×

UP News: सलाखों के पीछे रहकर भविष्य को संवारने में जुटे, यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए 196 कैदी

UP News: इसमें 103 हाईस्कूल और 93 कैदी इंटरमिडियट की परीक्षा दे रहे हैं। इनकी पढ़ाई के लिए अत्याधुनिक लाइब्रेरी बनाई गई है।

Sunil Mishraa
Published on: 25 Feb 2023 2:20 AM GMT (Updated on: 25 Feb 2023 2:29 AM GMT)
196 prisoners appeared in the up board exam
X

परीक्षा में शामिल हुए कैदी (Pic: Social Media)

UP News: जुर्म का रास्ता छोड़कर भविष्य को संवारने में जुटे कैदियों के लिए जेल की लाइब्रेरी किसी स्कूल, कॉलेज से कम नहीं है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार 196 कैदी शामिल हुए हैं। इनकी तैयारी के लिए जेल की लाइब्रेरी में पाठ्यक्रम से जुड़ी किताबें और टीचर मुहैया कराए जा रहे हैं। कारागार मुख्यालय से सख्त निर्देश दिया गया है कि परीक्षा में शामिल होने वाले कैदियों से कोई अन्य काम न लिया जाए।

बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार 196 कैदी शामिल हुए हैं। इसमें 103 हाईस्कूल और 93 कैदी इंटरमिडियट की परीक्षा दे रहे हैं। इनकी पढ़ाई के लिए में अत्याधुनिक लाइब्रेरी बनाई गई है। डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया की यूपी की जिस जेल से परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वहां उनके पाठ्यक्रम से जुड़ी किताबें उपलब्ध करा दी गई हैं। लाइब्रेरी में उनकी पढ़ाई के अनुकूल माहौल तैयार किया गया है।

साथी कैदियों के काम आ रही उच्च स्तरीय पढ़ाई

डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया की परीक्षार्थियों की पढ़ाई के लिए शिक्षकों की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही उच्च शिक्षा प्राप्त कैदियों का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया की करीब हर जेल में अलग अलग विषय में योग्य कैदी हैं। ये अपने साथी कैदियों को पढ़ाकर उनकी तैयारी करवा रहे हैं। जेल प्रशासन को निर्देश दिया गया है की परीक्षार्थी और उन्हें पढ़ाने वाले कैदियों से किसी भी तरह का अन्य काम न लिया जाए।

हाईस्कूल की परीक्षा में 93 फीसदी रिजल्ट था कैदियों का

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में यूपी की जेलों से हाईस्कूल की परीक्षा में 103 कैदी शामिल हुए थे। इनमे तीन महिला कैदी थी। पुरुष कैदियों में 95 ने परीक्षा पास की थी। जबकि महिला कैदियों का रिजल्ट 100 फीसदी था। डीजी जेल आनंद कुमार का कहना है कि इस बार परीक्षा परिणाम को और बेहतर लाने के लिए परीक्षार्थी कैदियों को पढ़ाई से जुड़ी हर तरह की सुविधा जेल में मुहैया कराई जा रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story