×

52 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अब सुबह 8 से रात 8 बजे तक OPD

राजधानी के लोगों के लिए आज (शनिवार) खुशखबरी का दिन है क्योंकि यहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए सीएमओ डॉ. जीएस वाजपेयी ने कदम बढ़ाया है।

tiwarishalini
Published on: 28 Oct 2017 3:00 PM GMT
52 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अब सुबह 8 से रात 8 बजे तक OPD
X
52 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अब सुबह 8 से रात 8 बजे तक OPD

लखनऊ : राजधानी के लोगों के लिए आज (शनिवार) खुशखबरी का दिन है क्योंकि यहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए सीएमओ डॉ. जीएस वाजपेयी ने कदम बढ़ाया है। यहां के 52 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों के लिए ओपीडी अब दोनों पहर चलेगी। इन सेंटरों पर पहले पहर में सुबह आठ बजे से शाम 4 बजे तक ओपीडी का संचालन होगा। वहीं, शाम चार बजे से रात 8 बजे तक भी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दूसरे पहर की ओपीडी में मरीजों का इलाज होगा। सोमवार से दोनों पहर की ओपीडी में मरीजों का उपचार होना प्रारंभ हो जाएगा।

गर्भवती महिलाओं को राहत

चुकि ओपीडी में मरीजों को अधिक देर तक सुविधा मिलने जा रही है। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को ओपीडी दोनों पहर में मिलने से भीड़ की समस्या से निजात मिलेगी।

यह भी पढ़ें ... भले ही अजीब लगे लेकिन, यूपी के हेल्थ सेंटरों पर मरीजों का इलाज संभव नहीं

एक महिलाकर्मी शाम को जरूर रहेगी

सभी 52 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को यह आदेश मिला है कि एक महिला स्टॉफ शाम वाली ओपीडी में अवश्य रहेगी। जिससे कि प्रसूताओं को कोई दिक्कत न हो।

यह भी पढ़ें ... लोहिया अस्पताल में जल्द मिलेगी टेली-डर्मिटोलॉजी की सुविधा

जांच की सुविधा शाम को नहीं

सुबह की पाली वाली ओपीडी में जांच के लिए तो फार्मासिस्ट तथा लैब टेक्नीशियन रहेंगे। लेकिन शाम के पहर वाली ओपीडी में इनकी ड्यूटी नहीं रहेगी। इसका मतलब जांच संबंधी कोई भी कार्य शाम वाली ओपीडी में नहीं होगा।

आदेश का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

सीएमओ डॉ. जीएस वाजपेयी ने बताया कि जिस नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दोनों पहर ओपीडी का संचालन नहीं होता है वहां पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि लोगों को उपचार की सुविधा उपलब्ध कराना हमारा परम कर्तव्य है और इसी को ध्यान में रखकर दोनों पहर ओपीडी का संचालन होना सुनिश्चित हुआ है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story