×

बेरोजगारी से मिलेगा छुटकारा, जब करेंगे इन उपायों से उसका निदान

suman
Published on: 6 July 2018 5:24 AM GMT
बेरोजगारी से मिलेगा छुटकारा, जब करेंगे इन उपायों से उसका निदान
X

जयपुर:बेरोजगारी किसी भी युवा के लिए किसी अभिशाप से कम नहीं हैं। क्योंकि अपनी शिक्षा को पूर्ण करने के बाद व्यक्ति को उचित काम नहीं मिल पाना, उसकी तरफ कई लोगों की उंगलियाँ खड़ी करता हैं। जिसकी वजह से बेरोजगार व्यक्ति को समय-समय पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं। कुछ ऐसे टोटके जो आपकी बेरोजगारी को दूर कर आपको उचित काम दिलवाए।

*परमेश्वर के 3 रूपों में से एक भगवान विष्णु को पालनहार माना जाता है। विष्णु ने ब्रह्मा के पुत्र भृगु की पुत्री लक्ष्मी से विवाह किया था। शिव ने ब्रह्मा के पुत्र दक्ष की कन्या सती से विवाह किया था। विष्णु ही व्यक्ति को सुख, शांति और समृद्धि देने वाले देव हैं। विष्णु की पूजा और प्रार्थना करने से लक्ष्मीजी प्रसन्न होती है। लक्ष्मीजी के 18 पुत्रों की भी पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है। लक्ष्मी के 18 पुत्रों के नाम विष्णु-लक्ष्मी का बड़ा-सा चित्र घर में रहना चाहिए। शालिग्राम की नित्य पूजा पंचामृत के स्थान के साथ चंदन आदि लगाकर की जानी चाहिए। विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में प्रति शुक्रवार को लाल रंग के फूल अर्पित किए जाने चाहिए। मां लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने 11 दिनों तक अखंड ज्योत (तेल का दीपक) प्रज्वलित करें। 11वें दिन 11 कन्या को भोजन कराकर एक सिक्का व मेहंदी दें। शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय में मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।

चाहिए धन, सुख व समृद्धि तो इस शंख को घर में करें विराजित, देखिए प्रभाव

*प्रतिदिन सुबह उठकर विश्वासपूर्वक यह विचार करें कि लक्ष्मी आने वाली हैं। इसके लिए घर को साफ-सुथरा करने और स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद सुगंधित वातावरण कर दें। भगवान का पूजन करने के बाद अंत में देहली की पूजा करें। देहली (डेली) के दोनों ओर सातिया बनाकर उसकी पूजा करें। सातिये के ऊपर चावल की एक ढेरी बनाएं और एक-एक सुपारी पर कलवा बांधकर उसको ढेरी के ऊपर रख दें। इस उपाय से धनलाभ होगा।

* सबसे पहले आप ताले की दुकान पर किसी भी शुक्रवार को जाएं और एक स्टील या लोहे का ताला खरीद लें। लेकिन ध्यान रखें ताला बंद होना चाहिए, खुला ताला नहीं। ताला खरीदते समय उसे न दुकानदार को खोलने दें और न आप खुद खोलें। ताला सही है या नहीं, यह जांचने के लिए भी न खोलें। बस, बंद ताले को खरीदकर ले आएं।

*इसके अलावा कोई भी जातक सोमवार के दिन रात 12 बजे से पहले एक दाग रहित बड़ा नीबू लें और अपने सिर से सात बार वारकर उसके चार टुकड़े कर चैराहे पर चारों रास्तों पर जोर से दूर-दूर फेंक दें। बेरोजगारी की समस्या, काम न मिलने की समस्या समाप्त होगी।

suman

suman

Next Story