×

69000 Shikshak Bharti: आरक्षण घोटाले को लेकर आज पिछडा-दलित संयुक्त मोर्चा नें की बैठक

69000 Shikshak Bharti: उन्होंने कहा कि आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों को पूरी उम्मीद है, कि लखनऊ हाई कोर्ट के जस्टिस ओपी शुक्ला इस भर्ती में आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों के साथ न्याय करेंगे।

Anant kumar shukla
Published on: 12 Dec 2022 12:44 PM GMT
69000 Shikshak Bharti Backward Dalit United Front meeting today
X

69000 Shikshak Bharti Backward Dalit United Front meeting today

69000 Shikshak Bharti: 69000 सहायक शिक्षक भर्ती में 19000 सीटों पर हुए आरक्षण घोटाले को लेकर आज एक पिछडा दलित संयुक्त मोर्चा नें बैठक की। बैठक का आयोजन पुराना हाईकोर्ट लखनऊ के निकट ग्लोव पार्क में हुई। जिसमें घोटाले को लेकर आगामी कार्यवाहियों पर चर्चा हईl बैठक को संबोधित करते हुए पिछडा दलित संयुक्त मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सुशील कश्यप एवं संरक्षक भास्कर सिंह यादव ने कहा कि 69000 सहायक शिक्षक भर्ती में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बेसिक शिक्षा नियमावली 1981 तथा आरक्षण नियमावली 1994 का उल्लंघन करते हुए इस भर्ती में 19000 से अधिक सीटों पर आरक्षण का घोटाला किया है। इस भर्ती की मूल चयन सूची गुणांक, कैटेगरी तथा सबकैटिगरी के साथ नहीं बनाई है। प्रत्येक भर्ती की एक मूल चयन सूची बनाई जाती है जिसमें अभ्यर्थियों के गुणांक, कैटागरी तथा सबकैटागिरी आदि को प्रदर्शित किया जाता है। लेकिन सरकार ने यहां सब कुछ छुपाकर इस भर्ती प्रक्रिया को जिला आवंटन सूची पर संपन्न कर दिया है। जो पूरी तरह से गलत है।

उन्होंने कहा कि आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों को पूरी उम्मीद है, कि लखनऊ हाई कोर्ट के जस्टिस ओपी शुक्ला इस भर्ती में आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों के साथ न्याय करेंगे। लखनऊ हाई कोर्ट में जो भी अभ्यर्थी अपने न्याय के लिए लड़ रहे हैं उन सभी को न्याय अवश्य मिलेगा। यदि नहीं मिलता तो आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थियों को अगले कदम के लिए तैयार रहना होगा। मामले को अगली बेंच में चैलेंज करेंगे तथा न्याय ना मिल पाने तक कोर्ट में अपनी लड़ाई लड़ते रहेंगे l

बैठक में कई जनपदों के आरक्षण पीड़ित अभ्यर्थी मौजूद रहे। अभ्यर्थियों का एक स्वर में यही कहना था कि सरकार या तो इस भर्ती में 27% एवं 21% आरक्षण पूरा कर इस भर्ती की मूल चयन सूची को गुणांक, कैटागिरी तथा सबकैटिगरी सहित सार्वजनिक करें। नहीं तो लखनऊ हाई कोर्ट में जितने भी अभ्यर्थी अपने न्याय के लिए लड़ रहे हैं, उन सभी को याची लाभ देकर इस मामले का निस्तारण करें। तभी यह मामला पूरी तरह से समाप्त हो सकता है l

बैठक की अध्यक्षता पिछड़ा दलित संयुक्त मोर्चा के प्रदेश सचिव पुष्पेंद्र सिंह जेलर ने की तथा संचालन भास्कर सिंह यादव ने किया l बैठक में भास्कर सिंह यादव, सुशील कश्यप अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story