×

5 फरवरी से होगा डिफेंस एक्सपो का आगाज, सीएम योगी ने पीएम मोदी को दिया न्योता

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सीएम योगी ने पीएम मोदी को फरवरी में प्रस्तावित डिफेंस एक्सपो में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

Aditya Mishra
Published on: 30 Nov 2019 4:26 PM GMT
5 फरवरी से होगा डिफेंस एक्सपो का आगाज, सीएम योगी ने पीएम मोदी को दिया न्योता
X

नई दिल्ली: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। सीएम योगी ने पीएम मोदी को फरवरी में प्रस्तावित डिफेंस एक्सपो में शामिल होने के लिए न्योता किया।

बता दे कि यूपी में डिफेंस एक्सपो का आयोजन पांच से आठ फरवरी के बीच प्रस्तावित है। इसमें यूपी की महत्वाकांक्षी डिफेंस कॉरिडोर योजना की रूपरेखा पेश की जाएगी। डिफेंस कॉरिडोर में आने के लिए दुनिया की कई रक्षा कंपनियों ने रूचि दिखाई है। 300 से ज्यादा कंपनियों का प्रस्ताव मिला है। इनमें 43 विदेशी हैं।

ये भी पढ़ें...साधु-संतो से मिलकर योगी आदित्यनाथ ने कही ये बड़ी बात

ये कम्पनियां ले सकती हैं भाग

रुचि जाहिर करने वाली कंपनियों में अमेरिका की जनरल डायनैमिक और फ्रांस की थेल्स भी शामिल हैं। थेल्स का राफेल विमान निर्माण में डसॉल्ट के साथ सहयोग समझौता है।

सूत्रों के मुताबिक थेल्स, जनरल डायनैमिक और सॉब ने उत्तर प्रदेश में न केवल खासी रुचि दिखाई, बल्कि यहां लोकेशन देखने को तैयार हो गए हैं। ये कंपनियां जब डिफेंस एक्सपो में शिरकत करने आएंगी तो यूपी सरकार उन्हें डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़, कानपुर और झांसी जैसे मुख्य केंद्र ले जाएगी। प्रदेश सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यूपी की डिफेंस कॉरिडोर और एयरोस्पेस नीति में तमिलनाडु की तर्ज पर बदलाव किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...सोनभद्र: सीएम योगी आदित्यनाथ ने उम्भा गांव जाकर लोगों का दर्द बांटा

मंत्री सतीश महाना ने किया था विदेश का दौरा

बताते चले कि यूपी के औद्योगिक विकास विभाग के मंत्री सतीश महाना के नेतृत्व में अधिकारियों के एक दल ने लंदन में हुई ‘डिफेंस सिक्योरिटी एंड इक्विपमेंट-2019’ प्रदर्शनी में शिरकत की थी। उन्होंने दर्जन भर से ज्यादा विदेशी कंपनियों से मुलाकात कर देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बन रहे डिफेंस कॉरिडोर और अगले साल फरवरी में होने वाले डिफेंस एक्सपो के बारे में अवगत कराया था। साथ ही उन्हें यहां आने के लिए आमंत्रित भी किया था।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने मोटर वाहन संशोधन कानून पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story