×

Lucknow: 20 यूपी बालिका बटालियन लखनऊ ने 40 कैडेटों को दिए NCC ''सी'' सर्टिफिकेट

Lucknow: 20 यूपी बालिका बटालियन लखनऊ के तहत इटौंजा लखनऊ स्थित महामाया पीजी कॉलेज की एनसीसी की ‘'सी" सर्टिफिकेट के लिए 40 एनसीसी कैडेटों के प्रथम बैच का पासिंग आउट समारोह आयोजित किया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 24 July 2022 12:13 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

 40 कैडेटों को दिए NCC ''सी'' सर्टिफिकेट

Lucknow: 20 यूपी बालिका बटालियन लखनऊ (20 UP Girls Battalion Lucknow) के तहत इटौंजा लखनऊ स्थित महामाया पीजी कॉलेज (Mahamaya PG College) की एनसीसी की ''सी" सर्टिफिकेट के लिए 40 एनसीसी कैडेटों के प्रथम बैच का पासिंग आउट समारोह आयोजित किया गया। एनसीसी की ''सी" सर्टिफिकेट (NCC "C" Certificate) के लिए 40 एनसीसी कैडेटों को जुलाई 2019 में एलीट एनसीसी कैडर में नामांकित किया गया था।

इस पासिंग आउट समारोह में 20 यूपी बालिका बटालियन लखनऊ के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी (Commanding Officer Col Vinod Joshi) मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे। इस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रशासनिक अधिकारी मेजर सुरेखा राव मौजूद रहीं। समारोह की शुरुआत मुख्य अतिथि कर्नल विनोद जोशी (Commanding Officer Col Vinod Joshi) द्वारा पारंपरिक रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। समारोह के दौरान कॉलेज की छात्राओं ने आकर्षक एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।


सभी छात्राओं को अपना मनोबल ऊंचा रखना चाहिए: कर्नल

इस समारोह को संबोधित करते हुए कर्नल विनोद जोशी (Commanding Officer Col Vinod Joshi) ने कहा कि सभी छात्राओं को अपना मनोबल ऊंचा रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन छात्राओं में दृढ़ इच्छाशक्ति होती है वह न केवल आसानी से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेती हैं बल्कि भविष्य की चुनौतियों को आसानी से सामना करती हैं।


प्रत्येक छात्रा को आत्मनिर्भर बनना चाहिए: मेजर

इस अवसर पर उपस्थित प्रशासनिक अधिकारी मेजर सुरेखा राव (Major Surekha Rao) ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक छात्रा को आत्मनिर्भर बनना चाहिए। उन्होंने छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए उनको स्वालंबी बनने जा आह्वान किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में विद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर शहला नुसरत किदवई ने कहा कि एनसीसी का राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने छात्राओं को एनसीसी प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया।


ये रहे उपस्थित

इस समारोह में एनसीसी अधिकारी डॉ प्रीति चंद नेगी, कॉलेज की छात्राओं सहित अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहे ।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story