×

आज से शुरू हो जाएगा 5० बेड का अस्थाई कोविड अस्पताल, जानिए इसकी खासियत

अस्पताल का प्रमुख उद्देय आपातकालीन स्थिति में स्टॉप गेप अरेंजमेंट सुनिश्चित कराना है।

Deepankar Jain
Reporter Deepankar JainPublished By Dharmendra Singh
Published on: 7 May 2021 7:25 PM GMT (Updated on: 7 May 2021 7:51 PM GMT)
Covid Hospital
X

नोएडा में बनकर तैयार कोविड अस्पताल (फोटो: सोशल मीडिया)

नोएडा: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शनिवार (आज) से स्टेडियम के शूटिंग रेंज में 5० बेड का अस्थाई कोविड अस्पताल का संचालन शुरू हो जाएगा। सभी बेड पर पीएसए आधारित ऑक्सीजन मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट के साथ ऑक्सीजन सपोर्ट व ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा होगी। इस अस्पताल के निर्माण में अडानी समूह ने करीब दो करोड़ रुपए का अंशदान दिया है। अस्पताल के लिए 1०० सिलेंडर रिजर्व में रखे गए हैं जिससे आवश्यकता पड़ने पर प्रत्येक बेड को समुचित मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित हो सके। अस्पताल संचालन का कार्य के लिए एक एकीकृत टीम गठित की गई है। जिला प्रशासन की ओर से डाॅ. अशोक, डिप्टी सीएमओ (7985०22163) को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

9० प्लस ऑक्सीजन मरीजों का होगा इलाज

अस्पताल का प्रमुख उद्देय आपातकालीन स्थिति में स्टॉप गेप अरेंजमेंट सुनिश्चित कराना है। यहा माइल्ड सिपंटम जिनका ऑक्सीजन स्तर 9० प्लस होगा। यहा मरीजों का निशुल्क इलाज किया जाएगा। इसके लिए 9625676944 व 9354835239 पर संपर्क किया जा सकता है। मरीजों के लिए यहा डाक्टर फॉर यू (डीएफवाई) दिल्ली आधारित एनजीओ है नियुक्त किया गया है।

अस्पताल का निरीक्षण करते अधिकारी (फोटो: सोशल मीडिया)
8० डाक्टर संभालेंगे कमान
डीएफवाई व नोएडा प्राधिकरण के समनत्वय से उक्त अस्पताल में शुरुआत में 8० डाक्टर , पैरामेडिकल व सपोर्ट स्टॉफ नियुक्त किया गया है। भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसको बढ़ाया जा सकेगा। स्टॉफ के जरिए 24 घंटे मरीजों का उपचार किया जाएगा। डीएफवाई की ओर से डा. रोशनी वाधवान (98181558०2) को सेंटर कोरडिनेटर एवं डा. अनुराग मिश्रा को सेंटर इंचार्ज नियुक्त किया गया है।

अस्पताल में यह होगी सुविधा

-पूरा अस्पताल वातानुकूलित है। जिसमे स्वच्छता एवं संक्रमण को दृष्टि रखते हुए पर्याप्त प्रबंध किए गए है।
-सेंटर में महिला व पुरूषों की निजता को ध्यान में रखते हुए बेडे के मध्य पार्टिशियन किया गया। अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था भी की गई है।
-24 घंटे बिजली बैकअप की व्यवस्था के साथ आरओ वाटर व आग से बचने के लिए अग्निशमन यंत्र भी लगाए गए है। साथ ही प्रभावी मानिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है।
-यहा स्वास्थ्य संबंधी उपकरणों , दवाईयों , ऑक्सीजन आपूर्ति , कोविड देखभाल , भर्ती सेंटर , एंबुलेंस , पीपीई किट मास्क सहित , खान-पान का उपयु्त प्रबंध किया गया है।
-डाइटिशियन की सलाह पर मरीजों को काढ़ा , खानपाद की व्यवस्था रहेगी। मनोरंजन के लिए चेस, कैरम व टीवी की व्यवस्था भी की गई है।

अस्पताल परिसर में रखे आॅक्सीजन सिलेंडर (फाटो: सोशल मीडिया)

नोएडा प्राधिकरण के नोडल अधिकारी

राजेश कुमार वरिष्ठ प्रबंधक (विद्युत / यांत्रिकी) 987199821० व अरूण कुमार प्रबंधक (वर्क सर्किल-5) 92०5691472 सुबह आठ रात्रि आठ बजे तक वहीं सतेंद्र गिरि वरिष्ठ प्रबंधक वर्क सर्किल-3 92०56913०6 व गुरविंदर (प्रबंधक जल) 92०5691117 रात्रि 8 से सुबह 8 बजे व्यवस्था देखेंगे।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story