×

Lucknow: ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 14 प्रोजेक्टों का होगा भूमि पूजन, हर मंडल में बनेगा IT पार्क

Lucknow News Today: तीसरी ग्राउन्ड ब्रेकिग सेरेमनी में आईटी और इलेक्ट्रानिक के सबसे ज्यादा 20 हजार करोड़ के 14 प्रोजेक्टों का भूमि पूजन किया जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 13 May 2022 3:31 PM GMT
CM Yogi Adityanath
X

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: Photo - Social Media

Lucknow News Today: योगी सरकार (Yogi Government) के दूसरे कार्यकाल में होने जा रही पहली ग्राउन्ड सेरेमनी को लेकर तैयारियां तेज होने लगी है। इसमें देश के जाने माने दिग्गज शामिल होगें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की उपस्थिति में तीन जून को होने वाली तीसरी ग्राउन्ड ब्रेकिग सेरेमनी में लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 के अनुसार भाजपा सरकार का'अगले दो वर्षों में 11 मंडलों में आईटी पार्क' प्रदेश के हर मंडल में एक आईटी पार्क की स्थापना का लक्ष्य है। फिलहाल, तीन आईटी पार्क्स मेरठ, प्रयागराज और कानपुर में बनाए जा रहे है। वहीं चार आईटी पार्क्स आगरा, गोरखपुर, वाराणसी और बरेली में स्थापना की जा रही है। अन्य 11 मंडलों में आईटी पार्क अगले दो वर्षों में शुरू करने का लक्ष्य है।

देश विदेश के कई जाने माने उद्योगपति रहेंगे उपस्थिति

प्रदेश की भाजपा सरकार के कार्यकाल में सही मायने में यह तीसरी ग्राउन्ड सेरेमनी कही जाएगी। जिसमें देश विदेश के कई जाने माने उद्योगपति उपस्थिति रहेंगे। अडानी समूह, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हीरानंदानी समूह, बिरला ग्रुप, आईटीसी ग्रुप सहित कई इंटरनेशनल कम्पनियों के चेयरमैन, सीईओ, निदेशक शामिल होगें। इस ग्राउन्ड सेरेमनी में अलग अलग सेगमेंट के उद्योगपति आ रहे हैं। जिसमें आईटी क्षेत्र से लेकर कई अन्य क्षेत्रों में भी निवेश होने की बात कही जा रही है।

14 प्रोजेक्टों का किया जाएगा भूमि पूजन

आईटी और इलेक्ट्रानिक के सबसे ज्यादा 20 हजार करोड़ के 14 प्रोजेक्टों का भूमि पूजन किया जाएगा। इसके साथ ही 11 सौ करोड़ की लागत से पीलीभीत में बनेगा बेकर्स खमीर और यमुना एक्सप्रेस वे पर 953 करोड़ की लागत से फिल्म प्रोडक्शन प्लांट बनेगा। इसके अलावा जालौन और कानपुर देहात में आठ सौ करोड़ की लागत से दो सोलर प्रोजेक्ट,और सोनभद्र में 600 करोड़ की लागत से सीमेंट फैक्ट्री लगाई जाएगी।तीसरे ग्राउन्ड ब्रेकिग सेरेमनी में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गौतमबुद्धनगर में लग रहे 17 हजार करोड़ के चार डेटा सेंटर, माइक्रो साफ्ट 2186 करोड़ रुपए का आईटी में निवेश किया जाएगा।

खास बात यह है कि पिछले पांच साल में प्रदेश में आईटी और इलेक्ट्रानिक के क्षेत्र में 45 हजार करोड़ रुपए के निवेश से 65 परियोजनाएं लग चुकी हैं।इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 2,66,413 युवाओं को रोजगार मिला है। इसके अलावा जीबीसी थ्री में टॉप टेन प्रोजेक्ट में पहले नंबर पर एनआईडीपी प्राइवेट लिमिटेड हीरानंदानी ग्रुप 9134 करोड़ से ग्रेटर नोएडा में डेटा सेंटर बना रहा है।

वहीं, दूसरी तरफ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गौतमबुद्धनगर में 17 हजार करोड़ के चार डेटा सेंटर लग रहे हैं। साथ ही नोएडा में 2186 करोड़ रुपए की लागत से माइक्रो साफ्ट आईटी में निवेश किया जा रहा है। वहीं सोनभद्र में सीमेंट फैक्ट्री, जालौन और कानपुर देहात में सेलर प्रोजेक्ट लग रहे हे। इसके अलावा 11 सौ करोड़ की लागत से पीलीभीत में बेकर्स खमीर प्लांट और यमुना एक्सप्रेस वे पर 953 करोड़ की लागत से फिल्म प्रोडक्शन प्लांट लग रहा है। इसी तरह जालौन और कानपुर देहात में आठ सौ करोड़ की लागत से दो सोलर प्रोजेक्ट और सोनभद्र में 600 करोड़ की लागत से सीमेंट फैक्ट्री लग रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story