्तों से मिलने के लिए खास सवारी पर आती है, जिससे आने वाला वक्त कैसा होगा इसका अंदाजा लगाया जाता है।

अश्व पर आएंगी माता

इस बार मां शेरावाली अश्व पर सवार होकर भक्तों से मिलने आने वाली हैं। ऐसा माना जाता है कि घटस्थापना के दिन के मुताबिक मां की सवारियां बदल जाती हैं इसलिए हर साल माता का वाहन अलग-अलग होता है।

इस बार नवरात्र शनिवार से शुरू हो रहा है इसलिए मां की सवारी घोड़ा यानी अश्व है और वो मुर्गे से प्रस्थान करेंगी। शनिवार के दिन से मां भगवती के दिन शुरू हो रहे हैं। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि इस बार का नवरात्र देश की पॉलिटिक्स के लिए कुछ शुभ नहीं होने वाले हैं।

navrat

सवारी से जुड़ता है भविष्य

कहते हैं कि मां की सवारी से मां का रूख आंका जाता है जिससे भविष्य की कल्पना की जाती है। इस बार मां की सवारी घोड़ा है जो कि शक्ति और युद्द का प्रतीक है इसलिए ज्योतिषियों के मुताबिक मां का घोड़े पर आना शासन के लिए तो अच्छा नहीं , लेकिन जातकों के लिए अच्छा होगा, क्योंकि घोड़ा शक्ति, तेजी और बुद्दिमानी का सूचक है।

मान्यता के मुताबिक मां की सवारी दिन के हिसाब से निम्नलिखित होती है...

सोमवार को मां की सवारी: हाथी।

मंगलवार को मां की सवारी: अश्व यानी घोड़ा।

बुधवार को मां की सवारी: नाव।

गुरूवार को मां की सवारी: डोली।

शुक्रवार को मां की सवारी: डोली।

शनिवार को मां की सवारी: अश्व यानी घोड़ा।

रविवार को मां की सवारी: हाथी।

suman

suman

Next Story