×

Kanpur Dehat News: व्यापारी से 1 करोड़ 31 लाख की ठगी, ठगों ने पुराने नोट, सिक्के बदलने का दिया था करोड़ों का लालच

Kanpur Dehat News: व्यापारी ने ठगों को 1 करोड 40 का लोन लेकर दिए थे पैसे। रुपए भी कोई ऐसा वैसा नहीं बनकर बल्कि आगरा सेल्स टैक्स कमिश्नर और क्राइम ब्रांच अधिकारी बनकर लेते रहे।

Manoj Singh
Published on: 1 Aug 2023 10:48 AM GMT

Kanpur Dehat News: अभी तक आपने आनलाइन ठगी के 10 हजार, 20 हजार, 1 लाख, 2 लाख, 5 लाख, 10 लाख के मामले सुने होंगे पर आज हम आपको आनलाइन ठगी का एक ऐसा मामला बताने जा रहे हैं जिसमें ठगों ने एक व्यापारी को ऐसा लालच दिया की व्यापारी उनके लालच में आकर करोड़ों का लोन लेकर ठगों को दे डाला। व्यापारी को जब अपने साथ ठगी का अहसास हुआ तो वो मुकदमा दर्ज करवाने के लिए थाने के चक्कर लगाने लगा। काफी कोशिशों के बाद ठगी का पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया और जांच में जुट गई।

मामला कानपुर देहात का है, जहां अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र के नेहरू नगर में रहने वाले निसार अहमद जो गिट्टी मौरम के बड़े व्यापारी हैं। वह ऑनलाइन ठगों के चक्कर में ऐसे फंसे की उन्होंने बैंक से एक करोड़ 40 लाख का लोन लेकर ठगों को एक करोड़ 33 लाख रुपए नहीं डाले। मामले में जब व्यापारी को ठगी का अहसास हुआ तो उसने अकबरपुर कोतवाली में ठगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। अब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

व्यापारी निसार अहमद का कहना है कि उनके माता-पिता कोविड में खत्म हो गए थे। उन्होंने अपने पास पुराने सिक्के और नोटों को जोड़कर रखा। निसार अहमद ने जब उन सिक्के और नोटों को देखा तो उनके मन में एक बात आई की उन्होंने सोशल मीडिया पर पुराने नोट और सिक्कों को ज्यादा रुपए में देने का विज्ञापन देखा था। उसी को देखकर निसार अहमद ने उन पुराने सिक्के और नोटों की फोटो खींचकर फेसबुक पर डाल दी। जिसके बाद उन्हें लगातार कई लोगों के फोन आने शुरू हो गए। यूएन सिक्कों में अंबेडकर, सुभाष चंद्र बोस, चाचा नेहरू और संसद की तस्वीर बनी हुई थी साथ ही 1 पैसे, 5 पैसे, 10 पैसे के साथ 5 रुपए की नोट की गड्डियों में किसान ट्रैक्टर चलते हुए फोटो छपी हुई थी।

निसार बताते हैं कि उन्हें 5 से 8 लोगों के फोन ऐसे आए अपने आप को क्वाइन इंडिया करेंसी, इंडिया करेंसी कम्पे और अन्य कंपनियों के सीईओ बता रहे थे। 5 कंपनियों में सबसे पहले उन्होंने अलग- अलग 750, 800 रुपए करके कम्पनी में रजिस्ट्रेशन करवाया फिर फिर धीरे-धीरे कम्पनी के नाम से साढ़े तीन महीने में 10, 10, 25, 25000 करके पूरे 1 करोड 31 लाख रुपए डलवा लिए। रुपए भी कोई ऐसा वैसा नहीं बनकर बल्कि आगरा सेल्स टैक्स कमिश्नर और क्राइम ब्रांच अधिकारी बनकर लेते रहे। बीच-बीच में ठग निसार अहमद को ड्राइवरी वैन की एक फोटो भेजकर उनसे गाडी से कैस 40 लाख रुपए भेजने की बात कहते थे जो दिल्ली नंबर की थी। एक फोटो में तो एक पुलिस वाला भी था जो क्राइम ब्रांच का अधिकारी बनकर बात करता था।

अपने ही पैसे मांगने पर ठग देने लगे धमकी-

निसार अहमद को जब अपने साथ ठगी का अहसास हुआ तो वो उनसे अपने पैसे वापस मांगने लगे तो इस पर ठग उन्हें ही धमकियां देने लगे। ठग फर्जी नाम और फर्जी आईडी कार्ड निसार को भेजकर धमकाते रहे है। इतना ही नहीं मुकदमा दर्ज होने के बाद भी ठग निसार अहमद को फोन कर उनसे और पैसे मांग रहे हैं और कह रहे हैं वो मुंबई से इंडियन करेंसी कंपनी ल का सीईओ बोल रहा है। जिसको कैमरे में रिकार्ड भी किया गया है। फोन पर ठग कह रहा है की तुम्हारे सारे पैसे मिल जायेंगे बस एक बार और पैसे डाल दो। निसार अहमद ने जब उससे पूछा कहां से बोल रहे हैं, कैसे आयेंगे अगर मिलना है तो बोला गया की मुंबई से बात कर रहा हूं और फ्लाइट या रेल से आना होगा।

ट्रेडर्स मालिक निसार अहमद का कहना है कि वो ठगों की बातों में आकर बैंक से पहले 1 करोड 20 लाख, फिर 20 और 10 लाख का लोन लेकर ठगों को धीरे-धीरे 1 करोड़ 31 लाख 6 हजार 8 रुपए दे दिया। उनका कहना है कि सोशल साइट्स पर इस तरह की अगर चीजें आ रही और उनको बंद नहीं करवाया जा रहा है तो इसमें सबकी मिलीभग्त है। अपने साथ जब ठगी का अहसास उन्हें हुआ तो वो पुलिस थाने के चक्कर लगाने लग,े काफी कोशिशों के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर अब मामले की जांच में जुट गई है।

डिजिटलाइजेशन में एक तरफ जहां पूरा देश डिजिटल होकर ऑनलाइन पेमेंट कर रहा है और सभी चीजे ऑनलाइन हो रही हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन ठगी भी जोरों से बढ़ रही है। कुछ मामले तो पुलिस पकड़ लेती है पर कुछ से ज्यादा साइबर क्राइम की ढिलाई से बढ़ते चले जा रहा हैं। इस बात की तस्दीक ऐसे होती है की मुकदमा दर्ज होने के बाद भी अभी तक उस पर कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई और ठगों के फोन व्यापारी निसार अहमद के पास आज भी आ रहे हैं।

वहीं इस मामले में सीओ अकबरपुर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि अकबरपुर थाने में एक निसार अहमद द्वारा शिकायती पत्र दिया गया था। जिसमें जिन्होंने कहा था कि एक व्यक्ति पंकज सिंह ने धोखाधड़ी से उनसे 62 लाख रुपए ले लिए हैं। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है जांच की जा रही है।

Manoj Singh

Manoj Singh

Next Story