UP: होमगार्ड की 20 प्रतिशत सीट महिलाओं के लिए होगी रिजर्व, 100 दिन में प्रक्रिया शुरू

मुख्यमंत्री कार्यालय (CM Office) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, विभाग के रिक्त पदों को भरने के दौरान 20 फीसदी पदों पर केवल महिलाओं की ही भर्ती होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 16 April 2022 6:15 AM GMT
up home guard recruitment
X

प्रतीकात्मक चित्र 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने होमगार्ड (Home Guard) के रिक्त पदों को भरने का फैसला लिया है। लेकिन, खास बात ये है कि इनमें 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं को ही नियुक्ति दी जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय (CM Office) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, विभाग के रिक्त पदों को भरने के दौरान 20 फीसदी पदों पर केवल महिलाओं की ही भर्ती होगी।

होमगार्ड विभाग के अधिकारियों को 100 दिनों के भीतर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश सरकार का मानना है कि सूबे में शांति व्यवस्था बनाए रखने तथा आंतरिक सुरक्षा में होमगार्ड का विशेष योगदान रहता है। इसलिए, होमगार्ड विभाग में आगामी भर्तियों में महिलाओं को प्राथमिकता के आधार जगह दी जाए। सरकार का मानना है कि इस कदम से महिलाओं के प्रति अपराधों में भारी कमी आएगी। साथ ही, प्रदेश में सुरक्षा का माहौल भी बनेगा।

दिशा-निर्देश में और क्या?

उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले चार वर्षों में होमगार्ड के रिक्त सभी पदों को चरणबद्ध तरीके से भरने के भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश सरकार के इस कदम से नारी सशक्तिकरण, सक्षम युवा और सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने तथा नौकरियों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने की मंशा पूरी होती दिखती है।

केंद्र सरकार की स्वीकृति

बता दें, कि यूपी होमगार्ड्स संगठन के लिए केंद्र सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होमगार्ड स्वयंसेवकों की स्वीकृति दी है। इनमें 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कंपनियों सहित कुल 1151 कंपनियों की संरचना की गई है। जिसमें 25 महिला एवं 60 स्वतंत्र महिला प्लाटून भी शामिल हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story