×

Varanasi: अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 70 महिलाओं ने लिया भाग

Varanasi News Today: अदाणी फाउंडेशन की शाखा, अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर में 60 प्रकार की हवन सामग्री से अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ हुआ था.

Network
Newstrack Network
Published on: 25 May 2022 3:32 PM GMT
Varanasi News
X

अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर का प्रशिक्षण कार्यक्रम।

Varanasi News Today: सेवापुरी के गांधी आश्रम में अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) की शाखा, अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर (Adani Skill Development Center) के द्वारा 14 जनवरी 2022 से गोबर एवम लगभग 60 प्रकार की हवन सामग्री से अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ हुआ था, जिसके पहले बैच में गांव की 70 महिलाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम में इन बिंदुओं पर किया प्रशिक्षित

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उनको अगरबत्ती प्रीमिक्स बनाना, ऑटोमेटिक मशीन चलाना, पैकिंग, ब्रांडिंग और मार्केटिंग सभी बिंदुओं पर प्रशिक्षित किया गया और इसको बाजार में विपणन के लिए गंगातीरी नस्ल जोकि भारतीय गौवंश की स्थानीय प्रजाति है वाराणसी क्षेत्र (Varanasi Area) में पाली जाती है इसी के नाम से ब्रांडिंग की गई है। इसका उद्देश्य गौ संरक्षण के अलावा गौ आधारित ग्राम स्वरोजगार भी है और आत्मनिर्भर भारत के लिए बहुत ही उपयोगी है।


महिलाओं को सशक्त और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य

3 महीने के सफल प्रशिक्षण के उपरांत आज खादी ग्रामोद्योग बोर्ड (Khadi Village Industries Board) के कमलेश्वर प्रसाद मिश्रा (Kamleshwar Prasad Mishra) एवं संतोष कुमार सिंह (Santosh Kumar Singh) के द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया । प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना, आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। गोबर से निर्मित अगरबत्ती के शोध के लिए BHU IIT के बायो केमिकल डिपार्टमेंट में सैंपल उपलब्ध कराया गया, शुरुआती परीक्षण में यह जैविक एवं पर्यावरण अनुकूल है अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) के इस कार्यक्रम में यूपी के हस्तशिल्प विकास विपणन निगम लिमिटेड लखनऊ (Handicrafts Development Marketing Corporation of Lucknow) और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड लखनऊ (Khadi Village Industries Board Lucknow) का सहयोग प्राप्त है।


ये रहे उपस्थित

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अखिलेश कुमार सिंह, अनुज श्रीवास्तव, राहुल सिंह एवं जनार्दन उपाध्याय मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story