×

नाम के अक्षर से पता चलेगा पर्सनालिटी का राज, जानें क्या है खास

Newstrack
Published on: 8 July 2016 9:46 AM GMT
नाम के अक्षर से पता चलेगा पर्सनालिटी का राज, जानें क्या है खास
X

[nextpage title="next" ]

abcde - Copy

यह बात बिल्कुल सत्य है की जब तक हम किसी व्यक्ति को बिल्कुल करीब से नहीं जान लेते हम उसके चरित्र और स्वभाव का अनुमान नहीं लगा सकते। व्यक्ति के साथ कुछ मुलाकात से उसके बारे ये तो जाना जा सकता है की वो मिलनसार है या नहीं परंतु इस बात का कतई अंदाजा नहीं लग सकता कि उस व्यक्ति का व्यवहार और मानसिकता क्या है।

ये तो व्यक्ति को समझने का सामाजिक पहलू हुआ, परंतु आप को जानकार हैरानी होगी की ज्योतिष शास्त्र में ऐसी विधाएं है जो व्यक्ति के चरित्र और स्वभाव से जुड़ा सारा रहस्य उजागर कर देंगी।

इन्हीं में से एक विधा है व्यक्ति के पहले नाम का अक्षर जानकर उसके स्वभाव के बारे में पता लगाना।

अगर आप इस विद्या को परखना चाहते है और व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर के नाम के आधार पर उसके बारे में जानना चाहते है तो आज हम को आप को बताएंगे की आप ये कैसे कर सकते है ?

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

anushka - Copy

ए या बी अक्षर के नाम के लोग

ए या अ अक्षर के नाम के लोगों में अद्भुत साहस भरा होता है। वो अपने काम को लेकर प्रतिबद्ध रहते है। ये लोग जिंदगी को खुल कर जीने में यकीन रखते है। वही जिन लोगों के नाम में तीन ए होते है तो ऐसे लोग सिर्फ अपने बारे में ही सोचने वाले होते है।बी या ब संवेदनाओं को दर्शाता है और ऐसे लोग बहुत भावुक होते है। ऐसे लोगों में आत्म-विश्वास की कमी देखी जा सकती है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

bhumika

सी या डी अक्षर के नाम के लोग

सी अक्षर वाले लोग लालची भी होते हैं। इस प्रकार के लोग का बहुत अफवाह उड़ता है ये जल्दी ही उत्तेजित हो जाते है। डी वाले बैलेंस बनाने का काम करता है। इन लोगों की इच्छा शक्ति बेहद मजबूत होती है और वे बहुत जिद्दी स्वभाव के भी होते हैं। बिजनेस में ये लोग सफल साबित होते हैं और किसी भी रूप में समझौता नहीं करते।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

-----

ई या एफ अक्षर के नाम के लोग

कम्यूनिकेशन को फिल कराता है। ऐसे लोग मजाकिया, बौद्धिक और दक्ष होते हैं। इनकी कल्पनाशक्ति बहुत मजबूत होती है। जिन लोगों का नाम से शुरू होता है वो फ्लर्ट करने में भी माहिर होते हैं। जिन लोगों नाम फ से शुरू होता है वो बहुत ज्यादा नेगेटिव विचार वाले होते है, परन्तु फिर भी यदि इनको किसी से प्यार हो तो उसके लिए कुछ भी कर सकते है। ऐसे लोग ईमानदार और समर्पित तो होते है परन्तु फिर भी समाज में अकेलापन महसूस करते है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

HRITIK

जी और एच अक्षर के नाम के लोग

जी अक्षर वाले लोग बहुत धार्मिक स्वभाव के होते है। ऐसे लोग अपनी जिंदगी को अपने अनुसार जीने का प्रयास करते है और इन लोगों को अपने जिंदगी में किसी अन्य व्यक्ति का दखल देना बर्दाश्त नहीं होता। ये लोग शक करने वाले भी होते है। एच अक्षर से जिन लोगों का नाम शुरू होता है वे अपने में ही रहना पसंद करते है और सफलता प्राप्त करने के लिए समर्पित होते है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

JAYA-PRADA

आई और जे अक्षर के नाम के लोग

जिनका नाम आई अक्षर से शुरू होता है उनमें किसी को प्रेरित करने का समार्थ्य होता है। इस प्रकार के लोग अपने जीवन को आदर्श बनाने में सक्षम होते है। इनकी कला, विज्ञान आदि में दिलचस्पी होती है। परन्तु इस प्रकार के लोग बहुत जल्दी ही चिंता और भय आदि से घिर जाते है। जे अक्षर वाले लोगों का जीवन में कोई ध्येय नहीं होता और वे अपने जीवन को बस जीने के लिए जीते है। बेहद आलसी स्वभाव के ये लोग अपने जीवन में कुछ भी हासिल करने में दिलचस्पी नहीं लेते।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

ajol - Copy

के और एल अक्षर के नाम के लोग

के अक्षर चरम को दर्शाता है। इस अक्षर के लोग बहुत भावुक, संवेदनशील और कल्पनाशील व्यक्तित्व वाले ये लोग भीतरी तौर पर दयनीय ही महसूस करते हैं। अक्षर एल वाले लोग बेहतरीन प्रबंधक और समर्पित स्वभाव के होते हैं और जीवन के बहुत से क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने में सक्षम साबित होते हैं, लेकिन इन्हें जीवन में कई बार दुर्घटना का भी शिकार होना पड़ता है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

marlin-munero

एम और एन अक्षर के नाम के लोग

एम अक्षर वाले लोग बिना सोचे-समझे नतीजे पर पहुंचने में माहिर होते हैं। वे अपने जीवन को प्लान नहीं करते बल्कि परिस्थितियों को झेलेते हुए आगे बढ़ते हैं। इन लोगों का गुस्सा बहुत तेज होता है और बहुत जल्दी उत्तेजित हो जाते हैं। एन अक्षर वाले लोग एक अच्छे वक्ता और लेखक साबित होते हैं। ऐसे लोगों में जलन बहुत ज्यादा होती है जो उनको किसी से मेलजोल नहीं रखने देती।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

PRIYANKA-CHOPRA

और पी अक्षर के नाम के लोग

अक्षर प्रतिबद्धता और समर्पण को दर्शाता है और व्यक्ति को जिम्मेदार बनाता है। वहीं पी अक्षर से जिसका नाम शुरू होता है वे शक्ति का प्रतीक होते है। किसी की परेशानियों से उन्हें ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

REKHA

क्यू और आर अक्षर के नाम के लोग

क्यू अक्षर वास्तविकता को दर्शाता है और ये लोग बॉर्न लीडर होते हैं। वहीं आर संभावनाओं का प्रतीक है। आर शब्द वाले लोग हार्ड वर्किंग और बेहद भावुक होते हैं।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

SHAID

एस और टी अक्षर के नाम के लोग

जिन लोगों का नाम एस अक्षर से शुरू होता है वे अपना काम पूरा करने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। ये अक्षर शुरुआत का भी प्रतीक है। ये लोग अपने अतीत से ज्यादा सीख नहीं लेते और भविष्य में भी समान गलती करते हैं। अक्षर टी प्रगति का प्रतीक है। ये लोग भावुक और इमोशनल होते हैं। इन लोगों को आत्म-संयम की विधा सीखने की बहुत जरूरत होती है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

ANUSHAKA

अक्षर यु और वी

यु अक्षर के लोग लकी साबित होते है। ये अपने साथ हुई बईमानी और दुर्व्यवहार को भूल नहीं सकते। वही वी अक्षर के लोग स्वाभिमानी होते है तथा यह किसी की मदद लेना पसंद नहीं करते. यह भरोसेमंद होते है। व बेहद व्यवहारिक होते है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

CHILD

अक्षर डब्ल्यू और एक्स अक्षर के नाम के लोग

जिन लोगों का नाम डब्ल्यू से शुरू होता हैं, उन्हें जीवन में जोखिम उठने में मजा आता है, परन्तु ये अपने साथ ही दूसरे के लिए भी समस्या बन सकते है। एक्स नाम के लोग भरोसेमंद नहीं होते ये अपना किया हुआ वायदा नहीं निभाते और हमेसा धोखा देते है।

[/nextpage]

[nextpage title="next" ]

YOGITA-BALI

अक्षर वाय और जेड अक्षर के नाम के लोग

वाय अक्षर के लोग अपने जीवन में कभी भी सही चुनाव नहीं कर पाते। इनमे किसी बात पर निर्णय लेने की क्षमता बहुत कम होती है। वही जिन लोगों का नाम जेड अक्षर से होता है वे बहुत आशावान और व्यवहारिक होने के साथ ही जमीन से भी जुड़े होते है।

[/nextpage]

Newstrack

Newstrack

Next Story