×

अयोध्या में इस खास जगह पर लगेगी भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा

अयोध्या से जुडी एक बड़ी खबर सामने आई है।इसका सम्बन्ध भगवान श्रीराम की प्रतिमा से है। जमथरा गांव में भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगेगी। पर्यटन विभाग के प्रस्ताव पर सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है।

Aditya Mishra
Published on: 14 Dec 2019 7:55 AM GMT
अयोध्या में इस खास जगह पर लगेगी भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा
X

लखनऊ: अयोध्या से जुडी एक बड़ी खबर सामने आई है।इसका सम्बन्ध भगवान श्रीराम की प्रतिमा से है। जमथरा गांव में भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगेगी। पर्यटन विभाग के प्रस्ताव पर सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दे दी है। जमथरा में मूर्ति लगाने पर सरकार के ना केवल चार सौ करोड़ रुपये बचेंगे बल्कि मूर्ति निर्माण भी जल्द शुरू हो सकेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2018 में अयोध्या में भगवान श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाने की घोषणा की थी। अयोध्या के जिला प्रशासन ने सरयू नदी के किनारे मीरापुर दोआबा गांव में करीब में 61.38 हेक्टेयर जमीन चिह्न्ति की थी।

जमीन के अधिग्रहण पर करीब 440 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया गया था। सरकार ने नवंबर में जमीन अधिग्रहण के लिए 100 क रोड़ की पहली किस्त भी जारी कर दी थी।

इसी बीच राजकीय निर्माण निगम की फिजिबिलिटी कमेटी ने मीरापुर में प्रस्तावित जमीन के पास रेलवे ट्रैक, नदी और ब्रिज होने के कारण उसे अनुपयुक्त माना है।

ये भी पढ़ें...अयोध्या केस: सभी पुनर्विचार याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट से हुईं खारिज

जमथरा में मूर्ति लगाने का प्रस्ताव

अयोध्या के जिला प्रशासन ने जमथरा में मूर्ति लगाने का प्रस्ताव दिया है। जमथरा में करीब सवा तीन सौ एकड़ सरकारी जमीन उपलब्ध है जहां मूर्ति लगाई जा सकती है।

फिजिबिलिटी कमेटी उस जमीन पर अपनी मोहर भी लगा चुकी है। पर्यटन विभाग ने उस प्रस्ताव को सरकार को भेजा है, सूत्रों के मुताबिक सरकार ने अपनी सैद्धांतिक सहमति भी दे दी है।

ये भी पढ़ें...अयोध्या में शुरू हुई राम रसोई, राम लला के भक्तों को मिलेगा मुफ्त खाना

सरकार की लिखित मंजूरी मिलते ही आगे की कार्रवाई

पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि प्रस्तावित नए स्थल के लिए सरकार की लिखित मंजूरी मिलते ही आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। जमथरा में सरकारी जमीन उपलब्ध होने से अब मूर्ति के लिए जमीन उपलब्ध होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

मीरापुर दोआबा में जमीन अधिग्रहण पर खर्च होने वाले 440 करोड़ रुपये की भी बचत होगी। इस राशि का उपयोग सरकार अयोध्या में अन्य विकास कार्यों पर कर सकेगी।

ये भी पढ़ें...AIMPLB पर नकवी का निशाना- अयोध्या मामले को उलझाने की कोशिश ना करें

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story