×

अधिकमास में रखें इस पौधे का खास ख्याल, सौभाग्य में बढ़ोत्तरी का है प्रतीक

suman
Published on: 2 Jun 2018 10:44 AM GMT
अधिकमास में रखें इस पौधे का खास ख्याल, सौभाग्य में बढ़ोत्तरी का है प्रतीक
X

जयपुर:अधिमास (मलमास) 16 मई 2018 से आरंभ हुआ। मलमास को पुरुषोत्तम या अधिकमास के अन्य नाम से भी जाना जाता है। यह अधिकमास यानि मलमास ज्येष्ठ अमावस्या 13 जून 2018 को समाप्त हो रहा है। हिन्दू धार्मिक मान्यता के अनुसार यह महीना शुभ कार्य के लिए शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में तुलसी का ये उपाय धन-धान्य सहित सौभाग्य के लिए अत्यंत शुभ साबित हो सकता है।

हर तरफ नजर आए निराशा, खोने लगे आत्मविश्वास,हनुमान के इन 6 मंत्रों का लें सहारा

* तुलसी के पौधे को रोज सुबह-शाम जल चढ़ाएं और शाम के समय घी का दीपक भी जलाएं। एक बात का ध्यान हमेशा रखें कि पूजा के दौरान कभी तुलसी के पौधे को स्पर्श ना करें।

*दिन और रात के समय तुलसी पूजा करते समय तुलसी मंत्र "वृंदा वृंदावनी विश्वपूजिता विश्वपावनी। पुष्पसारा नंदनीय तुलसी कृष्ण जीवनी।। एतभामांष्टक चैव स्त्रोतं नामर्थं संयुतम। य: पठेत तां च सम्पूज्य सौश्रमेघ फलंलमेता" का जाप अवश्य करें। परंतु ये बात ध्यान रखना चाहिए कि सूर्यास्त के पश्चात् तुलसी के पौधे की परिक्रमा नहीं करें।

*तुलसी के इस मंत्र का जाप करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी कृपा जातक पर बरसती है और जीवन में आने वाली परेशानियां पहले ही मुंह मोड़ लेती हैं या आपसे दूर हो जाती हैं।

ज्योतिष:जून माह में है कई गोचर, राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, चमकेगी किस्मत

*मलमास की अवधि में तुलसी पूजा करते समय साथ में शालीग्राम अवश्य रखें। यह भगवान विष्णु का ही एक रूप है।पुरुषोत्तम मास के दौरान तुलसी की अच्छी तरह साफ-सफाई की जानी चाहिए। जो पत्ते खराब हो गए हैं, सूख गए हैं या पीले पड़ चुके हैं उन्हें हटा दें। तुलसी में नियमित रूप से पानी डालें और गर्मी की कड़ी धूप से तुलसी को अवश्य बचाकर रखें।

suman

suman

Next Story