×

500-1000 रुपए बंद होने के बाद अमे‍जन, फ्लिपकार्ट ने हटाया 'कैश ऑन डिलीवरी' का ऑप्शन

aman
By aman
Published on: 9 Nov 2016 11:05 AM GMT
500-1000 रुपए बंद होने के बाद अमे‍जन, फ्लिपकार्ट ने हटाया कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की 500 और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने की घोषणा का असर दिखने लगा है। इसी के तहत ऑनलाइन शॉपिंग कंप‍नियों- अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्‍नैपडील ने 'कैश ऑन डिलीवरी' का विकल्‍प देना बंद कर दिया है।

पीएम मोदी ने मंगलवार को राष्‍ट्र के नाम संबोधन में एलान किया था कि 8 नवंबर की रात 12 बजे के बाद से 500 और 1000 रुपए के नोट इस्तेमाल में नहीं रहेंगे। हालांकि ये नोट अस्‍पतालों, पेट्रोल पंपों, रेलवे स्‍टेशनों, मेट्रो स्‍टे शनों और दवा दुकानों पर 11 नवंबर तक चल सकेंगे। शेष जगहों पर इनका प्रयोग नहीं हो सकेगा।

ये भी पढ़ें ...आपके पास भी हैं 500 और 1000 के नोट, ये रहीं इन्हें बदलने से जुड़ी जानकारियां

अमेजन ने ऑप्शन की जगह लिखा संदेश

'अमे‍जन' की साइट पर कैश ऑन डिलीवरी के विकल्‍प सेलेक्‍ट करने पर एक संदेश दिखाया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि 'हमने कैश ऑन डिलीवरी को स्‍थगित कर दिया है ताकि आपके पास जरूरी पेमेंट्स के लिए कैश बचा रहे।' इस संदेश में लोगों से डेबिट/क्रेडिट कार्ड्स या नेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल खरीदारी के लिए करने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें ...500-1000 की नोट बंद, घर से निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

फ्लिपकार्ट भी दे रहा विकल्प चुनने की सलाह

फ्लिपकार्ट ने वेबसाइट पर किसी तरह की कोई घोषणा नहीं लगाई है। मगर जब आप 1000 रुपए की सीमा से ऊपर जाते हैं, यहां एक बैनर दिखाता है, जिस पर लिखा है 'इस ऑर्डर के लिए यह भुगतान विकल्‍प उपलब्ध नहीं है। कृपया कोई और भुगतान विकल्‍प चुनें।'

स्‍नैपडील की अपील

वहीं स्‍नैपडील की साइट पर भुगतान के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्‍प सेलेक्‍ट हो रहा है। मगर वेबसाइट पर एक घोषणा दी गई है, '500 और 1000 रुपए के वर्तमान करेंसी नोट बंद कर दिए गए हैं। कृपया सही मूल्‍य के नोट डिलीवरी के वक्‍त भुगतान के लिए तैयार रखें।'

ये भी पढ़ें ...PHOTOS: कालेधन पर मोदी के ऐलान के बाद ATM और पेट्रोल पंप में उमड़ा लोगों का हुजूम

कई डिलीवरी होगी कैंसिल

उल्लेखनीय है कि बुधवार को बैंक बंद हैं। एटीएम भी खाली हो रहे हैं। ऐसे में वो लोग जिनके पास 100 या 200 रुपए के नोट नहीं हैं वो किस तरह अपने सामान की डिलीवरी लेंगे। उम्मीद है कि अधिकतर लोग छोटे नोट की कमी के कारण अपने आर्डर कैंसिल ही कराएंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story