×

WHAT AN IDEA: कुछ ऐसे करेंगे ज्वेलरी की सफाई तो नहीं खलेगी महंगाई

suman
Published on: 15 Nov 2016 5:16 AM GMT
WHAT AN IDEA: कुछ ऐसे करेंगे ज्वेलरी की सफाई तो नहीं खलेगी महंगाई
X

jwellary

लखनऊ: आज कल शादियों का सीजन है और इसमें छोटे-बड़े सैकड़ों खर्चे रहते हैं वैसे परिस्थितियां सामान्य रहे तो चाहे खर्चे कितने भी हो जाए फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन आजकल नोटों की बंदी और आर्थिक मंदी ने खर्चे को लिमिट कर दिया है। ऐसे में आप सूझबूझ से अपने खर्चे को कम कर सकते हैं। शादियों में खर्चे तमाम होते है पर कुछ टिप्स अपनाकर आप अपने खर्चे को कम कर लें। जैसे आप ज्वेलरी को खर्चे को कुछ इस तरह से कम कर लें। आपके पास पहले से पुराने ज्वेलरी होंगे उन्हें नए देकर आप इस खर्चे को कम कर सकते है। पुराने ज्वेलरी को नए बनाने के घरेलू तरीके नियमित रुप से ज्वेलरी का इस्तेमाल करने पर उसमें मैल और गंदगी जमा होने लगती है जिससे हमारे ज्वेलरीकी चमक मंद पड़ने लगती है।

मैल और गंदगी की वजह से नई ज्वेलरी भी सालों पुरानी नजर आने लगती हैं। हालांकि ज्यादातर महिलाएं अपने ज्वेलरी को चमकाने के लिए उसे सुनार के पास ले जाती हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप अपने कीमती ज्वेलरी को घर पर ही चमका लें। यकीन मानिए ये बिल्कुल नए जैसे लगेंगे और कोई पकड़ भी नहीं पाएगा की आपके दिए ज्वेलरी नए हैं या पुराने। बाद में जब स्थिति सामान्य होगी तो आप फिर से अपने लिए ज्वेलरी बनवा लेना। अलग-अलग धातु के ज्वेलरी को चमकाने के अलग-अलग तरीके है। आपको बताते है कि कैसे अलग-अलग तरह के ज्वेलरी की सफाई कर उसकी चमक को बरकरार रख सकते हैं..

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे करें अपने पुराने ज्वेलरी की घर में सफाई....

jwellarya

ऐसे करें ज्वेलरी को साफ

*अपने ज्वेलरी को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े और माइश्चर वाले साबून का ही इस्तेमाल करें। एक ही बॉक्स में सारे ज्वेलरी को रखने की गलती न करें, बल्कि सोना, चांदी, हीरे और मोतियों की ज्वेलरी को रखने के लिए अलग-अलग बॉक्स का इस्तेमाल करें।

*अपने ज्वेलरी को केमिकल्स, क्रीम और परफ्यूम जैसी चीजों से बचाकर रखें। अपने ज्वेलरी को पहनकर स्विमिंग पूल में न जाएं, नहीं तो गहनों के रंगों पर इसका खराब असर पड़ सकता है। ज्वेलरी को साफ करने के लिए हमेशा मुलायब टूथब्रश का ही इस्तेमाल करें।

*इस तरह से ज्वेलरी की चमक बरक़रार रख सकते है । बहरहाल त्योहारों के इस मौसम में इन तमाम तरीकों से आप अपने पुराने गहनों को साफ करके उन्हें बिल्कुल नए ज्वेलरी की तरह चमका सकते हैं ताकि इन ज्वेलरी के साथ त्योहारों की रौनक भी बढ़ जाए।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे करें अपने पुराने ज्वेलरी की घर में सफाई....

golds

सोने की ज्वेलरी

सोने के ज्वेलरी की सफाई इस तरह करें।सबसे पहले चूने का पानी लें उसमें घंटे भर तक अपने गहनों को डाल दें, फिर टूथब्रश से साफ कर लें। गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर उसमें ज्वेलरी डाल दें। फिर ब्रश से साफ कर लें। इसके लिए रीठा पानी में उबाल लें उसमें अपनी सोने की ज्वेलरी डालकर कुछ देर छोड़ दे। गुनगुने पानी में डिटर्जेंट डालकर घंटे भर छोड़ दें।उसके बाद टूथब्रश से साफ कर लें। हल्दी से भी ज्वेलरी में चमक आती है। हल्दी और पानी को उबाल लें उसमें ज्वेलरी डालकर सफाई कर लें।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे करें अपने पुराने ज्वेलरी की घर में सफाई....

silver

चांदी की ज्वेलरी

चांदी के ज्वेलरी को साफ करने के लिए आप टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चांदी के ज्वेलरी पर ब्रश की मदद से टूथपेस्ट लगाएं और उसके बाद इसे गर्म जल में डालें। झाग बनने के बाद इसे बाहर निकालकर पोंछ लें। सिरके से भी चांदी को साफ किया जा सकता है। एक कप सिरके में एक चम्मच नमक डालकर उसे अच्छे से मिला लें। उसके बाद इस लेप को चांदी के ज्वेलरी पर लगाकर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद उसे गर्म जल से धोकर मुलायम कपड़े से पोंछ लें। बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिक्स करें। अब इस पेस्ट से चांदी को साफ करें। चांदी के उत्पादों से कालापन हटाने के लिए एक नम कपड़ें पर बेकिंग सोडा छिड़ककर उसे चांदी के गहनों को साफ करें। चारकोल और वाशिंग पाउडर से चांदी के गहने को साफ करें।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे करें अपने पुराने ज्वेलरी की घर में सफाई....

dimond

हीरे की ज्वेलरी

वैसे तो हीरे की चमक कभी मंद नहीं पड़ती, लेकिन हीरे के ज्वेलरी को साफ करने के लिए 6 हिस्सा जल और एक हिस्सा अमोनिया सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना चाहिए। सफेद टूथ पाउडर छिड़ककर पोंछ देने से भी हीरे के गहने चमक उठते हैं। इसके साथ ही हीरे के ज्वेलरी को साफ करने के लिए वोडका का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे करें अपने पुराने ज्वेलरी की घर में सफाई....

pearl

मोती की ज्वेलरी

मोती के ज्वेलरी को जल में लगाने से वे खराब हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि रूई के फाए से थोड़ा सा स्पिरिट लगाकर साफ कर लें। वैसे इस्तेमाल के बाद मोती के ज्वेलरी को रुई में रखने से उनकी चमक खराब नहीं होती है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कैसे करें अपने पुराने ज्वेलरी की घर में सफाई....

stone

स्टोन ज्वेलरी

स्टोन की ज्वेलरी को किसी तरह के केमिकल से न धोएं, नहीं तो वे खराब हो सकते हैं। अच्छा होगा कि गुनगुने जल में उन्हें डालकर कुछ समय पड़ा रहने दें। बाद में पेपर टॉवेल पर सुखाकर मुलायम कपड़े से पोंछ लें

suman

suman

Next Story