×

ना मुरझाने दें कभी तुलसी का पौधा, नहीं तो इस तरह से हो सकते हैं नुकसान

suman
Published on: 17 Nov 2016 8:12 AM GMT
ना मुरझाने दें कभी तुलसी का पौधा, नहीं तो  इस तरह से हो सकते हैं नुकसान
X

लखनऊ: तुलसी को घर-आंगन का सबसे पवित्र पौधा मानते हैं। जिसके रहने से ना सिर्फ वातावरण शुद्ध होता है बल्कि हर तरह की बीमारी से भी राहत मिलती है। हिंदू धर्म में कहा गया है कि हर घर के बाहर तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। इतना ही नहीं, बल्कि ये भी कहा गया है कि जो व्यक्ति हर दिन तुलसी को सुबह-सुबह खाली पेट खाता है, उसका शरीर स्वस्थ रहता है और नकारात्मकता दूर होती है। घर में इसे लगाने से रोग दूर रहते हैं और घर में स्थाई लक्ष्मी का निवास होता है। आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़ी कुछ ऐसी ही मान्यताएं जो कम ही लोगों को पता है…

tulsi

तुलसी अगर हरी-भरी है तो घर आंगन में संपन्नता बनी रहती है, लेकिन तुलसी के मुरझाने पर घर में परिस्थितियां दुर्भाग्य पूर्ण हो जाती है। अगर किसी घर में तुलसी का पौधा मुरझा जाए तो समझ लीजिए ने वाले समय में अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है जो घर के मुखिया पर सर डालता है। अगर अचानक काली पड़ने लगे तो समझ ले आप पर टोने टोटके असर होने वाला है।

इसके विपरीत अगर तुलसी बिना अच्छी तरह रख-रखाव के भी फलने–फूलने लगे तो समझ लें ये अच्छा संकेत है। आप और आपके परिवार के लिए और जल्द ही आपका भाग्य चमकने वाला है। एक तुलसी के पौधे में कई छोटे-छोटे पौधे उगने लगे तो समझ ले आपकी तरक्की होने वाली है।

suman

suman

Next Story