×

दुल्हन की तरह सजाया गया बरसाने, राधा जन्मोत्सव को लेकर हर तरफ है उल्लास

suman
Published on: 9 Sep 2016 6:07 AM GMT
दुल्हन की तरह सजाया गया बरसाने, राधा जन्मोत्सव को लेकर हर तरफ  है उल्लास
X

radha-krishna

मथुरा: भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी शुक्रवार को( 9 सितंबर 2016) श्रीकृष्ण की बाल सखा जगजननी भगवती शक्ति राधाजी का जन्म दिन मनाया जाएगा। इसको लेकर बरसाने में इंतजाम कर लि गए है। कहते हैं राधा के बिना श्रीकृष्ण का व्यक्तित्व अधूरा है। यदि श्रीकृष्ण के साथ से राधा को हटा दिया जाए तो श्रीकृष्ण माधुर्यहीन-सौंद्रयहीन हो जाते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें बरसाने उत्सव की एक झलक...

radhaji

ऐसी मान्यता है कि इसी दिन व्रज में श्रीकृष्ण के प्रेयसी राधा का जन्म हुआ था। पुराणों के अनुसार, राधा भी श्रीकृष्ण की तरह ही अनादि और अजन्मी हैं, उनका जन्म माता के गर्भ से नहीं हुआ। इस पुराण में राधा के संबंध में बहुत ही ऐसी बातें बताई गई हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं।

radha-ki-nagari

राधाजी का जन्म जन्माष्टमी के पूरे 15 दिन बाद ब्रज के रावल गांव में राधा जी का जन्म हुआ । कहते हैं कि जो राधा अष्टमी का व्रत नहीं रखता, उसे जन्माष्टमी व्रत का फल नहीं मिलता। भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधाष्टमी व्रत रखा जाता है। पुराणों में राधा-रुक्मिणी को एक ही माना जाता है। जो लोग राधा अष्टमी के दिन राधा जी की उपासना करते हैं, उनका घर धन संपदा से सदा भरा रहता है। राधा अष्टमी के दिन ही महालक्ष्मी व्रत का आरंभ होता है।

आगे की स्लाइड्स में देखें बरसाने उत्सव की एक झलक...

barsane

दुल्हन की तरह सजा बरसाने

इस बार भी बरसाने में राधा रानी के जन्मोत्सव को बहुत धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर पूरे बरसाने को दुल्हन की तरह सजाया गया है और इस अवसर पर बरसाना और नन्दगांववासियों ने संयुक्त रूप से लाडि़ली जी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया। हर कोई बधाई गायन और पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर मदमस्त होकर थिरक रहा था।

आगे की स्लाइड्स में देखें बरसाने उत्सव की एक झलक...

radha-janmotosav

ब्रह्मगिरि पर्वत पर स्थित श्री लाडि़ली जी मंदिर में राधाजी के फूल बंगला और छप्पन भोग के दर्शनों का आयेजन किया गया। बरसाना वासियों ने भांग ठंडाई और प्रसाद से सबका स्वागत किया।

आगे की स्लाइड्स में देखें बरसाने उत्सव की एक झलक...

mathura

राधाष्टमी को लेकर सुरक्षा पुख्ता इंतजाम

राधा जन्मोत्सव पर बरसाना में तैयारियां बढ़-चढ़ कर की गई। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया। मेले में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। चौदह बेरियर और एक दर्जन पार्किंग बनाई गई हैं। खुफिया विभाग के लोगों को भी यहां लगाया गया है। मेले के लिए 70 बसें चलाई जाएंगी तथा 30 बसें रिजर्व रखी जाएंगी। वृन्दावन एवं रावल के लिए भी अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी। बरसाना मेले में प्रत्येक सेक्टर की जिम्मेदारी उप जिलाधिकारी को दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस जगह-जगह पर मौजूद रहेंगी।

suman

suman

Next Story