×

Old Age Pension: मथुरा में 2000 से ज्यादा मृतक वृद्ध ले रहे पेंशन, समाज कल्याण विभाग के सत्यापन में हुआ खुलासा

Old Age Pension: 60 वर्ष से ऊपर के वृद्ध को सरकार वृद्धा अवस्था पेंशन देती हैं। मथुरा में ऐसे 55 हजार से ज्यादा वृद्ध हैं जो वृद्धा अवस्था पेंशन ले रहे हैं। लेकिन इन वृद्धों में 2 हजार से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है।

Nitin Gautam
Published on: 27 Aug 2022 6:47 AM GMT
Old Age Pension
X

वृद्धा अवस्था पेंशन के बारे में जानकारी देते समाज कल्याण अधिकारी नगेंद्र पाल सिंह (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Old Age Pension: 60 वर्ष से ऊपर के वृद्ध को सरकार वृद्धा अवस्था पेंशन देती हैं। मथुरा में ऐसे 55 हजार से ज्यादा वृद्ध हैं जो वृद्धा अवस्था पेंशन ले रहे हैं। लेकिन इन वृद्धों में 2 हजार से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है इसके बाबजूद भी पेंशन उनके खाते में पहुंच रही है। वार्षिक सत्यापन में इस बात का खुलासा होने पर अब समाज कल्याण विभाग उनके खातों में गई पेंशन को वापस लाने की प्रक्रिया में जुट गया है।

जिला प्रशासन ने मथुरा में वृद्धावस्था पेंशनरों का सर्वे कराया गया। इस सर्वे में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई। सर्वे में 2 हजार 68 लोग ऐसे मिले जिनकी मृत्यु हो चुकी है इसके बाबजूद उनके खाते में वृद्धा अवस्था पेंशन भेजी जा रही है। खंड विकास कार्यालय से मिली रिपोर्ट के बाद अब समाज कल्याण विभाग इन पेंशनरों के लिए धनराशि पर रोक लगाने की कार्यवाही में जुट गया है।

वृद्धा अवस्था पेंशन के तहत सरकार 60 वर्ष से ऊपर के वृद्ध लोगों को 1 हजार रुपए प्रति महीने पेंशन देती है। मथुरा में ऐसे पेंशनर की संख्या 55 हजार से अधिक है। इन पेंशनर का प्रति वर्ष होने वाली वार्षिक प्रक्रिया के तहत स्त्यापन होता है। सत्यापन के बाद मिली रिपोर्ट के बाद 2 हजार 68 ऐसे पेंशनर मिले जिनकी मृत्यु हो चुकी है।

वृद्धा अवस्था पेंशन लेने वाले पेंशनर का सत्यापन प्रति वर्ष खंड विकास अधिकारी कार्यालय से होता है। ब्लॉक स्तर पर होने वाले इस सत्यापन में यह जानने की कोशिश की जाती है कि जिन वृद्ध व्यक्तियों के खाते में पेंशन जा रही वह जिंदा हैं या मृत्यु हो चुकी है। सत्यापन होने के बाद रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी कार्यालय से समाज कल्याण विभाग भेजी जाती है।

खंड विकास अधिकारी कार्यालय द्वारा जनपद के 10 ब्लॉक में कराए गए सत्यापन के बाद मथुरा में 2068 ऐसे लोग मिले जिनकी मृत्यु हो चुकी है। सबसे अधिक मृतकों की संख्या गोवर्धन ब्लॉक से मिली जहां 367 ऐसे लोग थे जिनकी मृत्यु हो चुकी थी और पेंशन खाते में जा रही थी। इसी तरह मांट में 257, राया में 311, छाता में 158, चौमुहाँ में 160,नंदगांव में 118, बल्देव में 188, मथुरा 277 और फरह में 238 मृतक पेंशन लेते हुए मिले।

समाज कल्याण अधिकारी नगेंद्र पाल सिंह ने बताया कि सत्यापन के बाद मृतक मिले पेंशनर की पेंशन रोक दी गई है। इनके खातों में गई पेंशन को वापस लिया जायेगा। अगर किसी ने निकाल ली है तो उससे रिकवर किया जाएगा। समाज कल्याण अधिकारी नगेंद्र पाल सिंह ने बताया कि नए 8 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं। लिस्ट में से मृतक पेंशनर को हटाकर नए मिले आवेदन वाले वृद्धों को पेंशन दी जाएगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story