×

वास्तुशास्त्र: इन चीजों को घर में गलती से भी न दें जगह, वरना रहेंगे हमेशा परेशान

By
Published on: 23 Nov 2016 5:40 AM GMT
वास्तुशास्त्र: इन चीजों को घर में गलती से भी न दें जगह, वरना रहेंगे हमेशा परेशान
X

home tips astro

लखनऊ: लगभग हर व्यक्ति को आस रहती है कि उसके घर व परिवार में सुखद माहौल बना रहें और धन की बरक्कत होती रहे। जब परिवार में प्रेम भरा माहौल रहता है, तो वहां पर लक्ष्मी का वास होता है। पर सवाल यह है घर में सुख-शांति व समृद्धि कैसे बनी रहे। घर से कुछ ऐसी चीजों को हटाने की सलाह दे रहें हैं, जिनके रहने से घर में विभिन्न प्रकार समस्याएं बनी रहती हैं। यदि उन चीजों को घर से बाहर कर दिया जाए, तो घर में खुशी की लहर दौड़ पड़ेगी।

आगे की स्लाइड में जानिए वास्तु के हिसाब से घर में नहीं होनी चाहिए कौन सी चीजें

कबूतर का घोसला

कबूतर का घोसलाः शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि घर में कबूतर का घोसले होने से बीमारी व आर्थिक स्थिति खराब बनी रहती है। अगर घर के किसी भी हिस्से में कबूतरों का निवास है, तो उसे तुरंत वहां से हटा दें।

आगे की स्लाइड में जानिए घर की तरक्की में बाधक चीजें

bee

मधुमक्खी का छत्ताः मधुमक्खी का छत्ता घर में अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न करता है जैसे-परिवार में रोग, घर में दरिद्रता, परिवार के सदस्यों आपस में तनाव, बच्चों की शिक्षा में बाधा आना आदि। मधुक्खी का छत्ता अति शीघ्र घर से हटा देना चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए क्यों नहीं होने चाहिए घर में मकड़ी के जाले

makdi-ke-jaale

मकड़ी के जालेः घर में मकड़ी का जाला लगा रहने से नकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है। कार्यो में रूकावटें आती रहती है एंव भाग्य के बल में कमी आती है। घर में मकड़ी का जाला लगा रहने से धन की स्थिति भी डावांडोल रहती है। इसलिए घर में मकड़ी का जला न लगा रहने दें।

आगे की स्लाइड में जानिए कितना खतरनाक है टूटा शीशा

break-mirror

टूटा हुआ शीशाः टूटा दर्पण यानि फूटा भाग्य। टूटा दर्पण नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे भाग्य का पक्ष कमजोर होता है। वास्तु के अनुसार घर में टूटा हुआ शीशा रखने से मानसिक व्याधियां बनी रहती है तथा यह घर में दरिद्रता भी पैदा करता है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्यों खतरनाक है घर में चमगादड़

bats

घर में चमगादड़ रहनाः घर में चमगादड़ का रहना दुर्भाग्य का सूचक होता है। चमगादड़ घर में बीमारी, तनाव, दुर्घटना आदि का निमंत्रण देता है। यदि आपके घर से कहीं पर आसानी से चमगादड़ दिखते हैं, तो शाम के वक्त घर की खिड़कियां बंद कर लेनी चाहिए। दीवारों में छिद्रःघर की दीवारों में जगह-जगह छिद्र होना अशुभ माना जाता है क्योंकि उन स्थानों से भवन में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है, जिससे घर में धन की बरक्कत न होना, दुर्घटनाएं होना, रोग में वृद्धि होना आदि समस्याएं बनी रहती है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या होता है नल से लगातार पानी टपकने से

tap

टपकता हुआ नलः यदि घर में कहीं पर भी नल का पानी टपक रहा है, तो यह अशुभ संकेत है। जल ही जीवन है और यदि घर में जल बेवजह बर्बाद होगा, तो परिवार में अनेक प्रकार के संकट उत्पन्न होंगे। जैसे-जीवन साथी से अनबन, बच्चों का स्वास्थ्य खराब रहना आदि प्रॉब्लम बनी रहती है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्यों छत पर कबाड़ नहीं रखना चाहिए

kabaad

छत पर कबाड़ रखनाः घर की छत शरीर के सिर के समान होती है। यदि सिर पर कोई भारी सामान रखा रहें तो स्वाभाविक है कि सिर में अनेक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। ठीक उसी प्रकार से घर की छत पर बेकार का कबाड़ रखने से घर में विभिन्न प्रकार की दिक्कतें आती हैं। जैसे-घर के सदस्यों को तनाव रहना, कार्यो में बाधाएं आना, मांगलिक कार्यो में रूकावटें आना, नवयुकों-नवयुतियों के विवाह में विलंब होना आदि।

Next Story