UP: राज्यपाल और सीएम की सुरक्षा से हटेंगे 102 पुलिसकर्मी, जानें क्यों लिया गया फैसला, CM योगी आज दिल्ली दौरे पर

UP: यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में तैनात 102 पुलिसकर्मी हटा दिए जाएंगे।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Aug 2024 6:22 AM GMT
UP News
X

सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Pic: Social Media)

UP: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में तैनात 102 पुलिसकर्मियों को हटा दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि जिन पुलिसकर्मियों को हटाया जाएगा उनमें से ज्यादातर फायरिंग टेस्ट में फेल हो गए। इसके अलावा अन्य कई वजहों से भी उन्हे हटाने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि राज्यपाल और मुख्यमंत्री के अलावा अन्य कई वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों को भी हटाया जाएगा।

फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए पुलिसकर्मी

जानकारी के मुताबिक सुरक्षा मुख्यालय में एसपी (मुख्यमंत्री सुरक्षा) की ओर से चयनित 102 पुलिसकर्मियों को जल्द तैनात करने के लिए संबंधित शाखाओं से उनके सेवा विवरण तलब किए गए हैं। सुरक्षा मुख्यालय की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुरूप गठित कमेटी ने बीते दिनों वीवीआईपी सुरक्षा में बदलाव के लिए पीएसी समेत तमाम शाखाओं के मुख्य आरक्षियों एवं आरक्षियों द्वारा किए गये आवेदन के बाद उनका फिटनेस और फायरिंग टेस्ट लिया था। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद उन्हें चयनित किया गया है।

इससे पहले वीवीआईपी सुरक्षा में वर्षों से तैनात पुलिसकर्मियों को भी फायरिंग एवं फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया गया था। इसमें बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी फायरिंग टेस्ट में असफल हो गए थे। दोबारा परीक्षा देने के लिए बुलाने पर उन्होंने आने की जहमत तक नहीं की, ताकि वह अपनी वर्तमान तैनाती की जगह बरकरार रहे। जिसके बाद सुरक्षा मुख्यालय ने सख्त रुख अपनाते हुए पीएसी, कमिश्नरेट, जिलों, एसडीआरएफ और विशेष सुरक्षा बल से 102 पुलिसकर्मियों को चयनित कर वीवीआईपी सुरक्षा में तैनात करने की कवायद शुरू कर दी है।

सीएम योगी आज दिल्ली दौरे पर रहेंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी सोमवार (12 अगस्त) को दिल्ली दौरे पर रहेंगे। सीएम योगी शाम करीब 4 बजे दिल्ली दौरे पर पहुंचेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार सीएम योगी भारत मंडपम में होने वाली राष्ट्रीय राजमार्गों से जुड़ी परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में शामिल होंगे। समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story