×

नौकरी और रिश्तों पर डालेगा असर बुध ग्रह, क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

suman
Published on: 13 Dec 2017 3:47 AM GMT
नौकरी और रिश्तों पर डालेगा असर बुध ग्रह, क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव
X

सहारनपुर : ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि, वाणी और त्वचा का कारक माना जाता है। बुध को सुकुमार और सुंदर ग्रह का दर्जा भी दिया गया है। इसीलिए ज्योतिष में इसे युवराज ग्रह भी कहते हैं। बुध कन्या व मिथुन राशि का स्वामी है। बुध ग्रह कन्या राशि में उच्च और मीन राशि में नीच भाव में स्थित रहता है। नवग्रहों में बुध ग्रह को शुभ माना जाता है। बुध के प्रभाव से जातक को गणित, वाणिज्य व बौद्धिक विषयों में सफलता मिलती है। ज्योतिषाचार्य अनिल शाह के अनुसार 11 दिसंबर 2017 को 04:07 बजे बुध ग्रह वृश्चिक राशि में गोचर करने वाला है और 6 जनवरी 2018 को 20:01 बजे तक इसी राशि में स्थित रहेगा। बुध के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। आइए जानें कैसे ये गोचर बदलेगा आपका भाग्य।

मेष: बुध ग्रह आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर करेगा। आर्थिक स्थिति पहले से मज़बूत होगी। यदि लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो इस दौरान आपको सफलता मिल सकती है। अध्यात्म की ओर झुकाव होगा और भक्ति में लीन रहेंगे। भाई-बहनों के स्वास्थ्य में गिरावट आने की संभावना है। आपके द्वारा किए गए कार्यों में रुकावट आ सकती है। अपना ख़्याल रखें वरना स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। गोचर के प्रभाव से यात्राएं अधिक होंगी। आपके जीवनसाथी को इस समय में कुछ लाभ प्राप्त हो सकते हैं। उपायः बुधवार के दिन हरी सब्जियां दान करें।

वृषभ: बुध आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान निजी जीवन में प्रेम व आपसी सद्भाव बना रहेगा। प्यार भरी बातों से प्रेम संबंधों में और भी ज़्यादा मज़बूती आएगी। लव मैरिज के आसार हैं किंतु इसमें कुछ बाधाएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। बेहतर अवसर मिलने पर आप जॉब भी बदल सकते हैं। बुध का ये गोचर आपको बुद्धिमान बनाएगा और इसके प्रभाव से जीवनसाथी को भी सफलता मिलेगी। बच्चे भी स्वस्थ व खुश रहेंगे। बस अपने ख़र्चों पर नज़र रखें और फिज़ूलख़र्ची से बचें। उपायः श्री हरि विष्णु की पूजा करें और उनके समक्ष कपूर का दिया जलाएं।

मिथुन: आपकी राशि से बुध छठे भाव में गोचर करेगा। गोचर की इस अवधि में आपका स्वास्थ्य कमज़ोर पड़ सकता है, इसलिए सेहत के मामले में अनदेखी न करें। बहस और विवाद में आपका ध्यान केंद्रित हो सकता है। कार्यक्षेत्र में रुकावटें आएंगी बावजूद इसके आपको मेहनत व समझदारी का फल ज़रूर मिलेगा। मातृ पक्ष के रिश्तेदारों से भेंट हो सकती है। ख़र्चों में बढ़ोत्तरी संभव है। विरोधियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अंत में आप उन पर जीत हासिल कर लेंगे। उपायः बुधवार को गुड़ दान करें।

कर्क: बुध आपकी राशि से पंचम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आप कोई बड़ा संकल्प ले सकते हैं। संवाद शैली पहले से बेहतर होगी और आप बुद्धिमानी व समझदारी से काम लेंगे। अपनी हॉबीज़ के प्रति समर्पित रहेंगे और उसमें निपुणता हासिल करेंगे। विदेश में पढ़ने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। बच्चों को सेहत से जुड़ी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। कुछ गलतफ़हमियों के कारण जीवनसाथी के साथ अनबन हो सकती है। जीवनसाथी के लिए ये गोचर सफलता लेकर आएगा। किसी नए रिश्ते की शुरुआत भी हो सकती है। उपायः मौसी, बुआ या चाची को हरे वस्त्र दान करें।

यह भी पढ़ें...मंदिर में क्यों बजाते हैं घंटी, धार्मिक नहीं, जानिए वैज्ञानिक कारण

सिंह: आपकी राशि से बुध चतुर्थ भाव में गोचर करेगा जिससे आपके जीवन में खुशहाली व समृद्धि आएगी। घरेलू गतिविधियों में वक्त बिताकर परिवार वालों को खुश करेंगे। नया घर ख़रीदने के योग हैं या फिर पुरानी संपत्ति के माध्यम से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ये गोचर आपकी मां के लिए काफी लाभकारी साबित होगा। अपनी अपेक्षा और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आप ऑफिस में दिल लगाकर काम करेंगे। उपायः किन्नरों का आशीर्वाद प्राप्त करें।

कन्या: बुध आपकी राशि से तृतीय भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आप अपने जुनून व संकल्प को लेकर ज़्यादा गंभीर हो जाएंगे। संवाद शैली बेहतर होगी किंतु क्रोध पर काबू रखें। इस गोचर के दौरान आप अपनी जॉब भी बदल सकते हैं। दोस्तों व संबंधियों की आवश्यकता पड़ने पर मदद करेंगे हालांकि आपका उनके साथ कोई मनमुटाव भी हो सकता है। नए लोगों से मिलने के आसार हैं। जीवनसाथी के सामाजिक कद में बढ़ोत्तरी हो सकती है। छोटी-छोटी यात्राओं के भी योग हैं। उपायः दस मुखी रुद्राक्ष को गले में धारण करें।

तुला: आपकी राशि से बुध द्वितीय भाव में गोचर करेगा। वाणी में मिठास आएगी और अपनी बातों से दूसरों को आकर्षित कर सकेंगे। हो सकता है कि आपके इस मधुर व्यक्तित्व के कारण आपको कुछ और भी लाभ मिल जाएं। विदेशी ज़मीन से आर्थिक लाभ संभव है। जीवन साथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इसलिए उनका ख़्याल रखें। मेहनत व लगन के दम पर करियर में सफलता मिलेगी। खुद को विवादों से बचाकर रखें। ख़र्चों पर नियंत्रण पाने के लिए वित्तीय मामलों में समझदारी दिखाने की ज़रूरत है। उपायः भगवान बुद्ध की पूजा करें और गाय को हरा चारा खिलाएं।

वृश्चिक: बुध आपकी राशि में गोचर करेगा और लग्न भाव यानि प्रथम भाव में स्थित रहेगा। इस दौरान आपका ध्यान आय के स्रोत को बढ़ाने पर रहेगा जिससे कई आर्थिक लाभ भी होंगे। सामाजिक समारोह में आना-जाना हो सकता है। भाई-बंधुओं के साथ विवाद हो सकते हैं इसलिए गुस्से पर काबू रखें। मानसिक तनाव आपको परेशान कर सकता है इसलिए खुद को अच्छे कार्यों में व्यस्त रखें और शांत रहें। बरसों की कोई तमन्ना पूरी हो सकती है। इस दौरान विरोधियों का सामना डट कर सकेंगे और उन पर हावी रहेंगे। कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान आपको त्वचा, रक्त आदि से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है। उपायः बुधवार के दिन श्री विष्णु के मंदिर में कपूर दान करें।

यह भी पढ़ें...13 दिसंबर को मेष राशि वाले सेहत पर दें ध्यान, जानिए बाकी राशियों का हाल

धनु: बुध आपकी राशि से द्वादश भाव में गोचर करेगा। गोचर की इस अवधि में आपके ख़र्चे बहुत बढ़ जाएंगे। बिजनेस या फिर व्यावसायिक मामलों के लिए आप विदेश की ओर रुख कर सकते हैं। ये यात्रा आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। इस दौरान आप विवादों में भी फंस सकते हैं। करियर का ग्राफ ऊपर जाएगा, साथ ही साथ विरोधी पक्ष भी मज़बूत हो जाएगा। सेहत को अनदेखा न करें अन्यथा कोई बड़ी प्रॉब्लम भी हो सकती है। उपायः बुधवार को हरी इलायची दान करें।

मकर: आपकी राशि से बुध एकादश भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल होंगे। अपने लक्ष्यों का पूरा करने की लालसा बढ़ेगी और आप उस राह पर सकारात्मक भाव से आगे बढ़ेंगे। कुछ रुकावटें आ सकती हैं लेकिन आप उनका डटकर सामना करेंगे और आर्थिक लाभ प्राप्त करेंगे। किराये पर दी गई प्रॉपर्टी से मुनाफ़ा संभव है। भाग्य का साथ मिलेगा और आप आगे बढ़ते रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी सुधार आएगा और दोस्तों की गिनती बढ़ेगी। विरोधियों पर जीत हासिल करेंगे और विवादों से मुक्त रहेंगे। उपायः गले या बाजू पर विधारा मूल पहनें।

कुंभ: बुध आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान करियर में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे हालांकि आप अपनी बुद्धि व समझदारी के बल पर कार्यों में सफलता हासिल कर लेंगे। निजी जीवन में प्यार बने रहने से संबंध मज़बूत होंगे। इसके साथ ही जीवनसाथी को सुख की प्राप्ति होगी। बच्चों को सेहत से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। उपायः श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का जाप करें।

मीन: बुध आपकी राशि से नवम भाव में गोचर करेगा। अपने साथी के जरिए समाज में इज्जत हासिल करेंगे और आर्थिक लाभ का फायदा भी उठाएंगे। बिजनेस पार्टनर से भी लाभ की प्राप्ति होगी। किसी ईनाम या अवार्ड के हकदार भी हो सकते हैं। लेखन कला में अपनी रूचि बढ़ा सकते हैं या फिर उच्च शिक्षा का प्लान भी बना सकते हैं। बिजनेस या शिक्षा के लिए लंबी यात्रा पर भी जाने का योग है। मां के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। उपायः गाय को हरा चारा व गुड़ खिलाएं।

suman

suman

Next Story