×

रामदास अठावले बोले- दलित अत्याचार में UP अव्वल, BJP साथ दे तो बनाएंगे सरकार

aman
By aman
Published on: 28 Dec 2016 2:03 PM GMT
रामदास अठावले बोले- दलित अत्याचार में UP अव्वल, BJP साथ दे तो बनाएंगे सरकार
X

लखनऊ: यूपी के सियासी समर में राजनैतिक पार्टियों में हलचल तेज हो चुकी है। विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र सभी छोटी-बड़ी पार्टियां जनता को लुभाने के लिए चुनावी हथकंडे अपनाने में जुट गई है। विधानसभा चुनाव के नजरिये से राजधानी लखनऊ इन दिनों नेताओं की पहली पसंद बना हुआ है।

ऐसे में जहां पिछले दिनों बीजेपी ने परिवर्तन यात्रा करते हुए अपनी ताक़त दिखाई। वहीं केंद्र में बीजेपी से गठबंधन कर समाज कल्याण मंत्रालय पाने वाले रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के संस्थापक रामदास अठावले दलित मुद्दे को लेकर लखनऊ पहुंचे। हालांकि इस दौरान वो बीजेपी के साथ गठबंधन की अपनी चाहत बयां करते नज़र आए।

दलित अत्याचार में उत्तरप्रदेश अव्वल

पत्रकारों से बातचीत में रामदास अठावले ने दलित छात्रों की छात्रवृति बढ़ाने, दलित छात्रों के लिए हॉस्टल उपलब्ध कराने आदि की बात करते नजर आए। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर प्रदेश सरकार से बात करने का कोई फायदा नहीं है। क्योंकि आपसी लड़ाई की वजह से सपा की सरकार प्रदेश में दोबारा आनी नहीं है। उन्होंने साफ़ किया कि उत्तर प्रदेश दलित अत्याचार मामले में अव्वल है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की जनता के सामने रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया बेहतर विकल्प है, जो बसपा को दलित वोट का झटका देने जा रही है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

अंतर्राजीय विवाह को दें बढ़ावा

एक तरफ बीजेपी लव जिहाद के मुद्दे को जोरशोर से उठाती रही है। वहीं उससे गठबंधन करने वाली पार्टी के नेता और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले दलित अत्याचार को कम करने के लिए अंतर्राजीय विवाह पर ज़ोर देने की बात करते नजर आए। बीजेपी के साथ गठबंधन की चाहत में समाज कल्याण मंत्री रामदास अठावले लव जेहाद के मुद्दे पर बीजेपी की तरफ से सफाई देते नज़र आए। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि बीजेपी अंतर्राजीय विवाह के खिलाफ है।

बीजेपी से गठबंधन पर होगा फायदा

लोकसभा में बीजेपी के साथ गठबंधन कर केंद्रीय मंत्री बने रामदास अठावले यूपी विधानसभा चुनाव में भी गठबंधन की चाहत रखते हैं। उन्होंने कहा कि 'लोकसभा चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी ने भी बीजेपी का सहयोग किया था, इससे यह साफ़ हो गया कि हमेशा बसपा के खाते में जाने वाला दलित वोट बीजेपी के खाते में आ गया। दलित वोट मिलेगा तो सत्ता में आने का मौका मिलेगा।'

प्रदेश में 23 फीसदी तक है दलित आबादी

गौरतलब है कि प्रदेश में 22-23 फीसदी के करीब दलितों की आबादी है। अठावले का कहना है कि बीजेपी भी दलित वोट पाने की कोशिश में जुटी है। यूपी में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए दलितों का वोट बहुत ज़रूरी है। लेकिन मेरा सुझाव है कि बीजेपी, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया के साथ मिलकर यदि मैदान में उतरती है तो हमारी पार्टी के कारण बीजेपी को भी दलित वोटों का फायदा होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story