×

त्योहार के सीजन में भी गहनों की चमक रहेगी बरकरार, ऐसे रखें उनका ख्याल

suman
Published on: 17 Sep 2017 10:16 AM GMT
त्योहार के सीजन में भी गहनों की चमक रहेगी बरकरार, ऐसे रखें उनका ख्याल
X

जयपुर: गहने हर और की पहचान और जान होते है। औरतों को गहनों से बहुत प्यार होता है। और इनके रख-रखाव पर बहुत कम महिलाएं ही ध्यान दे पाती है। क्योंकि गहने बेहद कीमती होते हैं तो इन्हें खास केयर की भी जरूरत होती है। जानिए गहनों की ठीक से देखभाल करने के टिप्स-

यह भी पढ़ें...TIPS: हरी धनिया का ये उपाय, आपके होंठो में लाएगा गुलाबी निखार

जब भी पार्टी या बाहर से आएं गहने तुरंत उतार कर सेफ जगह पर रखें, ताकि सही समय पर वे आपको मिल सकें और आप दोबारा इस्तेमाल कर सकें। हार नेकलेस की हमेशा डिब्बे में उसके आकार के अनुसार ही रखें, ताकि उसका शेप ज्यों का त्यों बरकरार रहे। हीरे या सोने के हैं तो उन्हें बंद डिब्बे में रखें ताकि उनकी क्वॉलिटी और क्वांटिटी दोनों सही रहे।

रात को सोते वक्त कभी भी भारी गहने पहनकर नहीं सोना चाहिए। इससे गहने के टूटने-खुलने, उसमें जडे मोती व कुंदन के निकलने का डर भी नहीं रहता है, साथ ही रात भर पहने रहने पर बॉडी के किसी भाग में रियेक्शन की सम्भावना भी नहीं रहती है। ईयर रिंग्स के लिए यदि वे सेट के साथ है तो उन्हें सेट बॉक्स में उचित जगह पर ही लगाकर रखें।

यह भी पढ़ें...बालों को बांधते समय रखेंगी इन बातों का ख्याल तो नहीं होगी ये समस्या

गहने इधर-उधर रखने से उसमें धूल कण लगने, खोने, चोरी होने आदि का डर बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि उन्हें साफ रखें। सेफ और निश्चित स्थान पर रखें, ताकि दोबारा जब भी बाहर जाएं और जल्दी में हों तो आपकी ज्वैलरी आपके सामने हों और आसानी से आप उनका प्रयोग कर सकें।

suman

suman

Next Story