×

Kanpur News: कानपुर के चिड़ियाघर में दिखेंगे 15 नए मेहमान, धूमधाम से हुआ स्वागत

Kanpur News: आंध्र प्रदेश के तिरुपति चिड़ियाघर से देर रात कानपुर चिड़ियाघर पहुंचे। वहीं वाहनों से बाहर निकालकर बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है।

Anup Panday
Published on: 6 April 2023 11:45 AM GMT
Kanpur News: कानपुर के चिड़ियाघर में दिखेंगे 15 नए मेहमान, धूमधाम से हुआ स्वागत
X
15 new animals in Kanpur zoo (photo: social media )

Kanpur News: कानपुर के चिड़ियाघर में आंध्र प्रदेश से 15 नए मेहमान आ गए हैं। इनमें से दो जंगली भैंसे, तीन जंगली कुत्ते, एक सफेद बाघिन, तीन ग्रे पैलीकन और तीन व्हाइट आइबिश शामिल हैं। यह सभी आंध्र प्रदेश के तिरुपति चिड़ियाघर से देर रात कानपुर चिड़ियाघर पहुंचे। वहीं वाहनों से बाहर निकालकर बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है।

दर्शक 15 दिन बाद दीदार कर सकेंगे

नए मेहमानों का दीदार दर्शक 15 दिन बाद कर सकेंगे। क्योंकि इनको 15 दिनों तक क्वारंटीन रखा जाएगा। तो वहीं इनको देखने के लिए कीपर और डॉक्टर के अलावा किसी को इनके पास जाने की अनुमति नहीं होगी। कैमरों की मदद से इनकी निगरानी की जाएगी।

14 वन्य जीव अपने साथ ले गए तिरूपति चिड़ियाघर के अधिकारी

तिरुपति चिड़ियाघर के जो अधिकारी जंगली भैंस, जंगली कुत्ते और सफेद बाघिन को लेकर आए थे।तो वहीं अधिकारी यहां से सफेद बाघ लव और शेरनी सुंदरी, दो चिंकारा, 03 बत्तख, अलग-अलग प्रजाति के पांच हिरन,दो फ्रिजेन्ट पक्षी समेत 14 वन्यजीव अपने साथ ले गए हैं।

सफेद बाघ के जाने से नहीं बढ़ पायेगा कुनबा

2015 में चंडीगढ़ के चिड़ियाघर से सफेद बाघ लव आने के बाद से अस्पताल में मरीज की तरह आठ साल तक छोटी सी कोठरी में अकेले में रहता रहा। प्रदेश में सिर्फ पांच सफेद बाघ हैं। इनमें से तीन (एक नर दो मादा) लखनऊ और दो कानपुर में हैं। ऐसे में इनके वंश को बढ़ाने के प्रयास होने चाहिए थे।बाड़ों की कमी के चलते ऐसा नहीं हो पाया।तो अब बाड़े की कमी दूर हो गई है। लेकिन बाघ लव के चले जाने से सफेद बाघ का कुनबा नहीं बढ़ पाएगा, क्योंकि वहां से बाघिन आई है।

शेर के परिवार में चार सदस्य बचेंगे

चिड़ियाघर में 2 शेर और 3 शेरनी हैं। शेरनी सुंदरी के चले जाने के बाद यहां शेर अजय व शंकर और शेरनी नंदनी एवं उमा रहेंगी। अब दर्शक इन्हीं का दीदार कर सकेंगे। शेर अजय व शेरनी नंदिनी की संतान सुंदरी का जन्म अप्रैल 2017 में हुआ था। इसे नंदनी ने त्याग दिया था। पशु चिकित्सकों व कीपरों ने इसे पाल पोसकर बड़ा किया है।

Anup Panday

Anup Panday

Next Story