×

उत्तर प्रदेश में दिखा अद्भुत नज़ारा, बेटे से हारे मुलायम ने थामा छोटी बहू का हाथ

रेलवे कर्मियों को वायदा याद दिलाते हुए कहा कि मैं आपकी आवाज़ संसद में जरूर उठाऊंगा आप मेरा सम्मान बचा लेना क्योकिं अपर्णा मेरे बेटे की पत्नी है। इस सीट से मेरा सम्मान जुड़ गया है और अपर्णा आपकी बहू , बेटी और बहन है ।

zafar
Published on: 16 Feb 2017 11:58 AM GMT
उत्तर प्रदेश में दिखा अद्भुत नज़ारा, बेटे से हारे मुलायम ने थामा छोटी बहू का हाथ
X

संजय तिवारी

लखनऊ: बेटे से हार चुके नेताजी ने खुल कर छोटी बहू का हाथ थाम लिया। लोहिया के विचारों को दरकिनार कर बेटे अखिलेश यादव के आगे हथियार डाल चुके धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को राजधानी के आलमबाग क्षेत्र में स्थित रेलवे कैरिज वर्कशॉप के सामने छोटी बहू अपर्णा यादव का पहली बार चुनाव प्रचार किया।

इतना ही नहीं, पहली बार किसी सार्वजनिक मंच पर मुलायम सिंह ने खुल कर अपनी दूसरी पत्नी साधना गुप्ता का भी नाम लिया और कहा कि कुछ लोगों ने साधना को समस्याएं लिख कर दी हैं, उनका समाधान होगा। यहां यह उल्लेख करना जरुरी है कि सपा के संस्थापक और सुप्रीम रहे मुलायम सिंह अखिलेश के वर्तमान सपा प्रचारकों में भी शामिल नहीं हैं।

मतदाताओं को रिझाया

भले ही मुलायम पहली बार छोटी बहू अपर्णा का प्रचार करने उतरे हों, पर दिग्गज राजनैतिक नेता ने बड़ी चतुराई से रेलवे कर्मियों को गठबंधन की सीट के लिये मोहने का प्रयास किया। मुलायम अच्छी तरह जानते हैं कि राजधानी की कैंट विधानसभा में बड़ी संख्या में रेलवे कर्मचारी निवास करते हैं और लगभग रेलवे कर्मियों का वोट कांग्रेस को जाता है। शायद इसीलिये मुलायम ने पहले चुनाव प्रचार के लिये आलमबाग और खास कर कैरिज वर्कशॉप को चुना।

मुलायम और अपर्णा के आने से पहले ही रेलवे के प्रमुख नेता, समाजवादी और कांग्रेसी नेताओं के साथ पहुंच चुके थे। गेट मीटिंग के दौरान मंच और पंडाल पूरी तरह सपा के रंग में रंगा दिखाई दिया, कांग्रेस के नेता जरूर पंडाल में उपस्थित रहे पर कांग्रेस के झंडे बैनर सभा स्थल पर दूर दूर तक नज़र नहीं आये। सपा शहर अध्यक्ष फाकिर सिद्दीकी और कांग्रेस शहर अध्यक्ष बोधलाल शुक्ला के साथ रेलवे नेता शिवगोपाल मिश्रा, विरेन्द्र सिंह, सियाराम बाजपेई और सिक्ख समाज के नेता जोगेन्दर सिंह, गुरदयाल सिंह वालिया, बग्गा, निर्मल सिंह त्रिलोचन सिंह गोल्डी के साथ सिंधी समाज के लोग मौजूद रहे। मंच पर भी अभूतपूर्व नजारा देखने में आया जब कांग्रेसी नेताओं ने सपाई नेताओं को और सपा के नेताओं ने बड़े आदर से कांग्रेस के नेताओं को संबोधित करने के लिये बार बार बुलाया।

रीता पर निशाना

कैंट विधानसभा से गठबंधन की प्रत्याशी अपर्णा यादव ने लोगों का नाम लेकर स्वागत करते हुए ससुर मुलायम सिंह यादव को धन्यवाद देते हुए कहा कि जितने काम मैनें किये हैं उसमें किसी को कोई शक नहीं है। अपर्णा ने कहा कि जिस पार्टी ने नोटबन्दी की है उसकी वोटबन्दी कर देना। गठबंधन की संयुक्त उम्मीदवार के रूप में वोट करते हुए रीता बहुगुणा जोशी का नाम लिये बगैर कहा कि जो पार्टी की नहीं हुई वो आपकी क्या होगी। बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि लोग गंगा को अपने जीवन में सब कुछ मानते हैं, पर जो पवित्र गंगा का नहीं हुआ वो जनता का क्या होगा।

नेताजी के नाम से प्रसिद्ध मुलायम सिंह यादव ने पहली बार बहू अपर्णा का प्रचार करते हुए कहा कि हम अपर्णा के लिये वोट मांगने आये हैं। सपा के बारे में बोलते हुए कहा कि हमारी कथनी करनी में अंतर नहीं है। लखनऊ में गंदगी और टाट वाले बाथरूम देख कर पूरे प्रदेश में पक्के बाथरूम बनवा दिये। बेरोजगारी भत्ता दिया, लखनऊ में मुश्किल से जीत पाते थे पर समाजवादियों ने मेहनत कर लखनऊ में सात सीटें जितवा दीं और पूर्ण बहुमत की सरकार बनवाई। लोगों की तकलीफों को हल करने की बात करते हुए कहा कि हमने चुंगी और सेल्सटैक्स माफ किया। किसानों, मजदूरों, पिछडों और गरीबों के लिये हमने काम किया है।

पीलीभीत में सिक्ख समाज का साथ मिलने की बात करते हुए कहा कि समाजवादियों ने सिक्खों को जमीन दिलवाई। लखनऊ कैंट की समस्याओं को सुलझाने का वायदा करते हुए कहा कि हम जो वादे करते हैं वो पूरा करते हैं। हर हाथ को काम देंगें, अखिलेश ने लाखों को रोजगार दिया और जहां नौकरी नहीं दे पाये वहं बेरोजगारी भत्ता दिया है। अखिलेश को मुख्यमंत्री बना दिया और अब फिर समाजवादी पार्टी की सरकार बनने जा रही है।

सम्मान बचाने की अपील

देश के सामने बड़ा खतरा आया है, कहते हुए प्रकाश सिंह बादल को याद किया। मुसलमानों की मदद करने की बात करते हुए कहा कि समाजवादियों ने कभी भेदभाव नहीं किया। कहा सरकार बने या न बने पर आपका काम होगा। अपर्णा ने कैंट में काफ़ी काम किया है। अपर्णा ने काफ़ी काम निपटाये हैं और जीतने पर और काम करवायेगी। अयोध्या में कड़ी कार्यवाही करने की बात करते हुए कहा कि हमने खतरा लेकर और सरकार को दांव पर लगा कर मुसलमानों और सिक्खों के लिये काम किये हैं। लोकसभा में आपकी आवाज़ उठाता रहा हूं और रेलवे कर्मचारी अपनी समस्याओं को लिख कर दे दें हम पूरी मदद करेंगे।

जब हमने चुंगी और सेल्सटैक्स समाप्त किया तब व्यापारी भाईयों ने हमारा सहयोग किया। हमारे लोग हमारे कामों को ठीक से जनता तक नहीं पहुंचा पा रहे है। हम तो लखनऊवासी हो गये है। लखनऊ में आपसी सद्भाव बना रहता है। लखनऊ नहीं चाहेगा तो कोई प्रधानमंत्री नहीं बन सकता है । अपर्णा को जिताना जरूरी है क्योंकि ये मेरी बहू है ।

रेलवे कर्मियों को वायदा याद दिलाते हुए कहा कि मैं आपकी आवाज़ संसद में जरूर उठाऊंगा आप मेरा सम्मान बचा लेना क्योकिं अपर्णा मेरे बेटे की पत्नी है। इस सीट से मेरा सम्मान जुड़ गया है और अपर्णा आपकी बहू , बेटी और बहन है । सरकार बनने पर गंभीर रोगों का मुफ्त इलाज करवाने का काम करेंगे । उम्र के बढ़ते प्रभाव का असर कई बार मुलायम पर साफ दिखाई दिया जब लोगों ने मंच पर कई बार मुलायम को लिख कर दिया कि क्या बोलना है । नौजवानों से कहा रोजगार नहीं दे पाये तो बेरोजगारी भत्ता देंगें । अपर्णा को जरूर जिताना और मेरा तथा पार्टी का सम्मान बचा लेना ।

zafar

zafar

Next Story