×

Sonbhadra News: 160 किमी दूरी लेगी LLB के परीक्षार्थियों का इम्तिहान, जाम से जूझते हुए तय करना पड़ेगा सफर

Sonbhadra News: सोनभद्र में जिला मुख्यालय पर एलएलबी की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए 150 से 160 किमी दूर परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 Aug 2022 1:46 PM GMT
Exam of LLB candidates will take 160 km distance, will have to travel while battling jam
X

सोनभद्र: LLB के परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र 160 किमी दूर हुआ निर्धारित

Click the Play button to listen to article

Sonbhadra News: 10, 20, 50 किमी दूरी पर परीक्षा केंद्र (exam center) निर्धारित करने के बहुतेरे मामले सामने आए होंगे लेकिन सोनभद्र में जिला मुख्यालय पर एलएलबी की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए 150 से 160 किमी दूर परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिया गया है। पहली बार, इस तरह से इतनी दूरी परीक्षा केंद्र को लेकर जहां परीक्षार्थियों में नाराजगी है। वहीं छह सितंबर से शुरू होने वाली काशी विद्यापीठ की परीक्षाओं में सिर्फ एलएलबी के परीक्षार्थियों के लिए इतनी अधिक दूर परीक्षा केंद्र निर्धारित करने का आखिर कारण क्या है? इसको लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।

कहा जा रहा है कि परीक्षा देने से पहले छात्र-छात्राओं को 160 किमी सफर तय करने का इम्तिहान देना पड़ेगा। राबर्टसगंज और शक्तिनगर के बीच वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर अक्सर लगने वाला भीषण जाम कहीं, छात्रों के परीक्षा छूटने का कारण न बन जाए, इसको लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं।



राबटर्सगंज जिला मुख्यालय इलाके के लोढ़ी स्थित संत कीनाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय कैमूरपीठ ही एक ऐसा पीजी कालेज हैं, जहां एलएलबी की पढ़ाई होती है। यहां स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की कई कक्षाएं संचालित हैं। सितंबर में शुरू होने वाली स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षा के लिए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की तरफ से चार परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं।

परीक्षा केंद्र निर्धारण

दुद्धी तहसील क्षेत्र (Duddhi Tehsil Area) स्थित महाविद्यालयों के लिए परीक्षा केंद्र दुद्धी स्थित राजकीय पीजी कालेज को बनाया गया है। वहीं राबटर्सगंज और घोरावल तहसील क्षेत्र के महाविद्यालयों का परीक्षा केंद्र संत कीनाराम पीजी कालेज कैमूरपीठ और जय मां भगवती सोनांचल स्नातकोत्तर महाविद्यालय पुसौली को बनाया गया है। संत कीनाराम पीजी कालेज के स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए जिला मुख्यालय क्षेत्र स्थित जयस मां भगवती सोनांचल पीजी कालेज को परीक्षा का केद्र बनाया गया है लेकिन एलएलबी द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र, एमपी की सीमा से सटे एनटीपीसी शक्तिनगर के कैंपस में स्थित विद्यापीठ के कैंपस में निर्धारित कर दिया गया है। राजकुमार वर्मा शशांक मिश्रा, रोशनलाल, मनीष कुमार सिंह, प्रिंस पाठक आदि का कहना था कि इससे जहां परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में चार से पांच घंटे का सफर तय करना पड़ेगा।


आवागमन की दिक्कत

वहीं रास्ते में पड़ने वाले जाम, आवागमन की दिक्कत, शक्तिनगर में निवास की समस्या आदि से जूझना पड़ेगा। कहा कि पहले जिला मुख्यालय के विद्यार्थियों का परीक्षा केंद्र राजकीय पीजी कालेज ओबरा और हाल के कुछ वर्षों से मुख्यालय क्षेत्र स्थित कालेज में ही निर्धारित किया जा रहा था जिससे परीक्षार्थियों को काफी सहूलियत मिल रही थी। अब अचानक से विद्यापीठ प्रशासन ने किस पालिसी के तहत, 150 किमी दूर परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिया, यह वह समझ नहीं पा रहे हैं। जबकि अन्य कालेजों के छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षा केंद्र की अधिकतम दूरी 40 किमी ही रखी गई है। बता दें कि लगभग 400 परीक्षार्थियों को इम्तिहान देने के लिए मुख्यालय क्षेत्र से शक्तिनगर की दूरी तय करनी पड़ेगी।

जाम होगी सबसे बड़ी चुनौती, रोजाना उठ रही आवाज, नहीं मिल पा रही राहतः

एलएलबी के परीक्षार्थियों के लिए मारकुंडी और और बीना में आए दिन लगने वाले भीषण जाम बड़ी चुनौती होंगे। उर्जांचल में इन दिनों, हाइवे पर कोयला वाहनों के बेतरतीब आवागमन के चलते लगने वाला जाम, बड़ी परेशानी बन गया है। उस क्षेत्र के लोग इसको लेकर जहां रोजाना सोशल मीडिया पर भड़ास निकाल रहे हैं। वहीं ट्वीटर के जरिए अधिकारियों से गुहार भी लगाई जा रही है, लेकिन यहां जाम की समस्या दूर होने की बजाय, उलझती जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story