×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Basti News: चेहल्लुम के जुलूस में क्रेन पर लटकाई 20 फिट की प्रतीकात्मक तलवार, क्या देना चाहते थे संदेश !

Basti News: जुलूस में एक क्रेन के आगे प्रतीकात्मक तौर पर बड़ी तलवार की आकृति को टांग रखा गया था। प्रशासन को इसकी सूचना मिलते ही हड़कंप मच गया।

Amril Lal
Report Amril Lal
Published on: 7 Sep 2023 4:45 PM GMT
Basti News
X

(Pic: Newstrack)

Basti News: यूपी के बस्ती जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां चेहल्लुम का त्योहार प्रदेश भर में सादगी और श्रद्धा के साथ मनाया गया, वहीं यहां चेहल्लुम के जुलूस में एक ऐसा नजारा दिखाया गया, जो लोगों को फ्रिकमंद कर देने के लिए काफी था। बस्ती सदर कोतवाली के गांधीनगर में उस समय हड़कंप मच गया, जब चेहल्लुम के जुलूस में क्रेन के आगे 20 फिट की प्रतीकात्मक तलवार लटकाकर जुलूस को निकाला गया। जब इस दृश्य पर प्रशासन की नजर पड़ी, प्रशासन ने फौरन क्रेन को रुकवा दिया और नई प्रथा शुरू करने को मना किया। जिसके बाद जुलूस में शामिल लोगों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया, सड़क पर बैठकर विरोध जताया।

अधिकारियों के समझाने पर भी मानने को नहीं थे तैयार

जिला प्रशासन के अफसरों ने काफी देर तक जुलूस में शामिल लोगों को इस प्रतीकात्मक तलवार को हटाने के लिए समझाया लेकिन वो नहीं माने। प्रतीकात्मक तलवार पर उर्दू में कुछ लिखा हुआ था। काफी देर तक वहां विरोध प्रदर्शन चलता रहा। जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने लोगों से बातचीत कर उन्हें बहुत समझाया। काफी देर के बाद क्रेन से प्रतीकात्मक तलवार को उतारकर पिकअप गाड़ी पर लादकर ले जाने पर सहमति बनी।

पुलिस ने दी ये जानकारी

एएसपी दीपेंद्र चौधरी ने बताया कि चहल्लुम के जुलूस में क्रेन से प्रतीकात्मक तलवार को लटकाकर ले जाया जा रहा था, शहर में बिजली के तार जगह-जगह हैं, कोई हादसा न हो जाए इसके लिए क्रेन को रोककर तलवार को पिकअप से जुलूस के साथ भेजा गया है, एएसपी ने कहा कि किसी भी जुलूस में नई प्रथा शुरू करने पर रोक भी है। जिसकी वजह से प्रशासन ने यह कदम उठाया। प्रशासन से बातचीत के बाद प्रतीकात्मक तलवार को क्रेन से उतार कर पिकअप पर लादकर जुलूस आगे बढ़ाया गया। मौके पर शांति व्यवस्था कायम है।

क्या संदेश देना चाहते थे आयोजक

ये मामला सामने आने के बाद जनपद में तरह-तरह की चचाओं का दौर चल रहा है। लोगों का कहना था कि पहले कभी ऐसा जुलूस में ऐसी इतनी विशाल प्रतीकात्मक तलवार नहीं निकाली गई। ऐसे में आयोजकों ने किस मंशा से ऐसे प्रतीक के साथ जुलूस निकाला, ये बड़ा सवाल है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story