×

ASTRO: शनिदेव धनु में करेंगे प्रवेश, जानिए 12 राशियों के जातकों पर क्या होगा प्रभाव?

suman
Published on: 25 Jan 2017 8:23 AM GMT
ASTRO: शनिदेव धनु में  करेंगे प्रवेश, जानिए 12 राशियों के जातकों पर क्या होगा प्रभाव?
X

लखनऊ: 26 जनवरी 2017 से शनिदेव गुरु की राशि धनु में प्रवेश करेगा परन्तु पूरे वर्ष पर्यंत शनि बहुत स्थिर नहीं रहने वाला क्योंकि यह बीच में वक्री फिर धनु को छोड़कर वृश्चिक राशि में फिर कुछ समय तक वृश्चिक में वक्री और मार्गी दोनों स्थिति में रहते हुए पुनः धनु राशि में प्रवेश करेगा अतः बहुत अस्थिरता लायेगा, तुला राशि पर शनि की साढेसाती 26जनवरी 2017 को समाप्त हो जाएगी। परंतु शनि की चाल वक्री व मार्गी होने के कारण तुला राशि वालों को इस प्रभाव से पूरी तरह मुक्ति 26अक्तूबर 2017 को ही मिलेगी।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

aries

मेष राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

कार्य-व्यापार में लाभ देगा और धन का आगमन बेहतर करेगा । परन्तु आपके पराक्रम में कुछ कमी करेगा। करीबी लोगों से वाद – विवाद भी कराएगा । शत्रु परेशान कर सकते हैं । कोर्ट कचहरी के मामलों में असफलता का और अपमान का योग बनेगा । कोई असाध्य रोग भी परेशान कर सकता है । कुछ लोगों को राजदंड संभव है। यात्रा में धन की हानि संभावित है। आपकी योजनाएं और प्रयास बहुत सार्थक नहीं होंगे, जिसके कारण दुःख और अप्रसन्नता होने की प्रबल संभावना बनेगी । घर में किसी बड़े – बुजुर्ग या पिता का शोक हो सकता है। क्रोध और हठ बढेगा । गूढ़ और प्राच्य विद्याओं में रूचि बढ़ेगी सहायक कर्मचारी,करीबी मित्र भी मानसिक कष्ट देंगे । कुल मिलाकर समय सावधानी का है। सबकुछ नकारात्मक होने के बावजूद अपना घर बनाने की संभावना प्रबल रहेगी तथा जो लोग धार्मिक कार्यों से जुड़े हुए हैं उन्हें लाभ अधिक होगा।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

वृष राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

आप की रूचि नए कार्यों और नवीन खोज में अधिक होगी , कुछ लोग नयी योजनायें बनायेगे तथा नए प्रयोग करेंगे अपने कार्यों में और इन प्रयोगों से आपको लाभ भी मिलेगा । मानसिक सवेदना बढ़ी-चढ़ी रहेगी और चैन से भोजन नहीं कर पाएंगे कोई ना कोई तनाव घेरे रहेगा। गूढ़ विद्याओं की ओर रूचि बढ़ेगी। सामाजिक -राजनैतिक-आर्थिक और व्यवसायिक उन्नति अवश्य होगी। किसी नजदीकी रिश्तेदार तथा कुछ लोगों को जीवन साथी के बिछोह का शोक हो सकता है । कुछ लोगों के लिए अचानक धन हानि का योग भी बनेगा । यदि कुंडली में शनि अच्छा नहीं है तो यह शनि बहुत अपमान की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। वे जातक जिनकी आयु अधिक है उनके लिए यह अत्यंत ही कष्टकारी होगा।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

मिथुन राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

आपको आध्यात्मिक और आर्थिक विकास के अच्छे अवसर मिलेंगे परन्तु किसी भी कार्य में प्रथम प्रयास में सफलता नहीं मिलेगी हर कार्य में कुछ रूकावट के बाद ही सफलता का योग बनेगा, आपको निरंतरता बनाये रखनी पड़ेगी । विवाह के योग्य जातकों के लिए यह शनि रुकावटें पैदा करेगा। शनि के गोचर के दौरान आपकी सोच और प्रवृत्ति कुछ रहस्यात्मक रहेगी आप ऊपर से कुछ और तथा अन्दर से कुछ और ही रहेंगे। जो सोचेंगे वह बोलेंगे नहीं और जो बालेंगे वह सोचेंगे नहीं अर्थात कहनी और कथनी में बहुत अंतर संभावित है । खर्च बढेगा। . परिवार में कुछ विवाद की स्थिति उत्पन्न होगी तथा परिवार का कोई सदस्य विद्रोह कर सकता है आपके खिलाफ। स्वास्थ्य के लिए भी यह स्थिति बहुत अच्छी नहीं है । जीवन साथी और पिता के स्वास्थ्य के लिएभी यह स्थिति ठीक नहीं है । कुछ अप्रिय घटनायें घटित हो सकती है विशेष कर वर्ष के प्रारंभ और अंत में।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

कर्क राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

एक ओर जहां विपरीत राजयोग का सृजन करेगा वहीँ यह वैवाहिक जीवन में अत्यंत ही कठिनाइयां उत्पन्न करेगा। यह एक ओर जहां आर्थिक मामलों के लिए अत्यन ही बेहतर है वही कुछ लोगों की साझेदारी टूट भी सकती है परन्तु कर्ज और रोग से मुक्ति यह शनि जरुर दिलाने का प्रयास करेगा । साथ ही यदि कोई शत्रु आपको परेशान कर रहा है तो यह शनि उसको समाप्त करने में सक्षम होगा । धार्मिक यात्राओं का योग बनेगा , विदेश यात्रा का योग बनेगा । यदि बहुत दिनों से एक ही स्थान पर बने हुए हैं तो स्थान परिवर्तन का योग भी बनेगा . कुछ अनावश्यक खर्च भी संभावित हैं . कमर के निचले हिस्से में अंग – भंगहोने का योग बनेगा . विवाह योग्य लोगों की बात इस समय बनेगी नहीं, वैवाहिक जीवन के लिए यह स्थिति अत्यंत ही कष्टकारी है यदि शनि का दशा –अंतर भी है और जन्म कुंडली में भी सप्तम भाव दूषित है तो विवाह –विच्छेद निश्चित है और साथ ही मामला कोर्ट कचहरी तक भी जा सकता है|

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

सिंह राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

शनि की यह स्थिति आपके वैवाहिक जीवन के लिए बेहतर है। विवाह योग्य लोगों का विवाह संभव है । यह शनि नए प्रेम सम्बन्ध भी उत्पन्न करेगा। यह शनि बहुत से लोगों को अनैतिक कार्यों की ओर रूचि बढाएगा। कुंडली में यदि बुध की स्थिति अच्छी नहीं है बहुत से लोग खूब हेरा-फेरी और अनैतिक कार्यों से धन प्राप्त करने को प्रेरित होंगे। यह शनि संतान- शिक्षा और आर्थिक मामलों के लिए अत्यंत ही कष्टकारी स्थिति उत्पन्न करेगा । संतान के कारण कष्ट संभावित है साथ ही गर्भवती महिलाओं को बेहद सावधानी रखने की आवश्यकता होगी । शिक्षा और प्रतियोगिता में सफलता के लिए आपको बहुत प्रयास करना पड़ेगा कुछ लोगों को अनावश्यक रुकावटों का सामना करना पड़ेगा। कुछ लोगों कोझूठे आरोपों का सामना करना पड़ सकता है। कोई करीबी मित्र धोखा दे सकता है और इसके कारण आपको अत्यंत ही विषम परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है, अतः सावधान रहें |

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

कन्या राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

शत्रु परास्त होंगे। माता-पिता के स्वास्थ्य तथा उनके साथ संबंधों केमामले में यह ठीक नहीं है । इस समय आपको क्रोध बहुत आ सकता है, छोटी – छोटी बातों पर आप भड़क उठेंगे साथ ही थोड़ी स्वार्थपरता भी बढ़ेगी। मकान , वाहन तथा पैतृक संपत्ति के मामलों में रूकावट आएगी अतः इनसे सम्बंधित कार्यों में सफलता के लिए बहुत और निरंतर प्रयास करना पड़ेगा। पारिवारिक सुख में कुछ कमी महसूस करेंगे। ह्रदय रोगियों के लिए शनि की यह स्थिति बिलकुल ठीक नहीं है। आर्थिक मामलों में उतार चढाव दोनों का ही सामना करना पड़ेगा अर्थात स्थिरता में कमी रहेगी , कुछ लोगों को अपने घर से दूर जाने की स्थिति भी बनेगी । वाहन दुर्घटना का भय बना रहेगा। यदि शनि या केतु की दशा– अंतर है तो कर्यों में बहुत रूकावट आएगी । जिन्हें संतान सुख प्राप्तहोगा इस समय उनके भाग्य का उदय होगा संतान प्राप्ति के बाद और विलम्ब से ही सही परन्तु आपको परिश्रम का फल अवश्य मिलेगा।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

तुला राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

तुला लग्न के जातकों के लिए शनि का यह राशि परिवर्तन अत्यन ही शुभ फलदायी होने वाला है । यह आपके पराक्रम को बढ़ाएगा . इस समय आप जिस कार्य को अपने हाथ में लेंगे उसमे सफलता प्राप्त होगी। यह शनि आपको बौद्धिक और आध्यात्मिक दोनों ही प्रकार की ऊर्जा से ओत-प्रोत कर देगा। शत्रु परास्त होंगे और लगभग सभी घटनायें आपके अनुकूल घटित होंगी। पद-प्रतिष्ठा-मान- सम्मान में अभूतपूर्व वृद्धि होगी। आजीविका के नए साधन और स्रोत उत्पन्न होंगे। जिन लोगों को अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से समस्यायें उत्पन्न होती थी या कर्मचारी टिकते नहीं थे । उनकी यह समस्या अब समाप्त होगी। नए वाहन का योग और सुख प्राप्त होगा । कुछ लोगों को इस समय संतान की प्राप्ति भी होगी और शिक्षा तथा प्रतियोगिता में भी उत्कृष्ट सफलता मिलेगी। रुके हुए कार्य अचानक बनने लगेंगे । अपने भाई – बहनों तथा अति करीबी मित्रो का स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा आपको । धार्मिक और सामाजिक कार्यों की ओर रुझान बढेगा। शनि की यह स्थिति केवल आपके छोटे भाई के लिए दुखद और कष्टदायी हो सकती है

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

वृश्चिक राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

शनि की यह स्थिति भौतिक सुख – सुविधाओं के लिए अद्भुत होने वाली है। यदि किसी विपरीत ग्रह की दशा नहीं है तो इस समय आप अपनी क्षमता और प्रतिभा के अनुकूल खूब धन कमाएंगे। शनि के इस गोचर के दौरान आपको धन-पद -प्रतिष्ठा- भूमि- भवन -वाहन – सुख –ऐश्वर्य अर्थात भौतिक जगत से जुड़ी हुई लगभग हर वस्तु प्राप्त होगी। इस शनि का नकारात्मक पक्ष है कि यह आपके अन्दर अहंकार को जन्म दे सकता है तथा वाणी कठोर और कडवी हो सकती है । सिर्फ इस समय शुक्र कि यदि दशा हुई तो यह थोडा घातक और कष्टकारी हो सकता है क्योंकि यह अकारण वाद -विवाद , धन हानि तथा स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्यायें उत्पन्न कर सकता है । मां के प्रति आपके अन्दर प्रेम और आदर का भाव उत्पन्न होगा । कुछ लोगों के लिए यह शनि बहुत लम्बे समय तक स्थान परिवर्तित कर सकता है या लम्बे समय के लिए घर – परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। जन्म कुंडली के समय यदि शनि खराब है तो अच्छे परिणामों में कुछ कमी आएगी तथा कुछ हानि का योग भी बनेगा।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

धनु राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

गुरु की स्थिति अच्छी है तो आध्यात्मिकता और दार्शनिकता के चरम पर पहुंचा सकता है। मन में धार्मिक , आध्यात्मिक भावनाओं का उदय होगा। सबको समान दृष्टि से देखेंगे साथ ही परिवार तथा समाज के लिए अपने उत्तरदायित्वों के प्रति सजग रहेंगे और अपने कर्तव्यों के निर्वहन की सोचेंगे भी और उन्हें पूरा करने में समर्थ भी होंगे। शनि की यह स्थिति आपके लिए धन , यश , कीर्ति , विद्या और बुद्धि की वृद्धि करने वाली होगी। वैवाहिक जीवन के लिए शनि की यह स्थिति थोड़ी प्रतिकूल रहेगी । जीवन साथी के स्वास्थ्य से सम्बंधित कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि सप्तमेश की स्थिति उतनी अच्छी नहीं है तो कुछ लोग जो विवाह के योग्य हैं उनका विधवा /विधुर या तलाकशुदा स्त्री/पुरुष से संभावित है।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

मकर राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

भारी विषमताओं का सामना करना पड़ेगा। आय तो होगी पर खर्च उससे भी अधिक होगा । आर्थिक स्थिति संभले नहीं संभलेगी। यदि शनि की ही दशा या अंतरदशा चल रही हो तो भारी कष्ट संभावित है। यदि कुंडली में भी शनि ठीक नहीं है तो आपको दूसरों का आश्रय लेना पड़ सकता है । आपका धन कोर्ट -कचहरी और अस्पतालों में खर्च होगा। परिवार में भय – तनाव और शोक का वातावरण बनेगा । कोई अप्रिय और दुखदघटना घट सकती है। संतान को भी कष्ट संभावित है । यात्रायें निरर्थक और कष्टकारी होंगी । घर से दूर जाना पड़ सकता है वह भीकिसी विपरीत परिस्थिति के कारण । बहुत धैर्य और संयम से चलने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि अधिकांशतः कार्यों में असफलता, रूकावट और बहुत विलम्ब होगा। शिक्षा – प्रतियोगिता – पदोन्नति के लिए बहुत अधिक प्रयास करना पड़ेगा। कुल मिलाकर यह शनि कष्टकारी है और आपको पहले ही उपचार कराना चाहिए तथा बहुत संयम से काम लेना चाहिए।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

कुम्भ राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

यह शनि आपके लिए अत्यंत ही सौभाग्यशाली रहने वाला है । धन का आगमन प्रचुर मात्रा में होगा। इस समय आपको माता – पिता का सहयोग और आशीर्वाद प्राप्त होगा । जीवन साथी का व्यवहार भी सहयोगात्मक रहेगा . इस समय आपकी बौद्धिक क्षमता बहुत बेहतर रहेगी। मानसिक स्थिति स्थिर रहेगी जिसके कारण बेहतर निर्णय ले सकेंगे, विषम परिस्थितियों से निकलने में समर्थ होंगे तथा दूरगामी योजनायें बना पाने में समर्थ होंगे। समाज में मान – प्रतिष्ठा में अभूतपूर्व वृद्धि होगी। गर्भवती महिलायें थोड़ी सतर्कता बरतें और किसी प्रकार की लापरवाही ना करें । संतान के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है और हो सकता है कि आपकी संतान आपकी बात ना सुनें। यदि आपक किसी लम्बी बीमारी के शिकार थे तो इस समय वह धीरे – धीरे ठीक होगी तथा आपके आयु की वृद्धि होगी। विचारों में आध्यात्मिकता का समावेशरहेगा तथा नेक राह पर स्वयं भी चलेंगे और दूसरों को प्रेरित भी करेंगे।

आगे पढें शनि का राशियों पर प्रभाव....

मीन राशि के जातकों पर क्या होगा प्रभाव

की यह स्थिति आपको मिश्रित परिणाम देने वाली होगी। आपको लगभग हर कार्यों में सफलता तो मिलेगी परन्तु इसका अंत अच्छा नहीं बल्कि दुखद होगा। धन यदि आएगा तो उससे अधिक मात्रा में जायेगा । कर्ज यदि चाहेंगे तो मिल जायेगा परन्तु अंत में यह अत्यधिक तनाव और अपमान का कारण भी बनेगा । इस समय थोड़े प्रयास से ही पद –प्रतिष्ठा की प्राप्ति हो जाएगी ,इसका अंत अत्यंत ही कष्टकारी और प्रतिष्ठा से कई गुना अधिक बदनामी का भय उत्पन्न करने वाला होगा । इसलिए कोई भी काम सोच विचार के करे विवाह योग्य लोगों को विलम्ब यारुकावटों का सामना करना पड़ेगा। वैवाहिक जीवन में कष्ट उठाना पड़ सकता है। कडवाहट का सामना करना पड़ेगा। शिक्षा के क्षेत्र में भी बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। शत्रु बहुत अधिक परेशान कर सकते हैं। माता को बहुत अधिक शारीरिक कष्ट हो सकता है। कुंडली में शनि की स्थिति ठीक ना हो तो बहुत संभल कर तथा धैर्य से आगे बढ़ने की आवश्यकता पड़ेगी |

suman

suman

Next Story