×

केंद्र सरकार की चेतावनी के बाद यहां के लोगों ने किया था 300 करोड़ के कालेधन का खुलासा

aman
By aman
Published on: 20 Dec 2016 2:38 PM GMT
केंद्र सरकार की चेतावनी के बाद यहां के लोगों ने किया था 300 करोड़ के कालेधन का खुलासा
X

मेरठ: मेरठ और बागपत जिले में 30 नवंबर तक करीब 300 करोड़ रुपए के कालेधन का खुलासा हुआ है। ये जानकारी इनकम टैक्स कमिश्नर अंजलि तिवारी ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि यह रुपया मेरठ और बागपत जिलों के 600 लोगों का है, जिन्होंने केंद्र सरकार की ओर से दी गई चेतावनी के बाद अपने कालेधन का खुलासा किया है।

इनकम टैक्स कमिश्नर ने बताया कि इनमें से करीब 80 फीसदी अकाउंट मेरठ जिले के हैं। मेरठ में ही सिंचाई विभाग के इंजीनियर के यहां बरामद भारी मात्रा में नई करेंसी के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस मामले में अभी कार्रवाई जारी है। इंजीनियर के परिजनों के खातों को भी खंगाला जा रहा है।

ये बताया इनकम टैक्स कमिश्नर ने:

-अंजलि तिवारी ने बताया कि 8 नंवबर के बाद से अकाउंट में जमा होने वाली राशि पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर लगातार बनी हुई है।

-हर 15 दिन बाद अकाउंट में जमा हो रही ट्रांजेक्शन की जानकरी आईटी विभाग को दी जा रही है।

-बैंक रिपोर्ट के आधार पर अकाउंट की जांच की जा रही है।

-जिन अकाउंट में संदिग्ध लेन-देन हो रहा है, उन्हें आईटी की टीम सर्च कर रही है।

-जनधन खाते भी रडार पर हैं, ऐसे खाते जिनमें 50 हजार से अधिक पैसा जमा हुआ उनकी भी मॉनिटिरिंग की जा रही है।

-उन्होंने बताया कि नोटबंदी के बाद व्यापारियों को भी नोटिस देकर उनसे जानकारी मांगी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story