×

घर में लाना सकारात्मक माहौल तो मोमबत्तियों का यहां करें इस्तेमाल

suman
Published on: 24 Dec 2017 12:20 AM GMT
घर में लाना सकारात्मक माहौल तो मोमबत्तियों का यहां करें इस्तेमाल
X

जयपुर: मोमबत्तियां, फायरप्लेस, क्रिसमस लाइट की जगमगाहट न सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि वास्तु संबंधी घर में सकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं। अग्नि, सूर्य और जीवन की ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है। फेंग शुई का संतुलित अग्नि तत्व घर में न सिर्फ उल्लास और उत्साह वाला माहौल बनाता है, बल्कि प्रभावी सकारात्मक ऊर्जा भी लाता है।

घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए क्या उपाय कर सकते है।

*बच्चों के कमरों में बेहद संतुलित मात्रा में और अन्य जगहों लिविंग रूम, डायनिंग रूम और किचन में खुलकर लाल रंग का प्रयोग करें।

*मोमबत्तियां शुद्ध व प्रेरणादायी ऊर्जा लाती हैं। ये रोजाना के तनाव को दूर कर माहौल में गमार्हट का अहसास कराती है और सकारात्मक ऊर्जा लाती हैं। फेंग शुई के अनुसार मोमबत्ती का इस्तेमाल दक्षिण, दक्षिणपूर्व, उत्तरपूर्व और घर के सेंटर में करें।

*घर को 'यू' शेप में मालाओं और लाइट से सजाएं, ताकि देखने में वे मुस्कुराने जैसे नजर आए। कमरे में इस सकारात्मक, उल्लासमयी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए इसे आईलेवल पर डेकोरेट करें।

यह भी पढ़ें..क्रिसमस से एक दिन पहले 24 दिसंबर को कैसा रहेगा आपका दिन, पढ़ें राशिफल

*लकड़ी के एक फ्रेम में परिवार और दोस्तों के साथ की अपनी तस्वीर को लगाएं। फेंगशुई के मुताबिक, लकड़ी का परिवार और दोस्तों के साथ जुड़ाव है। इससे रिश्तों में करीबी और अपनापन रहता है। यूकेलिप्टिस सेंट माहौल से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। लौंग और बेबरी के सुगंध शांति और सौहार्द बढ़ाते हैं। किचन या डायनिंग रूम में संतरों में लौंग रखने से सुख, समृद्धि और प्रसन्नता में वृद्धि होती है।

*घर के उत्तरपूर्व दिशा के मध्य में बैम्बू या मनीप्लांट का पौधा रखें। इससे न सिर्फ धन में वृद्धि होती है बल्कि सकारात्मक माहौल भी बनता है।

*रोजाना शाम के समय अपने कमरे में दक्षिण दिशा में दो-तीन घंटे लाल रंग का लैम्प जलाएं। यह नकारात्मक वृद्धि को दूर करता है।

suman

suman

Next Story