×

यहां चलता है जनता का राज, विकास करने वालों को ही भेजती है विधानसभा

By
Published on: 17 Jan 2017 5:22 AM GMT
यहां चलता है जनता का राज, विकास करने वालों को ही भेजती है विधानसभा
X

आगराः ऐत्मादपुर विधानसभा सीट की कहानी ही निराली है। यहां किसी पार्टी को नहीं, बल्कि विकास कराने वाले प्रत्याशी को जनता विधानसभा पहुंचाती है। फिर प्रत्याशी कौन सी भी पार्टी का क्यों न हो, इस बात से जनता को कोई फर्क नहीं पड़ता है। यदि नेता विकास करे तो वह किसी भी दल में शामिल हो जाए, जनता वोट उसी प्रत्याशी को देती है। यह हम नहीं, बल्कि एत्मादपुर विधानसभा सीट के 1952 से लेकर अब तक 16 विधानसभाओं में पहुंचे प्रत्याशियों के आकंड़े बयां करते हैं। बता दें कि आगरा की एत्मादपुर विधानसभा सीट पर पहले चरण में 11 फरवरी को मतदान होगें।

2012 में जनता ने चुने बीएसपी के डॉ. धर्मपाल

2012 विधानसभा चुनाव में एत्मादपुर सीट पर कड़ा मुकाबला रहा। बीएसपी से डॉ. धर्मपाल सिंह थे, तो वहीं सपा ने बघेल वोट बैंक कैश करने के लिए प्रेम सिंह बघेल को मैदान में उतारा। बीजेपी से राम प्रताप सिंह चौहान चुनाव मैदान में थे। सपा और बीएसपी में कांटे का मुकाबला हुआ, जिसमें बीएसपी के डॉ. धर्मपाल सिंह को 79 हजार 982 वोट से जीत मिली, जबकि सपा प्रत्याशी 71 हजार 478 मत हासिल कर सके। भाजपा प्रत्याशी राम प्रताप सिंह को 50 हजार वोट ही मिल सके।

एत्मादपुर विधानसभा सीट में इतने वोटर

86 एत्मादपुर विधानसभा सीट की बात करें, तो यहां मतदान केन्द्रों की संख्या 250 है। मतदेय स्थलों की संख्या 403 है। पुरुष वोटर दो लाख 26 हजार 565 हैं, महिला वोटर एक लाख 82 हजार 970 हैं। अन्य मतदाताओं की संख्या 20 है। पूरी विधानसभा में कुल वोटरों की संख्या चार लाख नौ हजार 555 है।

घोषित प्रत्याशी

बसपा - धर्मपाल सिंह

भाजपा - रामप्रताप सिंह चौहान

सपा - प्रेम सिंह बघेल

Next Story