×

पाकिस्तानियों के खेत सिद्धार्थनगर में: आज भी हो रही खेती, शत्रु संपत्ति का खुलासा

सिद्धार्थनगर में वरासत अभियान के दौरान शत्रु संपत्ति का खुलासा हुआ है। सन 1954 के पहले पाकिस्तान में जाकर बस गए 31 किसानों की 4.5 एकड़ जमीन पर आज भी उनके पट्टीदार खेती कर रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 21 Jan 2021 5:13 PM GMT
पाकिस्तानियों के खेत सिद्धार्थनगर में: आज भी हो रही खेती, शत्रु संपत्ति का खुलासा
X

सिद्धार्थनगर- उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में बड़ा मामला सामने आया है। यहां भारत की आजादी के बाद सन् 1954 में देश छोड़ पाकिस्तान जाकर बस गए किसानों की जमीन पर उनके पट्टीदार खेती कर रहे हैं। जिले में राजस्व विभाग की टीम ने वरासत अभियान चलाया, जिसमें खुलासा हुआ कि ऐसे 31 किसान हैं, जिनकी 4.5 एकड़ जमीन पर उनके वारिसान खेती करते हैं। पाकिस्तान जाने से पहले वे उन्हे ये सौंप कर गए थे।

सिद्धार्थनगर में राजस्व विभाग ने चलाया वरासत अभियान

मामला सिद्धार्थनगर जिले की डुमरियागंज तहसील क्षेत्र का है, जहां वरासत अभियान के दौरान शत्रु संपत्ति का खुलासा हुआ है। डुमरियागंज तहसील के जमौतिया गांव का में सन 1954 के पहले पाकिस्तान में जाकर बस गए 31 किसानों की 4.5 एकड़ जमीन पर आज भी उनके पट्टीदार खेती कर रहे हैं।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/31-farmers-settled-in-pakistan-left-4-5-acres-land-for-farming-in-siddharth-nagar.mp4"][/video]

पाकिस्तान में बसे 31 किसानों की 4.5 एकड़ जमीन पर उनके पट्टीदार कर रहे खेती

इस बात का जानकारी तब हुई, जब राजस्व विभाग की टीम वरासत अभियान के तहत खतौनी का सत्यापन करने जमातिया गाँव पहुची और वरासत पढ़ कर सुनाई जाने लगी । इस बारे में गांव को लोगों का कहना है कुछ लोग 1954 के पहले पाकिस्तान चले गए थे और अपनी जमीन को वारिसान को सौप कर चले गए थे। जिस पर आज वारिसान खेती कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः बरेली में मिशन शक्ति अभियान: DM ने दी मुहीम को रफ्तार, मेधावी सम्मानित

शत्रु संपत्ति का खुलासा, होगी कार्रवाई

वहीं एसडीएम त्रिभुवन कुमार ने भी राजस्व की टीम के साथ गांव का निरीक्षण किया।उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग की टीम को सत्यापन के दौरान शत्रु संपत्ति की जानकारी मिली है। जिसकी रिपोर्ट डीएम को सौंपी दी गई है। साथ ही आगे की विधिक कार्यवाही की जा रही है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/31-farmers-settled-in-pakistan-left-4-5-acres-land-for-farming-in-siddharth-nagar-2.mp4"][/video]

रिपोर्ट: इंतज़ार हैदर, सिद्धार्थनगर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story