×

Twitter New Feature 2021: ट्विटर का नया फीचर हुआ लांच, अब अपने ट्वीट-रिट्वीट और कमेंट को अनचाहे लोगों से छुपाएं

ट्विटर ने अपने फीचर में कुछ बदलाव करते हुए उपभोक्ताओं के निजता को और सुरक्षित किया

aman
Report amanPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 15 Oct 2021 10:08 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2021 2:36 PM GMT)
twitter
X

ट्विटर की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Twitter New Feature 2021: ट्विटर (twitter) जिसे एक बहुत ही प्रचलित सोशल मीडिया साइट (social media site) का दर्जा प्राप्त है। इसे माइक्रोब्लॉगिंग नेटवर्क साइट (microblogging network site) भी कहते हैं। माइक्रोब्लॉगिंग (microblogging) इसलिए कि ट्विटर (twitter) द्वारा देश-दुनिया से लोग आसानी से अपनी बातों और विचारों को कम शब्दों में अन्य लोगों तक पहुंचाते हैं। ट्विटर ने हाल ही में अपने यूज़र्स के बेहतरीन अनुभव और सटीकता के लिए नए फीचर्स का एलान किया। ट्विटर (twitter) अपने कुछ उपकरणों की मदद से उपयोगकर्ता को खुद की ट्वीट पर नियंत्रण रखने में मदद करता है। आप ट्विटर (twitter) पर सीधे तौर पर आपके ट्वीट पर सभी के कमैंट्स डिलीट नहीं कर सकते हैं। लेकिन हाल ही में ट्विटर के नए अपडेटेड फीचर के द्वारा आप अनचाहे लोगों से अपने ट्वीट, रिट्वीट और कमेंट हटा सकते हैं।

जानिए कैसे काम करता है ट्विटर के यह नया फीचर (Twitter Ke Naye Feature 2021)

अपने मोबाइल पर ट्विटर एप खोलते ही आपको दाहिने नीचले कोने में नया ट्वीट करने का विकल्प मिलेगा, उसको चुनने के बाद यूज़र्स को "everyone may reply" लिखा विकल्प दिखेगा। इस विकल्प का सीधा मतलब यह है कि अब आपके ट्वीट पर कोई भी रिप्लाई, कमेंट या रिट्वीट कर सकता है ।आपका ट्वीट सार्वजनिक तौर पर ट्विटर पर विचार-विमर्श के लिए उपलब्ध है।

साथी ही ट्वीट करने के दौरान कुल तीन "everyone", "people you follow" and "only people you mention" का विकल्प मौजूद रहेगा, साथ ही संबंधित विकल्प किस प्रकार से काम करेगा यह भी आपको बताया जाएगा।

तीसरे विकल्प "only people you mention" का उपयोग आप तब कर सकते हैं जब आप अपने किसी ट्वीट को कुछ चुनिंदा लोगों तक ही पहुंचना चाह रहे हों। इस विकल्प को चुनने के बाद आपके द्वारा चिन्हित किये गए एकाउंट यूज़र्स ही आपके ट्वीट पर रिप्लाई और रिट्वीट जैसे रिएक्शन दे सकते हैं।

यदि आप किसी ऐसे एकाउंट को जोड़ते हैं जो आपके ट्वीट पर प्रतिक्रिया नहीं देता है। आप चाहते हैं कि कोई अन्य उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया न दे तो आप तीसरे विकल्प को चुनकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिसके चलते कोई भी अन्य आपके ट्वीट पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकेगा।

टिप्पणियों (comments) को कैसे छुपाएं-

अब किसी भी ट्वीट पर दिखाई देने वाली टिप्पणियों को भी छुपाने या दिखाने की सुविधा ट्विटर उपकरण (twitter tools) द्वारा उपलब्ध है। ट्विटर यूजर अब किसी भी वक़्त अपने ट्वीट पर की गई रिप्लाई को छुपा या दिखा सकता है। जिस किसी भी एकाउंट के रिप्लाई या टिप्पणी को दिखाया या छुपाया गया होगा, उन तक यह सूचना नहीं पहुंचेगी। इस सुविधा का लाभ आसानी से कोई भी ट्वीटर यूजर रिस्पांस विकल्प (response option) के अंतर्गत नीचे गए तीन बिंदु (three dot option) को चुनकर कर सकते है।

छुपी हुई प्रतिक्रियाओं या उत्तर को कैसे देखें-

किसी ट्वीट की टिप्पणी किनारे पर दिखाई देने वाले तीन बिंदु विकल्प (three dot menu) को चुनने पर सार्वजनिक रूप आए प्रतिक्रिया छुपाने का विकल्प मिलेगा। यदि आप किसी ऐसे उत्तर या टिप्पणी को देखना चाहते हैं जो आपके द्वारा छुपाए जाने के बाद भी रह गयी थी, तो आप उपकरण पट्टी (toolbar) से "hide reply" विकल्प चुनें। वास्तविक ट्वीट में यह विकल्प निचले दाएं कोने में देखा जा सकता है। विकल्प चुनने के बाद पुनः ट्वीटर द्वारा यूजर को ट्वीट पर आई प्रतिक्रिया को निजी (private) बनाने का विकल्प भी दिया जाता है।

रिट्वीट विकल्प को बंद करें (turn off retweets option)-

ट्विटर अपने यूज़र्स को यह चुनने की अनुमति देता है कि वे किसी अन्य ट्वीटर एकाउंट से आपनी टाइमलाइन पर रीट्वीट देखना चाहते हैं अथवा नहीं। यदि आप ऐसा करना चहते है तो आपको पहले उस एकाउंट पर जाना होगा, जिससे आप रीट्वीट नहीं देखना चाहते हैं। उस एकाउंट पर जाने के बाद तीन बिंदु विकल्प (three dot option) को चुनना होगा जिसके बाद यूजर के समक्ष कुछ अन्य विकल्प (as a drop down menu) सामने आते हैं। जिसके बाद "turn off retweets" विकल्प को आसानी चुनकर आप सभी रिट्वीट को अपनी टाइमलाइन से हटा सकते हैं ।इसके बाद आपके एकाउंट पर सिर्फ वास्तविक ट्वीट्स ही नज़र आएंगे।


twitter new features , twitter new features 2021 , twitter new features 2016 , twitter new features voice , twitter new features 2021 , twitter new features 2018 , ट्विटर यूजर्स को मिला नया फीचर , Twitter ने लॉन्च किया नया फीचर Communities , Twitter का नया फीचर , Twitter ने लॉन्च किया नया फीचर

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story