×

UP विधानसभा चुनाव: मतदाताओं को 5 दिन पहले मुहैया होगी फोटो मतदाता पर्चियां

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदाताओं को 5 दिन पहले तक फोटो मतदाता पर्चियां उपलब्ध कराई जाएगी। यह जानकारी जिलाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी जीएस प्रियदर्शी ने दी। उन्होंने बताया कि जनपद में स्थित 9 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में पंजीकृत कुल 35,21,094 मतदाताओं को संबंधित बूथ लेबल अधिकारियों की ओर से प्रत्येक मतदाता को फोटो मतदाता पर्ची और प्रत्येक हाउस होल्ड को वोटर गाइड का वितरण किया जा रहा हैं।

priyankajoshi
Published on: 11 Feb 2017 3:25 PM GMT
UP विधानसभा चुनाव: मतदाताओं को 5 दिन पहले मुहैया होगी फोटो मतदाता पर्चियां
X

लखनऊ : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदाताओं को 5 दिन पहले तक फोटो मतदाता पर्चियां उपलब्ध कराई जाएगी। यह जानकारी जिलाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी जीएस प्रियदर्शी ने दी। उन्होंने बताया कि जनपद में स्थित 9 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में पंजीकृत कुल 35,21,094 मतदाताओं को संबंधित बूथ लेबल अधिकारियों की ओर से प्रत्येक मतदाता को फोटो मतदाता पर्ची और प्रत्येक हाउस होल्ड को वोटर गाइड का वितरण किया जा रहा हैं।

आयोग के निर्देश के अनुसार

-आयोग के निर्देशानुसार फोटो मतदाता पर्चियां मतदान के 5 दिन पहले तक संबंधित मतदाता को प्राप्त करना है।

-यदि किसी मतदाता को फोटो मतदाता पर्ची प्राप्त नहीं होती है, तो उसकी शिकायत संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को तत्काल उपलब्ध कराए।

-उन्होंने बताया कि मतदाता को त्रुटिपूर्ण वितरण होने या मतदाता पर्ची उपलब्ध न होने संबंधी शिकायतों को अत्यन्त गंभीरता से लिया जाएगा।

-दोषी अधिकारियों और कर्मचारियों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने समस्त बूथ लेबिल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यह प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना है कि उसे कुल कितने फोटो मतदाता पर्ची वितरण के लिये प्राप्त हुए हैं, जिनका उसने संबंधित मतदाता को वितरण कर दिया है और फोटो मतदाता पर्ची वितरण रजिस्टर पर प्राप्ति के हस्ताक्षर करा लिए हैं। उसके पास अब कोई भी फोटो मतदाता पर्ची वितरण के लिए उपलब्ध नहीं है और जो पर्चियां मतदाता के उपलब्ध न होने के कारण वितरित नहीं हो पायी है। ऐसी अवितरित फोटो मतदाता पर्चियों की सूची बनाकर वापस कर दिया गया हैं।

इसी प्रकार फोटो मतदाता पर्ची के वितरण की रैण्डम जांच सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा भी की जाएगी। साथ ही यह प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना है कि उसके पोलिंग स्टेशन संख्‍या में कुल प्राप्त फोटो मतदाता पर्ची वितरण और पर्ची वितरण रजिस्टर की जांच की है और वितरण की जांच को ठीक पाया गया है।

116 कर्मियों के विरूद्ध मतदान कार्मियो के विरूद्ध कार्यवाही

राजधानी की 9 विधान सभा हेतु होने वाली मतदान प्रक्रिया निर्बाध, स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य से पीठासीन अधिकारियों/मतदान अधिकारी प्रथम/द्वितीय का प्रशिक्षण सीएमएस गोमतीनगर विस्तार में आयोजित प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी जीएस प्रियदर्शी ने विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2017 में पीठासीन/मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले 116 कर्मियों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

इनके विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश

प्रभारी प्रशिक्षण एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट वीरेंद्र पाण्डेय ने बताया कि आज 786 पीठासीन अधिकारियों, 786 मतदान अधिकारी प्रथम, 786 मतदान अधिकारी द्वितीय, 786 मतदान अधिकारी तृतीय तथा वीवीपैट के 954 को प्रथम औरद्वितीय पाली में प्रशिक्षण के लिए सीएमएस स्कूल गोमतीनगर विस्तार में बुलाया गया था। इनमें से 27 पीठासीन अधिकारी, 20 मतदान अधिकारी प्रथम, 16 मतदान अधिकारी द्वितीय, 15 मतदान अधिकारी तृतीय तथा वीवीपैट के 53 अधिकारी उपस्थित नहीं हुए, जिनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story