×

Ayodhya: नववर्ष पर रामनगरी में नया रिकार्ड, 10 लाख से ज्यादा भक्तों ने रामलला के दरबार में लगाई हाजिरी

Ayodhya: साल 2023 के पहले दिन रामनगरी अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दी। अयोध्या में सरयू तट से लेकर रामलला की चौखट तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

Jugul Kishor
Published on: 2 Jan 2023 3:36 AM GMT
Ayodhya
X

नव वर्ष 2023 के आगमन पर 10 लाख श्रद्धालु पहुंचे अयोध्या (Pic: Social Media)

Ayodhya: साल 2023 के पहले दिन रामनगरी अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ दिखाई दी। अयोध्या में सरयू तट से लेकर रामलला की चौखट तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। प्रशासन का दावा है कि 1 जनवरी 2022 को दस लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई। भक्तों ने हनुमानगढ़ी व कनक भवन सहित रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला का दर्शन व मत्था टेककर कर आशीष मांगा।

रामनगरी अयोध्या अब धर्म के साथ-साथ पर्यटन की हब बनने जा रही है। धार्मिक पर्यटन का ग्राफ तेजी के साथ में बढ़ रहा है। रामनगरी में नववर्ष 2023 के पहले दिन उमड़ी भीड़ इस बात का संकेत कर रही है। क्योंकि सुबह से शुरु हुआ दर्शन पूजन की सिलसिला शयन आरती होने तक लगातार जारी रहा। वहीं, सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में सुबह पांच बजे से दर्शन और पूजन शुरु हुआ कार्यक्रम शयन आरती तक लगातार चलता रहा। हनुमानगढ़ी में भक्तों की इनती भारी भीड़ थी कि कड़ाके की ठंड में सुरक्षा व्यवस्था संभालने में प्रसाशन के पसीने छूट गए।

करना पड़ा लंबा इंतजार

दर्शन करने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगकर भक्तों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। इसके अलावा कनक भवन, नागेश्वरनाथ व क्षीरेश्वरनाथ मंदिर में भी दिन भर नए साल पर शीश नवाकर आशीष मांगने का क्रम जारी रहा। राम की पैड़ी परिसर भी भक्तों से गुलजार रहा तो वहीं लता मंगेश्कर चौक भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना। यहां खासकर युवाओं ने जमकर सेल्फी ली। नए साल पर रामनगरी में दर्शन-पूजन का नया रिकॉर्ड बना है।

भक्तों ने रामपैड़ी में डुबकी लगाकर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शाम 6 बजे तक 8 लाख से अधिक भक्त दर्शन पूजन करके वापस लौट चुके थे। जबकि दो लाख से ज्याद की भीड़ समूचे परिसर मे मौजूद रही।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story