×

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड एग्जाम में छात्र दें ध्यान! अपना लें ये टिप्स आएंगे अच्छे नंबर

2023 UP Board Exam Preparation Tips: यदि वे इस प्रिपरेश्न टिप्स को फॉलो करते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं, तो वे यूपी बोर्ड बोर्ड एग्जाम में बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Durgesh Sharma
Published on: 30 Jan 2023 1:51 AM GMT
UP Board Exam 2023
X

UP Board Exam 2023 (Social Media)

2023 UP Board Board Exam Preparation Tips: सभी छात्र बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन उनमें से कुछ बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए शिक्षकों का सुझाव लेकर अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं। जबकि कुछ किन्हीं कारणों से मनचाहा स्कोर प्राप्त नहीं कर पातें। लेकिन यदि वे इस प्रिपरेश्न टिप्स को फॉलो करते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं, तो वे यूपी बोर्ड बोर्ड एग्जाम में बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं। पहले सिलेबस का विश्लेषण करें और विषयों की प्राथमिकता तय करें, क्योकि यूपी बोर्ड एग्जाम के सभी सुझावों में सबसे पहली शर्त है। जो छात्र अपनी एनटीएसई परीक्षा के साथ-साथ बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि दोनों में पाठ्यक्रम काफी सामान्य है, इसलिए वे दोनों परीक्षाओं की तैयारी एक साथ कर सकते हैं।

सिलेबस का करें विश्लेषण

सबसे पहले, आपको अपना सिलेबस पढ़ना चाहिए और उन विषयों की पहचान करनी चाहिए जिनका आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है। कॉपी में उन विषयों को लिखें या हाइलाइट करें जिनका अध्ययन किया जाना है और जिनका अध्ययन किया जा चुका है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि कितना सिलेबस कवर किया जा चुका है और कितना बाकी है। आपको विषयों की प्राथमिकता तय करनी चाहिए और उसी के अनुसार पढ़ाई शुरू करनी चाहिए। महत्वपूर्ण विषयों को उसी आधार पर कवर करें क्योंकि अधिकांश प्रश्न महत्वपूर्ण विषयों से पूछे जाते हैं। कुल अंकों में उनके वेटेज के अनुसार सभी विषयों को समय दें।

सभी विषयों के रखें अलग-अलग नोट बुक

आपको हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और अन्य विषयों के लिए अलग-अलग नोटबुक रखनी चाहिए। यह (UP Board Preparation Tip) दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण टिप्स में से एक है। सभी अध्यायवार महत्वपूर्ण बिंदु, प्रश्न, उनके उत्तर और महत्वपूर्ण सूत्र और प्रमेय अपनी भाषा में लिखें। थोड़े समय में पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए इन नोटबुक्स को रिवाइज करें।

पढ़े एनसीईआरटी की किताबें

यूपी बोर्ड भाषा विषयों को छोड़कर कक्षा 1 से 12 तक के लिए एनसीईआरटी की किताबों को अपनाया है। इसलिए छात्रों संबंधित क्लास की एनसीईआरटी की किताबें डाउनलोड करनी चाहिए और उनसे तैयारी करनी चाहिए। इन पुस्तकों को पढ़ना आसान है और सभी विषयों को सरल भाषा में परिभाषित किया गया है।

सॉल्व करें प्रिवियस ईयर का क्वेश्चन पेपर

अभ्यास व्यक्ति को परिपूर्ण बनाता है। इसलिए, आपको पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और यूपी बोर्ड की मॉडल पेपर 2023 को हल करना चाहिए। यह यूपी बोर्ड की तैयारी के लिए आवश्यक सुझावों में से एक है। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करने से आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को जानने में मदद मिलेगी और उनके साथ अभ्यास करें। साथ ही, बोर्ड परीक्षाओं में पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों से कुछ प्रश्न पूछने की संभावना रहती है।

क्लियर करें कॉन्सेप्ट

  • यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए विषयवार सुझाव प्राप्त करने के लिए आपको संबंधित विषय के शिक्षकों से भी परामर्श करना चाहिए।
  • सभी कॉन्सेप्ट को पढ़ें और उन्हें समझें। शिक्षकों या वरिष्ठों के साथ डॉउट दूर करें।
  • पढ़ाई के दौरान एकाग्र रहें।
  • यूपी बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल 2023 को देखें और परीक्षा से कम से कम बचे समय में पूरे पाठ्यक्रम को कवर करें।
  • इसके बाद बचे हुए समय में सिलेबस को रिवाइज करें ताकि कॉन्सेप्ट्स को समझा जा सके और उन्हें लंबे समय तक याद रखा जा सके।
Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story