×

ए Romeo! 1090 ला रहा है तुम्हारे लिए नया प्लान, आधार से जुड़ेंगे करम !

Rishi
Published on: 16 Oct 2017 1:51 PM GMT
ए Romeo! 1090 ला रहा है तुम्हारे लिए नया प्लान, आधार से जुड़ेंगे करम !
X

लखनऊ : यूपी पुलिस की वीमेन पावर लाइन 1090 अब शोहदों पर लगाम कसने के लिए आधार कार्ड को हथियार बनाने जा रही है। मोबाइल फोन और सोशल साइट्स के जरिये महिलाओं और युवतियों को परेशान करने वाले मनचलों पर लगाम कसने के लिए 1090 की टीम आधार कार्ड के जरिए मनचलों की निगरानी करेगी। एक ही नम्बर की बार बार शिकायत मिलने और काउंसलिंग के बावजूद नहीं सुधरने वाले मनचलों का बायोडाटा 1090 की टीम तैयार कर रही है, ताकि इनपर लगाम कसी जा सके।

ये भी देखें:मुझे तुम्हारा इंतजार है 1090 लिखकर बन रहे थे हीरो, एंटी रोमियो स्क्वॉयड ने सिखाया सबक

युवतियों और महिलाओं को अनचाही कॉल और सोशल साइट्स के जरिये परेशान करने वाले मनचलों पर यूपी पुलिस अब आधार कार्ड के जरिये निगाह रखेगी। यूपी पुलिस की वीमेन पावर लाइन 1090 की टीम ने मनचलों पर लगाम कसने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है। एक ही नंबर के खिलाफ बार बार शिकायत मिलने पर 1090 टीम काउंसलिंग करने के साथ साथ आरोपी का पूरा शिजरा भी अपने पास सुरक्षित रखेगी।

वीमेन पावर लाइन 1090 में तीसरी बार शिकायत दर्ज होते ही आरोपी को पुलिस के सामने अपने आधार कार्ड के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। आधार कार्ड के साथ पुलिस के पास उपस्थित आरोपी को काउंसलिंग के लिए यह आखिरी मौका होगा। इस के बाद अगर उसी नंबर के खिलाफ 1090 शिकायत दर्ज होती है तो आरोपी के खिलाफ पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी।

ये भी देखें:फ्लॉप है UP पुलिस और 1090! नहीं कर सकी दलित छात्रा की मदद ,छेड़खानी से तंग आकर दी जान

आईजी वीमेन पावर लाइन नवनीत सिकेरा कहते हैं, कि फोन काल के जरिये युवतियों और महिलाओं को परेशान करने वाले आरोपियों को शिकायत दर्ज होने के बाद काउंसलिंग के ज़रिये सुधरने का मौका दिया जाता है। अब पुलिस बार बार ऐसी हरकत करने वालों का आधार कार्ड लेने के बाद काउंसलिंग कर सुधरने का एक आखिरी मौका देगी। ताकि आरोपी को इस बात का एहसास रहे की पुलिस के पास उस की पूरी डिटेल मौजूद है। इस भय से वह दोबारा इस तरह से किसी को तंग नहीं कर सकेगा।

वीमेन पावर लाइन 1090 में 15 नवम्बर 2012 से अब तक 8 लाख 25 हजार शिकायत दर्ज कराई गई है, इन में से 8 लाख 15 हजार शिकायतों का निस्तारण हो चुका है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story