×

2 अप्रैल को शून्य से 5 वर्ष के बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा, लापरवाही की तो होगी कार्रवाई

sujeetkumar
Published on: 30 March 2017 2:16 PM GMT
2 अप्रैल को शून्य से 5 वर्ष के बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा, लापरवाही की तो होगी कार्रवाई
X

मेरठ: मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर ने बताया कि जिले में 2 अप्रैल (रविवार) को पोलियो दिवस मनाया जाएगा। जिसमें शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को बीओपीबी वैक्सीन (बाईवैलेन्ट ओरल पोलियो वैक्सीन) पिलायी जाएगीं। उन्होनों स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों को बीओपीबी वैक्सीन पिलाने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार करनी होगी, और उसे पूरे जिले में एक साथ संचालित किया जाएगा। गुरुवार (30 मार्च) को विकास भवन के सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने ये निर्देश दिए।

अधिक से अधिक बच्चों को पिलायी जाए पोलियों की दवा

-जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया कि वह पोलियों दिवस के अवसर पर अपने अधीनस्थों को निर्देश दे कि वह इस दिन अधिकाधिक बच्चों को पोलियों की दवा पिलवाएं।

-अगर किसी घर से बच्चे नहीं आते है, तो वहां जाकर उन्हें पोलियो की दवा पिलाएं।

पड़ोसी देशों में पोलियों के कुछ केस मिले

-उन्होंने कहा कि पोलियो एक गंभीर बीमारी है, जिसके बचाव के लिए सभी को सजग व जागरूक रहकर समय रहते बच्चों को पोलियों की दवा अवश्य पिलाई जानी चाहिए।

-जिले में अभी कोई पोलियो का केस नहीं है, लेकिन फिर भी पड़ोसी देशों में पोलियों के कुछ केस मिले है।

-जिन्हें देखते हुए ऐहतियात के तौर पर पोलियों की खुराक आवश्यक है।

-उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह धर्मगुरूओं की सहायता लेकर इस अभियान को सफल बनाया जाए।

-उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह हाईरिस्क वाले स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाते हुए वहां निवासित बच्चों को पोलियों की खुराक अवश्य दें।

लापरवाही की तो होगी कार्रवाई

-मुख्य विकास अधिकारी ने गत अभियान की विकास खंडवार समीक्षा करते हुए जिन विकास खंडों में दवा पिलाने से बच्चें छूट गए थें, उन्हें चिन्हित कर इस अभियान में दवा अवश्य पिलाएं।

-अभियान में किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न बरते यदि इसमें किसी प्रकार की कोई संलिप्ता पाई गई तो संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीपी सिंह ने बताया कि 2 अप्रैल को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक सभी बूथों पर पोलियों की दवा पिलाई जाएगी।

-इसके बाद 3 अप्रैल से 7 अप्रैल तक टीमें घर- घर जाकर छूटे हुए बच्चों को दवा पिलाएं।

-उन्होंने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक में तैनात स्टॉफ को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है।

sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story