×

Agra News: आगरा में HIV संक्रमित 270 मरीजों के जीवन में बज चुकी है शहनाई

Agra News: आगरा में अब तक 135 एचआईवी पीड़ित मरीज विवाह के बंधन में बंध चुके हैं । अकेले इस वर्ष 15 एचआईवी एड्स पीड़ित जोड़ों की शादी सामाजिक संस्था एलिवन ओमन्स ने करवाई है।

Rahul Singh
Published on: 1 Dec 2022 12:35 PM GMT
So far 135 HIV affected patients have been married in Agra
X

आगरा: HIV संक्रमित 270 मरीजो के जीवन में बज चुकी है शहनाई

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में एचआईवी एड्स पीड़ित (hiv aids sufferer) 270 मरीज एक दूसरे का हाथ थाम कर जीवन भर के लिए हमसफर बन चुके हैं । बेरंग हो चुकी एच आई वी मरीजों की जिंदगी में शादी के रंग भर गए है। आगरा में अब तक 135 एचआईवी पीड़ित मरीज विवाह के बंधन में बंध चुके हैं । अकेले इस वर्ष 15 एचआईवी एड्स पीड़ित जोड़ों की शादी सामाजिक संस्था एलिवन ओमन्स ने करवाई है। एचआईवी पीड़ित कुल 30 मरीज इस साल विवाह के बंधन में बंध चुके हैं । यह सभी वह मरीज हैं । जिनसे लोगों ने अपना रिश्ता तोड़ लिया था।

अधिकांश मरीजों के सगे संबंधी भी बीमारी के चलते संक्रमित मरीजों से दूर हो गए थे । लेकिन सामाजिक संस्था ने एचआईवी पीड़ित मरीजो के हाथ थामे और उन्हें की जिंदगी में नया रास्ता दिखाया । खास बात यह भी है कि यह सभी मरीज जाति धर्म के बंधन से ऊपर उठकर एक दूसरे से शादी कर चुके हैं । कुछ मरीजों के परिवार भी उनकी शादियों में शामिल रहे है।


एन्टी रेट्रो वायरल थेरेपी सेंटर के आंकड़े

एन्टी रेट्रो वायरल थेरेपी सेंटर के आंकड़े बताते है कि आगरा में कुछ 11665 मरीज एच आई वी पॉजिटिव हैं । इनमें पुरुषों की संख्या 6787 , महिलाओं की संख्या 4127 , ट्रांसजेंडर किन्नरों की संख्या 51, जबकि मेल चाइल्ड की संख्या 445 और फीमेल चाइल्ड की संख्या 255 हैं । संस्था के जनरल सेक्रेटरी ने बताया कि इस एक वर्ष में 82 गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी करवाई गई है । पैदा होने वाले दो बच्चे जांच में एच आई वी संक्रमित मिले है जबकि बाकी के 80 बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ है।

विश्व एड्स दिवस के मौके पर संस्था द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन

आपको बता दे कि संस्था में शामिल कई लोग भी एचआईवी पॉजिटिव हैं। वो सभी साथ मिलकर एचआईवी संक्रमित मरीजो की मदद कर रहे है । उन्हें इलाज कराने के लिए जागरूक कर रहे है । उन्होंने बताया कि 1794 मरीजो ने इलाज कराना छोड़ दिया था । संस्था के पदाधिकारियों ने सभी को दोबारा इलाज कराने के लिए प्रेरित किया किया है । विश्व एड्स दिवस के मौके पर संस्था द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया । रैली के माध्यम से संस्था के सदस्यों ने लोगो को एड्स जैसी भयंकर बीमारी के प्रति जागरूक रहने की अपील की।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story