Lucknow News: यूपी में शुरू होगी 100 नई टाउनशिप योजनाएं, मोहान रोड पर पंचकुला स्टाइल में बसेगी योजना

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था वन ट्रिलियन डॉलर बनाने और शहरों में बेहतर आवासीय सुविधाएं मुहैया कराने के लिए यूपी सरकार अगले पांच वर्षों में कई जिलों में 100 नई टाउनशिप योजनाएं शुरू करेगी।

Prashant Dixit
Published on: 29 Dec 2022 2:52 PM GMT (Updated on: 29 Dec 2022 2:55 PM GMT)
New Township Plan
X

नई टाउनशिप योजना की प्रतीकात्मक फोटो (सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था वन ट्रिलियन डॉलर बनाने और शहरों में बेहतर आवासीय सुविधाएं मुहैया कराने के लिए यूपी सरकार अगले पांच वर्षों में कई जिलों में 100 नई टाउनशिप योजनाएं शुरू करेगी। इनमें आवास विकास परिषद 10 और विकास प्राधिकरण 90 योजनाएं शुरू करेंगे। यूपी प्रमुख सचिव आवास ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया है।

इन शहरों में होगी नई टाउनशिप

देश में बढ़ती आबादी को देखते हुए अगले पांच वर्षों में शहरों की जनसंख्या में 35 से 40 फीसदी तक इजाफा हो सकता है। इसके लिए नई टाउनशिप योजनाएं शुरू करने का फैसला किया है। इस योजना के अनुसार, लखनऊ, अयोध्या, आगरा, प्रयागराज, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, गोरखपुर, बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद जैसे बड़े विकास प्राधिकरणों में चार से छह नई टाउनशिप शुरू होंगी।

हर शहर में इतने स्थान चयनित

जबकि वहीं छोटे विकास प्राधिकरण और विशेष क्षेत्र में कम से कम दो से चार टाउनशिप की योजना आएंगी। इस टाउनशिप के लिए जमीन की व्यवस्था अर्जन, लैंड पूलिंग और संयुक्त वेंचर या निजी विकासकर्ताओं के माध्यम से की जाएगी। आवास विकास परिषद 7, मथुरा विकास प्राधिकरण 7, मुरादाबाद 4, फिरोजाबाद 3, आगरा, बरेली और उन्नाव विकास प्राधिकरण ने दो-दो स्थान चिह्नित किए हैं। तो वहीं शेष प्राधिकरण को एक सप्ताह में भूमि के स्थान चयन की प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया है।

नई तरह से लखनऊ में टाउनशिप

नए साल में लखनऊ नए अंदाज में 768 एकड़ मोहान रोड पर टाउनशिप को पंचकुला स्टाइल में बसाया जाएगा। इसमें 40 और 60 मीटर चौड़ी सड़कें होंगी। चौराहे खास तरीके से डिजाइन होंगे, जिससे बिना रुके ही लोग सिलिप रोड से जा सकेंगे। किसी भी घर का फ्रंट मुख्य सड़क की ओर नहीं खुलेगा। जिससे उसका भूखण्ड का व्यावसायिक इस्तेमाल न हो सके। इस टाउनशिप के हर सेक्टर में आम जरूरत के सामान की उपलब्धता के लिए व्यावसायिक केंद्र भी होंगे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story