×

Ayodhya News: अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू, राम नाम धुन के साथ लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

Ayodhya News: अयोध्या में अक्षय नवमी की तिथि पर मध्य रात्रि 12:48 बजे से अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू होनी थी लेकिन श्रद्धालुओं ने 8:00 बजे से ही परिक्रमा शुरू कर दिया।

NathBux Singh
Published on: 2 Nov 2022 5:57 AM GMT
14 Kosi Parikrama started in Ayodhya, devotees reached in lakhs with Ram Naam Dhun
X

 अयोध्या: 14 कोसी परिक्रमा शुरू, राम नाम धुन के साथ लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

Ayodhya News: अयोध्या, अक्षय नवमी की तिथि पर मध्य रात्रि 12:48 बजे से अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा शुरू होनी थी लेकिन श्रद्धालुओं ने 8:00 बजे से ही धीरे-धीरे परिक्रमा शुरू कर दिया जो देर रात लाखों श्रद्धालुओं की संख्या पहुंच गई राम नाम धुन के साथ लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु रामनाम संकीर्तन और लोक गीतों के साथ परिक्रमा किया समाचार प्रेषण तक परिक्रमा मार्ग पर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा।

परिक्रमा पथ पर कई स्थानों पर आ व्यवस्थाएं भी दिखाई पड़े लेकिन श्रद्धालुओं को उसका कोई असर नहीं पड़ा रास्ते में श्रद्धालुओं के लिए चाय पूरी कचोरी दवा पानी आदि का इंतजाम विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा भाव की जा रही थी पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच परिक्रमा समय समाप्ति के बाद भी चलता रहा ग्रामीण इलाकों से श्रद्धालुओं की काफी भीड़ परिक्रमा करने वालों में शामिल थे।

ड्रोन कैमरे के साए में हो रही परिक्रमा

कमिश्नर नवदीप रिनवा और डीएम नितिश कुमार खुद परिक्रमा की निगरानी कर रहे हैं। ड्रोन कैमरे के साए में हो रही परिक्रमा को लेकर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। पूरे परिक्रमा मार्ग पर सर पर आस्था की गठरी लिए श्रद्धालुओं का सैलाब दिखाई पड़ रहा है।


14 कोसी परिक्रमा को पूरा करने के लिए लाखों श्रद्धालुओंकी भीड़ नंगे पाव चल पड़ी है। जय श्रीराम के नारे व लोकगीतों के भजन के साथ महिलाओं की टोलियां भी करीब 42 किमी के इस आस्था के सफर पर चल पड़ी हैं। अक्षय नवमी की तिथि पर मंगलवार रात 12:48 बजे शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा मे लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जुड़ती रही।

हनुमानगढ़ी मंदिर की मिट्टी को नमन

परिक्रमा के मुख्‍य प्रारंभ स्‍थल नाका मुजफरा स्‍थित हनुमानगढ़ी मंदिर की मिट्टी को नमन कर माथे पर लगाकर श्रद्धालु परिक्रमा शुरू करते देखे गए। इस बीच करीब 15 लाख की भीड़ का अनुमान लगा कर प्रशासन सुरक्षा और मेला व्‍यवस्‍था के लिए पूरी तरह से सतर्कता बरत रहा है। परिक्रमा मार्ग पर श्रद्धालुओं की निगरानी ड्रोन कैमरे से की जा रही है। महत्‍वपूर्ण स्‍थलों पर सीसी टीवी कैमरे भी लगाए गए थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story