×

UP: सदन में BJP-MLA को नहीं मिला बोलने का मौका, पक्ष में आये SP-कांग्रेस के विधायक

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर मंगलवार से शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि पहले दिन सदन में निधन पर शोक प्रस्ताव पेश होगा। खबर है कि सुबह 11 बजे सदन में निधन प्रस्ताव पेश होने के बाद सदन 19 दिसंबर तक के लिए स्थगित हो जाएगा।

Shivakant Shukla
Published on: 17 Dec 2019 6:04 AM GMT
UP: सदन में BJP-MLA को नहीं मिला बोलने का मौका, पक्ष में आये SP-कांग्रेस के विधायक
X
3 दिवसीय शीतकालीन सत्र: सपा के हंगामे के बाद कार्यवाही 15 मिनट के लिये स्थगित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानमंडल का तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर मंगलवार से शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि पहले दिन सदन में निधन पर शोक प्रस्ताव पेश होगा। खबर है कि सुबह 11 बजे सदन में निधन प्रस्ताव पेश होने के बाद सदन 19 दिसंबर तक के लिए स्थगित हो जाएगा।

विधानसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद भी सत्ता और विपक्ष के विधायक सदन के भीतर ही मौजूद।

बीजेपी विधायक के पक्ष में आये सपा और कांग्रेस के विधायक

बीजेपी के लोनी से विधायक नंद किशोर गुर्जर के समर्थन में 100 से ज्यादा विधायक सदन में ही मौजूद रहे।

नंद किशोर गुर्जर पुलिस के उत्पीड़न की बात सदन में रखना चाहते थे

सदन में बीजेपी के एमएलए को ही बोलने का मौका नहीं मिला।

इस पर पूरे विपक्ष और bjp के विधायक आये एक साथ।

सभी विधायक अभी भी सदन में मौजूद।

कांग्रेस ने इसे सदन के इतिहास का काला दिन करार दिया।

पहली बार विपक्ष और सत्ता पक्ष के एमएलए एक साथ आये।

विधान परिषद मे हंगामा

एमयू,जामिया मिलिया समेत अन्य संस्थानो मे लाठीचार्ज के विरोध में सपा और कांग्रेस वेल मे नारेबाजी की।

3 दिवसीय शीतकालीन सत्र: सपा के हंगामे के बाद कार्यवाही 15 मिनट के लिये स्थगित 19 दिसंबर को सदन में अनुपूरक बजट पेश होगा। इसके बाद 20 दिसंबर को अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी। 21 दिसंबर को चौथे दिन सदन में विधायी कार्य होगा।

विधानमंडल का शीतकालीन सत्र…

वहीं दूसरी तरफ, विधानमंडल के शीतकालीन सत्र को लेकर सोमवार को सर्वदलीय बैठक हुई। विधानसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई इस बैठक सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ प्रमुख विपक्षी दल सपा, बसपा और कांग्रेस के नेता भी मौजूद रहे। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष से सहयोग से अपील की।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा…

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा​ कि आज दो बैठकें हुई हैं। सभी से आग्रह किया गया है कि सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चले। सभी दलों ने सहमति भी दी है। जनता के हित मे विधेयक पास कराएं।

योगी सरकार पर सवाल…

वहीं विपक्ष ने सत्र की समयावधि कम करने को लेकर योगी सरकार को कटघरे में खड़ा किया। साथ ही विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन ने कहा कि सदन में हम जनता के लिए हर लड़ाई लड़ेंगे। सरकार सदन का समय जानबूझकर कम कर रही है। हम कम समय में ही जनता के मुद्दे उठाएंगे।

3 दिवसीय शीतकालीन सत्र: सपा के हंगामे के बाद कार्यवाही 15 मिनट के लिये स्थगित

लाल जी वर्मा ने किया सवाल…

वहीं बसपा नेता लाल जी वर्मा ने योगी सरकार पर सवाल करते हुए कहा कि सरकार सदन का समय संक्षेप क्यों रख रही है? विपक्ष को सदन के समय पर एतराज है। 3 दिन के सदन में कौन सा काम होगा? इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार चर्चा से बचना चाह रही है। वहीं कांग्रेस के नेता अजय सिंह लल्लू ने कहा कि सरकार सदन में चर्चा कराने से भाग रही है। विपक्ष सरकार का पूरा सहयोग कर रहा लेकिन सरकार के पास कोई तर्क नहीं बचा है।

यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र मंगलवार से यहां शुरू हो रहा है। तीन दिवसीय लघु सत्र के दौरान सरकार अनुपूरक बजट पेश करेगी। जो इस साल का दूसरा अनुपूरक होगा। सत्र के पहले दिन नागरिक संशोधन बिल छाया रहेगा जिसके चलते विपक्ष के हंगामे की पूरी संभावना है। उधर सत्ता पक्ष ने सोमवार को शाम पार्टी विधानमंडल की बैठक बुलाकर विपक्ष को जवाब देने की रणनीति पर अपनी अंतिम मुहर लगा दी ।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story